Top

सपनों के ट्रैक पर दौड़ीं बेटियां

सपनों के ट्रैक पर दौड़ीं बेटियां

  • थर्मल स्कैनिंग के बाद बालिकाओं को मिला प्रवेश
4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। सेना की वर्दी पहन देश के आंतरिक हिस्सों की रक्षा करने का सपना संजोए यूपी और उत्तराखंड की बेटियां आज जब 1600 मीटर के ट्रैक पर दौड़ीं तो एक पल को लगा कि वह हवा से बातें कर रही हैं। मंजिल पर पहुंचने से पहले पैर लड़खड़ाए तो कभी सांस भी फूली, लेकिन खुद को संभालकर सपनों के ट्रैक पर दौंड़ी। रैली में कुल 1935 बालिकाओं ने हिस्सा लिया। छावनी के एएमसी स्टेडियम में चल रही महिला मिलिट्री पुलिस जीडी की भर्ती रैली के तीसरे दिन आईं बेटियों ने उम्मीदों को कायम रखा। रैली में अल्मोरा के तहत आने वाले अल्मोरा, बागेश्वर, नैनीताल, उधम सिंह नगर की अभ्यर्थी शामिल हुईं। इसी तरह बरेली से बदांयू, संभल, पीलीभीत, शांहजहांपुर, लखीमपुर, खीरी, फर्रुखाबाद, बलरामपुर, हरदोई, सीतापुर, बहराइच से हिस्सा लिया। सेना ने महिला मिलिट्री पुलिस की भर्ती के लिए आने वाली अभ्यर्थियों के लिए थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था कर रखी है। सुबह आठ बजे भर्ती की दौड़ शुरू हुई।


नारी सम्मान में लखनऊ कमिश्नरेट मैदान में
  • चार युवतियों को रेस्क्यू कर परिजनों को दी सूचना
  • गृह क्लेश से परेशान युवतियों ने छोड़ा था घर
4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। राजधानी में पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर के निर्देशन में नारी सम्मान में लखनऊ पुलिस लगातार मैदान में नजर आ रही है। नाका थाना क्षेत्र में देर रात कई जिलों से भागकर लखनऊ आईं नाबालिग युवतियों को लखनऊ पुलिस ने समझाकर उनके परिजनों को सुपुर्द किया। सभी युवतियां देर रात अकेले में घूमते मिली। पुलिस द्वारा गश्त करने के दौरान पूछताछ करने पर इसकी जानकारी हुई। चारों युवतियां घर से नाराज होकर आई थीं। मंगलवार दोपहर 2 नाबालिगयुवतियां को परिवार के हाथ सौंप दिया। बाकी अन्य दो किशोरियों के परिवारजनों को सूचित किया है। नाका थाने के थाना प्रभारी मनोज कुमार मिश्रा ने बताया कि सोमवार देर रात राजेंद्र नगर क्षेत्र में गश्त के दौरान 2 नाबालिग युवतियां घूमती हुई मिली। पुलिस ने अकेले में घूमने का कारण पूछा तो दोनों ने पुलिसकर्मियों को बरगलाने की कोशिश की। पुलिस टीम द्वारा सख्ती दिखाने पर किशोरियों ने बताया कि वे दोनों रविवार रात घर में हो रहे क्लेश से होकर बस के जरिए लखनऊ भाग आई थी। इसके बाद दोनों किशोरियों को कृष्णानगर स्थित आशा ज्योति केंद्र भिजवाया गया और वहीं से किशोरियों के परिवारजनों को सूचना दी गई। मंगलवार सुबह किशोरियों के पिता गाजियाबाद पुलिस टीम के साथ लखनऊ आए। कागजी कार्रवाई के बाद दोनों किशोरियों को पिता को सौंप दिया गया।
घर से स्कूल जाने को कहकर निकली थी
थाना प्रभारी मनोज मिश्रा ने बताया कि सोमवार देर शाम जौनपुर की रहने वाली दो अन्य नाबालिगों को भी रेस्क्यू किया। देर शाम ऑटो चालक ने दो नाबालिग लड़कियों के घर से भागकर आने का संदेह होने पर पुलिस को सूचना दी। ऑटोचालक की निशानदेही पर पुलिस ने दोनों को हिरासत में ले लिया। पूछताछ में दोनों लड़कियों ने घर से परेशान होकर लखनऊ आने की बात कही। दोनों किशोरियों के बैग से स्कूल ड्रेस भी बरामद हुई है। दोनों लड़कियां सुबह स्कूल जाने की बात कहकर घर से निकली थी। जौनपुर की दोनों लड़कियों को भी आशा ज्योति केंद्र में दाखिल करने के बाद उनके परिवार को सूचना दे दी गई है।

