Top

महिलाओं को स्वावलंबी बनाने का काम कर रही है सरकार: सीएम योगी

महिलाओं को स्वावलंबी बनाने का काम कर रही है सरकार: सीएम योगी

  • मिशन शक्ति अभियान के दूसरे चरण का आगाज
  • अंतरराष्टï्रीय महिला दिवस पर मुख्यमंत्री ने दिए महिलाओं को मिशन शक्ति पुरस्कार
4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। अंतरराष्टï्रीय महिला दिवस पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मिशन शक्ति अभियान के दूसरे चरण का शुभारंभ किया। लखनऊ स्थित इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में सीएम योगी ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरूआत की। इसके बाद सीएम योगी ने कहा समाज और सरकार जब एक साथ चलेंगे तो समस्या का समाधान स्वत: हो जाएगा। मिशन शक्ति अभियान महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान और स्वलंबन जब एक साथ जुड़ेगा तो नारी सशक्तीकरण का लक्ष्य स्वत: ही प्राप्त हो जाएगा। इस दौरान समारोह में महिला स्वावलंबन की मिसाल पेश करने वाली 11 उत्कृष्ट महिलाओं को सम्मानित किया गया। विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य कर रही इन महिलाओं अपने संघर्ष की कहानी भी साझा की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने शारदीय नवरात्रि में अभियान शुरू किया था। नारी शक्ति की प्रतीक मां दुर्गा के अनुष्ठान का कार्यक्रम हम वर्ष में दो बार करते हैं। दोनों अवसरों पर नारी शक्ति का सम्मान होता हैं। इस अवसर पर जिलों में महिलाओं की समस्याओं के निराकरण के लिए रिपोर्टिंग चौकी व साइबर क्राइम थाने में महिला साइबर क्राइम सेल की शुरुआत भी की गई। समारोह में सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति ज्ञान सुधा मिश्रा बतौर विशिष्ट अतिथि रहीं।
राज्यपाल ने किया महिला समृद्घि महोत्सव का आगाज
गांधी सभागार राजभवन में आज राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने महिला समृद्घि महोत्सव का आगाज किया। उन्होंने नाबार्ड द्वारा आयोजित कार्यक्रम में महिलाओं पर विचार रखे। उनका हौसला बढ़ाया। महिला समृद्धि महोत्सव में 100 से अधिक स्टाल लगाए गए।
महिलाएं कहीं भी महसूस करें असुरक्षित तो मिलाएं 112
यूपी 112 के एडीजी असीम अरुण ने बताया कि मिशन शक्ति के तहत घरेलू हिंसा पर अंकुश लगाने और महिलाओं को त्वरित सहायता उपलब्ध के लिए 112 द्वारा प्रदेश भर में 300 महिला पीआरवी चलाई जा रही हैं। इस पीआरवी पर महिला पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। ताकि पीड़ित महिला बेझिझक अपनी बात महिला पुलिस कर्मियों को बता सकें।


आईएएस बदजुबानी केस में जांच कमिश्नर को
  • डॉ. नूतन ठाकुर को आरटीआई में दी जानकारी
4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। नियुक्ति विभाग द्वारा एक्टिविस्ट डॉ. नूतन ठाकुर को आरटीआई में दी गयी सूचना के अनुसार प्रदेश सरकार आईएएस अफसर चंद्र भूषण सिंह तथा वैभव श्रीवास्तव की कथित बदजुबानी की शिकायतों पर जांच करवा रही है। नूतन ने डीएम अलीगढ चंद्र भूषण सिंह द्वारा अलीगढ़ के तत्कालीन प्रभारी सीएमएस डॉ. वीके गुप्ता के लिए अभद्र शब्दों का प्रयोग करने तथा डीएम रायबरेली वैभव श्रीवास्तव द्वारा पूर्व सीएमओ रायबरेली डॉ. संजय कुमार शर्मा को भरी मीटिंग में गाली-गलौज करने, उन्हें गदहा कहने और जमीन में दफन कर दूंगा, तुम्हारी खाल खींच लूंगा जैसी बातें कहने की शिकायत की थी। चंद्र भूषण सिंह मामले में उनके तथा प्रभारी सीएमएस की वायरल ऑडियो तथा वैभव श्रीवास्तव मामले में सर शर्मा के पत्र के आधार पर शिकायत की गयी थी। इस पर शासन ने अक्टूबर 2020 में चंद्र भूषण सिंह के खिलाफ जांच आयुक्त अलीगढ़ मंडल तथा वैभव श्रीवास्तव के खिलाफ जांच आयुक्त लखनऊ मंडल को सौंपते हुए एक सप्ताह में आख्या मांगी थी। नियुक्ति अनुभाग-5 के जन सूचना अधिकारी ओपी त्रिपाठी द्वारा दी गयी सूचना के अनुसार अभी तक दोनों मामलों में जांच आख्या प्राप्त नहीं हुई है। नूतन ने इतने गंभीर मामलों में महीनों से जांच लंबित रहने को अनुचित बताते हुए शीघ्र जांच करा कर कार्रवाई किए जाने की मांग की है।

महापौर संयुक्ता भाटिया ने लगवाई वैक्सीन

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर मेयर संयुक्ता भाटिया ने डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी सिविल अस्पताल में कोरोना के वैक्सीन की पहली डोज ली। इस अवसर पर महापौर संयुक्ता भाटिया ने कहा कि वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। इसलिए सभी वैक्सीन अवश्य लगवाएं। बता दें कि आज प्रदेश भर में महिलाओं के कोरोना टीकाकरण के लिए विशेष अभियान संचालित किया जा रहा है। सूबे के 225 टीकाकरण केंद्रों पर सिर्फ महिलाओं को ही वैक्सीन लगाई जा रही है। राजधानी के 51 सरकारी व 45 निजी अस्पतालों समेत कुल 96 अस्पतालों में टीकाकरण जारी है।

बेटियों को दी हौसले की सीख

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। अंतरराष्टï्रीय महिला दिवस पर शहर में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। हर जगह महिलाओं का सम्मान व संवाद कार्यक्रम हुआ। हजरतगंज मेट्रो स्टेशन पर महिला पुलिस कर्मियों व मेट्रो में काम करने वाले महिला कर्मचारियों के साथ संवाद हुआ। लखनऊ मेट्रो में आज महिलाओं ने मुफ्त यात्रा की। वहीं सचिवालय के नए गेट नंबर-5 का उद्ïघाटन भी हुआ। इसके अलावा बीकेटी के प्राथमिक विद्यालय मुरलीपुरवा में चौपाल का आयोजन हुआ। प्रिंसिपल रेनु वर्मा व शिक्षिका शोभना श्रीवास्तव ने बताया महिला दिवस पर छात्राओं का सम्मान किया गया। साथ ही बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, शिक्षित बेटी हमारा अभियान नारा देकर बेटियों को पढ़ने के लिए प्रेरित किया गया।

Next Story
Share it