Top

संस्कृति का संरक्षण और संवर्धन किसी राष्ट्र सेवा से कम नहीं : राज्यपाल

संस्कृति का संरक्षण और संवर्धन किसी राष्ट्र सेवा से कम नहीं : राज्यपाल

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने राजभवन उत्तर प्रदेश से ऑनलाइन कार्यक्रम में सहभागिता करते हुए इनक्रेडिबल इंडिया फाउंडेशन द्वारा आगरा में आयोजित बृज रत्न अवार्ड-2020 समारोह में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले विशिष्ट जनों को बृज रत्न अवार्ड-2020 से सम्मानित किया। इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि बृज भूमि राधा कृष्ण के अबाध प्रेम की नगरी है, जिसने अपने रसोमय चिन्तन से न केवल देश में अपितु विश्व में भक्ति एवं ज्ञान की गंगा से प्रवाहित की है। ऐसी धरती को मैं नमन करती हूं। उन्होंने कहा कि बृज के गीत संगीत एवं लोक परम्परा आज भी समृद्ध हैं। यहां की ल_मार होली विश्व प्रसिद्ध है। आनंदीबेन पटेल ने कहा आगरा नगरी का आध्यात्म, साहित्य, शिल्प एवं ललित कलाओं आदि में विशिष्ट योगदान है, स्थापत्य कला का अद्वितीय स्मारक ताजमहल विश्व प्रसिद्ध है आज यहां पर स्थानीय होटल क्लार्क सिराज द्वारा प्रख्यात विभूतियों को सम्मानित किया जाना बहुत ही सराहनीय है। आप सभी ने बृज संस्कृति के संरक्षण और संवर्धन में समर्पण भाव से कार्य किया है। मेरा मानना है कि किसी भी संस्कृति का संरक्षण और उसका संवर्धन किसी राष्टï्र सेवा से कम नहीं है। मैं बृज रत्न प्राप्त करने वाले सभी विशिष्ट जनों को हार्दिक बधाई देती हूं। इस अवसर पर राज्यपाल ने इनक्रेडिबल इंडिया फाउंडेशन के चेयरमैन पूरन डाबर की सराहना की।

संजय सिंह का तंज : सीएम योगी को यूपी में कोरोना का भय या हार का

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। आम आदमी पार्टी के यूपी प्रभारी व राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने योगी सरकार को निशाने पर लिया है। उन्होंने प्रदेश में धारा-144 लगाने पर सवाल किए। धारा-144 लगते ही चुनाव प्रचार में एक साथ 5 लोगों के एकत्र होने पर पाबंदी लग गई है। इसे लेकर संजय सिंह ने कहा कि योगी आदित्यनाथ बंगाल, केरल, तमिलनाडु में घूम-घूम कर प्रचार कर रहे हैं और यहां सख्ती हो रही है। उन्हें यूपी में कोरोना का भय सता रहा है या हार का? संजय सिंह ने कहा कोरोना महामारी की आड़ लेकर योगी सरकार ने पंचायत चुनाव प्रचार में रोड़ा डालने का काम किया है। हार के डर के कारण सरकार विपक्षी उम्मीदवारों को प्रचार करने से रोकने की साजिश कर रही है। पांच लोगों से ज्यादा लोग चुनाव प्रचार में नहीं होंगे, यह बिल्कुल बेतुका निर्णय है। संजय सिंह ने दावा किया कि हार के डर से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सिंबल पर चुनाव लड़ने के फैसले को बदल दिया और अब कोरोना का बहाना लेकर बेतुके फरमान जारी कर रहे हैं। मुख्यमंत्री स्वयं बंगाल तमिलनाडु, केरल में घूम-घूमकर चुनावी रैली कर रहे हैं। किसानों में, छात्रों में, नौजवानों में, बहन-बेटियों में और आम आदमी में योगी सरकार के प्रति गुस्सा और नाराजगी है। पंचायत चुनाव में भाजपा बुरी तरीके से हारेगी, इसके लिए जनता अपना मन बना चुकी है।