एलयू के छात्रों को मिलेगा देशभर में इंटर्नशिप का मौका

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। लखनऊ विश्वविद्यालय के पर्यटन विभाग के छात्रों को अब राजधानी समेत देशभर में इंटर्नशिप करने का मौका मिलेगा। इसको लेकर एलयू और इंडियन एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स ने इंस्टिट्यूट ऑफ टूरिज्म स्ट्ïडीज लखनऊ विश्वविद्यालय में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। एमओयू पर एलयू के कुलपति प्रो आलोक कुमार राय ने भी हस्ताक्षर किए। इंडियन एसोसिएशन टूर ऑपरेटर्स की ओर से यूपी और उत्तराखंड चैप्टर के अध्यक्ष प्रतीक हीरा ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए। एलयू के नए परिसर में इंस्टीट्यूट ऑफ टूरिज्म स्टडीज संचालित है। यहां स्नातक में बीबीए टूरिज्म और पीजी में मास्टर ऑफ टूरिज्म एंड ट्रवल मैनेजमेंट का कोर्स पढ़ाया जाता है। इनमें करीब 300 छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं। इंस्टीट्यूट की कोआर्डिनेटर अनुपमा श्रीवास्तव ने बताया कि अभी तक बीबीए टूरिज्म में चौथे सेमेस्टर के बाद दो महीने की ट्रेनिंग होती है। वहीं पीजी में मास्टर ऑफ टूरिज्म एवं ट्रैवल्स मैनेजमेंट में एक साल के बाद ट्रेनिंग का प्रावधान है। छात्र-छात्राओं को लखनऊ और दिल्ली में ही यह ट्रेनिंग कराई जाती है। एमओयू होने के बाद इसका दायर बढ़ जाएगा।

बीकेटी में पुजारी की हत्या से सनसनी

  • ईंट से कूचकर किया गया मर्डर, कारण का नहीं चला पता
  • रणबाबा मंदिर के बाहर वारदात को दिया गया अंजाम
4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। राजधानी के ग्रामीण इलाके बक्शी का तालाब के शिवपुरी स्थित रणबाबा मंदिर के बुजुर्ग पुजारी की ईंट से कूचकर हत्या कर दी गई। घटना की जानकारी पुलिस को ग्रामीणों ने दी। सूचना पर क्षेत्रीय पुलिस सहित सीओ बीकेटी और एसपी ग्रामीण घटनास्थल पर पहुंचे। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। मंदिर का दान पात्र व अन्य सामान सुरक्षित मिले हैं। पुलिस हत्या किये जाने के कारणों का पता लगानी में जुटी है। पुलिस अधीक्षक ग्रामीण हृदेश कुमार ने बताया कि मृतक पुजारी की पहचान फकीरे दास (84) के रूप में हुई है। वह मूल रूप से सुलतानपुर का रहने वाला था। दस वर्षों से वह शिवपुरी के रणबाबा मंदिर के बाहर तम्बू लगाकर रह रहा था। आज सुबह उसका शव हवन कुंड के पास पड़ा हुआ मिला। शव के पास ईंट भी पड़ी हुई थी। पुलिस इसकी जानकारी क्षेत्रीय ग्रामीणों से हुई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। घटनास्थल पर फोरेंसिक टीम के साथ डॉग स्क्वायड ने मौके पर साक्ष्य संकलित किये हैं। पुलिस के मुताबिक मंदिर का दान पात्र व अन्य सामान सुरक्षित मिले हैं। पुलिस हत्या के कारणों का पता लगाने में जुटी है। पुलिस जल्द घटना का खुलासा करेगी।

बर्ड फ्लू: इटावा सफारी पार्क में चिकन और अंडे पर रोक

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। इटावा के बीहडो में स्थापित सफारी पार्क में बर्ड फ्लू को देखते हुए अतिरिक्त सतर्कता बरतते हुए किसी भी वन्य जीव को चिकन व अंडा खिलाने पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है। इटावा सफारी पार्क के निदेशक राजीव मिश्रा ने बताया कि बर्ड फ्लू को देखते हुए सफारी के किसी भी वन्य जीव को चिकन व अंडा अब नहीं दिया जा रहा है। शेरों के लिए जो मीट आता है, वह टेस्टिंग के बाद आता है और सफारी में भी टेस्टिंग के बाद ही उसे शेरों को परोसा जाता है। साथ ही सर्दी से बचाने के लिए भी पूरे इंतजाम किए गए हैं। शेरों के ब्रीडिंग सेंटर में बड़े-बड़े हीटर लगाए गए हैं। ज्यादा सर्दी में शेरों को बाहर भी नहीं निकाला जाता है। धूप निकलने पर ही वन्य जीवों को बाहर निकालने की व्यवस्था की गई है। राजीव मिश्रा ने बताया कि भालुओं की सेहत का ध्यान रखते हुए उन्हें शहद के साथ ताजे फल दिए जा रहे हैं, जबकि शेरों के लिए भैंस का मीट आ रहा है।

Next Story
Share it