तृणमूल कांग्रेस सुष्मिता देव को राज्यसभा भेजने की तैयारी में

तृणमूल कांग्रेस सुष्मिता देव को राज्यसभा भेजने की तैयारी में


नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल की सत्ताधारी पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने सुष्मिता देव को राज्यसभा के लिए नामित किया है। टीएमसी ने ट्वीट किया कि महिलाओं को सशक्त बनाने और राजनीति में उनकी अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए ममता बनर्जी की दृष्टि से हमारे समाज को और अधिक हासिल करने में मदद मिलेगी! चुनावों के लिए ईसी ने तारीखों की घोषणा की गई है। छह आकस्मिक रिक्तियां हैं, जबकि पुडुचेरी में एक सीट पर नियमित मतदान होगा। उपचुनाव हैं बिहार में एकमात्र विधान परिषद सीट के लिए भी चुनाव होना है। पश्चिम बंगाल में मानस रंजन भुनिया, असम के बिस्वजीत दैमारी, तमिलनाडु के केपी मुनुसामी और थिरु आर वैथिलिंगम ने इस्तीफा दे दिया। भाजपा सांसद थावरचंद गहलोत ने भी इस्तीफा दे दिया और उन्हें राज्यपाल नियुक्त किया गया है। महाराष्ट्र में और पुडुचेरी में कांग्रेस सांसद राजीव सातव और एन की मृत्यु के बाद सीट रिक्त हो गई है। गोकुलकृष्ण अक्टूबर में सेवानिवृत्त हो रहे हैं।
चुनाव आयोग ने एक बयान में कहा, आयोग ने रिक्त पदों को भरने के लिए तमिलनाडु, असम, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, पुडुचेरी और मध्य प्रदेश में छह उपचुनाव कराने का फैसला किया है।

अधिसूचना जारी होने की तिथि- 15 सितंबर (बुधवार)

नामांकन की अंतिम तिथि- 22 सितंबर

नामांकनों की जांच- 23 सितंबर

उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तिथि - 27 सितंबर

वोटिंग की तारीख - 4 अक्टूबर

मतगणना - 4 अक्टूबर

तनवीर अख्तर के निधन के कारण बिहार विधान परिषद में एक आकस्मिक रिक्ति है जिसे विधान सभा के एक सदस्य द्वारा भरा जाना है। चुनाव आयोग ने कहा कि कोविड-19 के व्यापक दिशा-निर्देशों के साथ-साथ हाल ही में निर्धारित दिशा-निर्देशों का सभी को पालन करना होगा। संबंधित राज्यों के मुख्य सचिवों को राज्य से एक वरिष्ठ अधिकारी की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया जा रहा है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि चुनाव कराने की व्यवस्था करते समय कोविड-19 रोकथाम उपायों के संबंध में मौजूदा निर्देशों का पालन किया जाए।


Next Story
Share it