Top

नक्सलियों को अंजाम तक पहुंचाएंगे, व्यर्थ नहीं जाने देंगे बलिदान: अमित शाह

नक्सलियों को अंजाम तक पहुंचाएंगे, व्यर्थ नहीं जाने देंगे बलिदान: अमित शाह

  • शहीद जवानों को अमित शाह ने दी श्रद्धांजलि, बोले- पीड़ित परिवार धैर्य बनाए रखें
  • नक्सलियों के खिलाफ बड़े ऑपरेशन की तैयारी में सरकार
4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। छत्तीसगढ़ के बीजापुर और सुकमा जिले के बॉर्डर पर जिस तरह से नक्सली हमला किया गया है। उसके बाद से गृह मंत्रालय में बैठकों का दौर तेज हो गया है। सरकार अब नक्सलियों के खिलाफ बड़े ऑपरेशन की तैयारी कर रही है। बता दें कि रविवार को हुए नक्सली हमले में 22 जवान शहीद हो गए थे। शहीद जवानों को श्रद्धांजलि देने के लिए आज गृहमंत्री अमित शाह छत्तीसगढ़ के जगदलपुर पहुंचे। वहां अमित शाह ने कहा, सैनिकों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाने दिया जाएगा। गृहमंत्री ने कहा, नक्सली हमले में जान गंवाने वाले जवानों को मैं सरकार और देश के सभी नागरिकों की ओर से श्रद्धांजलि देता हूं, उनका ये बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा। उन्होंने कहा मैं देश को विश्वास दिलाता हूं कि लड़ाई रुकेगी नहीं, बल्कि और गति के साथ आगे बढ़ेगी। अंत में नक्सलियों के खिलाफ हमारी जीत निश्चित है। अमित शाह ने कहा कि पिछले कुछ सालों में नक्सलवाद के खिलाफ लड़ाई निर्णायक मोड़ पर पहुंच गई है और इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना ने इस लड़ाई को दो कदम और आगे बढ़ा दिया है। उन्होंने बताया कि मैंने छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल और सुरक्षा बलों के अधिकारियों के साथ इस मसले पर समीक्षा बैठक की है। गृहमंत्री ने अफसरों ने कहा कि यह लड़ाई कमजोर नहीं होनी चाहिए, जिससे पता चलता है कि हमारे जवानों का मनोबल बरकरार है।

इंटौजा: सात दुकानों में आग, लाखों का सामान राख

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। मौसम में बढ़ती गर्मी के बीच अग्निकांड की घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही हैं। आज सुबह करीब चार बजे राजधानी में सात दुकानें आग की भेंट चढ़ गईं, जिससे दुकानों में रखा लाखों का सामान जलकर स्वाहा हो गया। आग लगने की सूचना मिलने से दुकानदारों में हड़कंप मच गया और आनन-फानन में इसकी सूचना फायर बिग्रेड को दी। इसकी मदद से ग्रामीणों ने आग पर काबू पाया जा सका। मामला नगर पंचायत इटौंजा क्षेत्र का है। यहां के मुमताज किराना स्टोर में आग लगने से दुकान जलकर खाक हो गई। दुकानदार फैजुल्ला ने बताया लगभग 15 लाख रुपए का किराना का सामान जलकर स्वाहा हो गया। इसके अलावा 8 हजार रुपए की नकदी भी आग के हवाले हो गई। इस दुकान के बाद आग की लपटों ने केतन बेकरी को भी चपेट में ले लिया। दुकानदार शुभम ने बताया दुकान में रखा करीब पांच लाख का सामान जल गया। इसके अलावा आग की लपेटे में बढ़ती गई और इसी लाइन की डॉक्टर चाय वाले की दुकान को भी चपेट में ले लिया। दुकानदार रामकुमार की दुकान में लगभग एक लाख बारदाना जल गया। इसके अलावा बबलू चूड़ी वाले दुकानदार सफीक ने बताया कि उनकी दुकान में रखा करीब डेढ़ लाख का सामान जल गया। वहीं दुकानदार तरुण अवस्थी का लगभग 50 हजार रुपए का दिलीप कुमार आयुष कुमार एजेंसी का लगभग 5 लाख का नुकसान बताया गया है। दुकानदारों ने बताया आग लगने का कारण स्पष्ट नहीं हो सका है।