एलडीए के लोग जनता के साथ मिलकर हराएंगे कोरोना को: ऋतु सुहास
सभी अपार्टमेंट के लोगों के साथ मिलकर व्हाट्सअप ग्रुप बनाया, कोविड से बचाव का दिया संदेश
4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। लखनऊ विकास प्राधिकरण की संयुक्त सचिव ऋ तु सुहास ने कोविड से निपटने के लिए एलडीए के सभी कर्मचारियों का आह्वïान किया है कि वे इस आपदा में दिन रात एक करके यह सुनिश्चित करें कि किसी भी कीमत पर कोरोना के संक्रमण को रोका जा सके। उन्होंने लखनऊ के सभी अपार्टमेंट के लोगों के साथ एक व्हाट्सअप ग्रुप भी बना लिया है, जिसमें कोरोना के दौर के सभी नियम और उससे बचाव के तरीके बताए जा रहे है। एलडीए की इस तेजतर्रार अफसर ने कहा है कि कोविड से निपटने के लिए सभी लोगों का दिन रात सहयोग बहुत जरूरी है। एलडीए के लोग दिन रात एक करके इस बीमारी से निपटने का अभियान चला रहे हैं पर यह तभी संभव है जब लोगों को भी यह समझ आए कि इस बीमारी से निपटने के लिए उनकी सहभागिता भी उतनी ही जरूरी है, जितनी प्रशासन की। उन्होंने कहा कि एलडीए की टीम लगातार उन क्षेत्रों को सेनेटाइज कर रही है। जहां कोविड के केस निकले है। एलडीए की टीम कोविड से निपटने के लिए नई रणनीति भी बना रही है। उन्होंने सभी लोगों से कोविड से निपटने में सहयोग करने का अनुरोध किया है।
एलडीए में सीधे एंट्री बंद
एलडीए में अब सीधे बाहरी लोगों को एंट्री नहीं मिलेगी। सुनवाई के लिए दिवस अधिकारी बना दिए गए हैं, जो वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से शिकायत सुनेंगे। हर व्यक्ति की जांच कोविड डेस्क पर की जाएगी। कोविड डेस्क की निगरानी भी बढ़ाई गई है। संयुक्त सचिव ऋ तु सुहास को कोविड निगरानी के लिए नोडल अधिकारी बनाया गया है। ऋ तु सुहास का कहना है कि कोविड से बचाव के लिए एलडीए में हरसंभव प्रयास किए जाएंगे। मास्क लगाने के लिए एलडीए के कर्मचारियों को प्रेरित किया जाएगा।

यूपी में अपराध करके बच नहीं सकता कोई : बृजेश पाठक

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी का परिवार उनकी सुरक्षा को लेकर आशंकित नजर आ रहा है। वहीं प्रदेश के कानून मंत्री बृजेश पाठक ने कहा कि प्रदेश सरकार लगातार पंजाब सरकार के संपर्क में है। जो भी अधिकारियों के जरिए बातचीत में तय हुआ है उसी के आधार पर मुख्तार अंसारी को यूपी लाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी खुद भी नजर बनाए हुए हैं और हम भी यह चाहते हैं कि जो सुप्रीम कोर्ट ने हमें निर्देश दिया है उसी के तहत मुख्तार अंसारी को वापस यूपी लाया जाए और न्याय सम्मत कार्रवाई हो। बृजेश पाठक ने कहा मुख्तार अंसारी की वापसी से अपराधियों में एक बड़ा संदेश जाना चाहिए कि वह उत्तर प्रदेश में अपराध करके बच नहीं सकता। उन्होंने कहा यूपी में अगर किसी ने अपराध किया है तो उसे सजा जरूर मिलेगी। कार्रवाई भी तय है। योगी सरकार में यूपी में अपराध करके कोई बच नहीं सकता। विधिक कार्रवाई के अनुसार ही सजा मिलेगी। मुख्तार के निजी एंबुलेंस के मामले में भी बृजेश पाठक ने कहा कि जो भी तथ्य और बिंदु वहां से सामने आ रहे हैं एक-एक बिंदुओं की जांच की जाएगी।

सरयू घाट पर पंचतत्व में विलीन हुआ शहीद

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। छत्तीसगढ़ के बीजापुर में हुए नक्सली हमले में शहीद हुए रामनगरी के सपूत का राजकुमार यादव का पार्थिव शरीर देर रात अयोध्या पहुंचा। बेटे का पार्थिव शरीर देख परिवार में कोहराम मच गया। इस दौरान शहीद के अंतिम दर्शन को चाहने वालों का तांता लगा रहा। आज सुबह जनसैलाब के साथ शहीद का पार्थिव शरीर राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार को सरयू घाट ले जाया गया। उधर, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वीर गति को प्राप्त शहीद के परिवार को 50 लाख भेंट किए। इसमें से 35 लाख शहीद की पत्नी व 15 लाख शहीद की मां को दिए गए। दोनों के खाते में पैसे ट्रांसफर कर दिए गए है। यह जानकारी महापौर ऋषिकेश ने दी है।

Next Story
Share it