रेलवे : आज से बिना रिजर्वेशन करें सफर
4पीएम न्यूज नेटवर्क. नई दिल्ली। कोरोना महामारी के कारण लंबे समय से बंद सेवाओं को भारतीय रेलवे धीरे-धीरे दोबारा पटरी पर ला रहा है। इसके तहत रेलवे ने यात्री सुविधाओं में बढोत्तरी करते हुए आज से 71 अनारक्षित ट्रेन और एक्सप्रेस ट्रेन सेवाओं को फिर से शुरू कर दिया है। इन ट्रेनों को उत्तर रेलवे द्वारा चलाया जाएगा। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर कहा कि यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए यह निर्णय लिया गया। हालांकि सफर के दौरान यात्रियों को कोरोना गाइडलाइंस क सख्ती से पालन करना होगा। इसके साथ ही उन स्थानों पर रेलवे यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप की सुविधा को फिर से सक्रिय किया जाएगा, जहां अनारक्षित ट्रेन सेवाओं को फिर से शुरू किया जा रहा है। इससे समय की बचत होगी, टिकट बुकिंग काउंटरों और शारीरिक दूरी को सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी। रेल मंत्रायल के अनुसार इन 71 पैसेंजर ट्रेनों को 5 अप्रैल से 17 अप्रैल के बीच चलाया जाएगा।

आठ मई से बोर्ड परीक्षा कराने का प्रस्ताव

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2021 का आयोजन 8 मई से कराना प्रस्तावित है। माध्यमिक शिक्षा विभाग मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सहमति के बाद परीक्षा की स्कीम जारी करेगा। बोर्ड परीक्षा पहले 24 अप्रैल से 12 मई तक प्रस्तावित थी। पंचायत चुनाव के मद्देनजर परीक्षाओं को स्थगित किया गया था। विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक अब 8 मई से परीक्षा शुरू कराने का प्रस्ताव है। परीक्षाएं मई में ही संपन्न कराकर जून के अंत तक परिणाम घोषित कराने की योजना है। परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र सहित अन्य व्यवस्थाएं पहले से तैयार है। उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने बताया कि मई में परीक्षा कराई जाएगी। दूसरे सप्ताह से परीक्षाएं कराने का विचार है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से विचार विमर्श के बाद परीक्षा कार्यक्रम जारी किया जाएगा।

एलयू: विभाग की सहमति तो ही डिप्लोमा कोर्सों में होंगे दाखिले

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। लखनऊ विश्वविद्यालय परास्नातक के डिप्लोमा कोर्सों में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया 15 अप्रैल तक शुरू करने की तैयारी में है। इसके लिए विभागों से इन कोर्सों के संचालन के लिए सहमति मांगी गई है। सेल्फ फाइनेंस मोड पर संचालित इन कोर्सों में विभाग लिखकर देंगे, तभी उनके कोर्स में आवेदन जारी किए जाएंगे। लविवि में स्नातक, परास्नातक और पीएचडी कोर्सों में आनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। अब डिप्लोमा कोर्स के लिए आवेदन जारी किए जाने हैं। विश्वविद्यालय में परास्नातक स्तर पर करीब 30 डिप्लोमा कोर्स संचालित हैं। इनमें पिछले साल तक मेरिट से प्रवेश लिए गए। इस बार प्रवेश प्रक्रिया अपनाई जाएगी। प्रवेश प्रक्रिया से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक सेल्फ फाइनेंस मोड पर डिप्लोमा कोर्स संचालित होते हैं। ऐसे में प्रत्येक विभाग से पूछा गया है कि उनके यहां इस साल कोर्स चलेगा या नहीं। विभाग के हेड लिखित में बताएंगे, उसके बाद ही उनके कोर्स को प्रवेश प्रक्रिया में शामिल किया जाएगा।

Next Story
Share it