फुटकर दुकानदारों को डस्टबिन दे निगम : ब्रजेश पाठक

फुटकर दुकानदारों को डस्टबिन दे निगम : ब्रजेश पाठक

  • रैनबसेरों को और बेहतर किए जाने की जरूरत

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। यूपी सरकार में कानून मंत्री ब्रजेश पाठक ने आज विधानसभा में नगर निगम टीम के साथ समीक्षा बैठक की। इस दौरान कानून मंत्री ने शहर में साफ सफाई के बारे में जानकारी ली। ब्रजेश पाठक ने सेल्टर होम और सार्वजनिक शौचालय के बारे में भी जानकारी ली। इस दौरान पाठक ने कहा कि शहर में फुटकर दुकानदारों को डस्टबिन दिया जाए। खुले में कोई भी दुकानदार कूड़ा न फेंके। स्वच्छ मिशन को बनाए रखने में सरकार का सहयोग करें। साथ ही कहा कि राजधानी में रैनबसेरों को भी बेहतर किया जाए, जहां जरूरत हो और निर्माण किया जाए। भैसा कुंड पर फूल एयर कंडीशन शौचालय बनाया जाए, जिसमे नहाने की भी सुविधा हो। हाईवे पर कम से कम चार से पांच सुलभ शौचालय बनाया जाए, जिससे जनता को असुविधा ना हो। कानून मंत्री ने कहा मकबरे के आसपास सड़क निर्माण कार्य के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि किसी भी हालत में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। अधिकारियों ने कहा कि टीम गठित की गई है बेहतर से बेहतर कार्य होगा। समीक्षा बैठक में नगर आयुक्त अजय द्विवेदी सहित निगम के कर्मचारी मौजूद थे।



थानों में शिष्ट व्यवहार के बोर्ड लगाएं: डीजीपी

  • जनता के साथ शालीन व्यवहार करें पुलिसकर्मी

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) ने जन सामान्य के साथ शालीन एवं मर्यादित व्यवहार के संबंध में प्रदेश के पुलिसकर्मियों के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए है। डीजीपी मुकुल गोयल ने समस्त जोनल अपर पुलिस महानिदेशक, पुलिस आयुक्त लखनऊ, गौतमबुद्धनगर, कानपुर, वाराणसी, रीजनल पुलिस महानिरीक्षक/ पुलिस उपमहानिरीक्षक, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक/ पुलिस अधीक्षक, प्रभारी जनपद को जन सामान्य के साथ पुलिसकर्मियों द्वारा शालीन एवं मर्यादित व्यवहार बनाये रखने के लिए निर्देश जारी किये हैं। डीजीपी की ओर से जारी दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि प्रत्येक पुलिसकर्मी आम जनमानस के साथ मर्यादित एवं शिष्ट व्यवहार बनाये रखे। पुलिसकर्मियों को जनता के साथ मर्यादित व्यवहार को लेकर उन्हें प्रशिक्षित किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि प्रत्येक जनपद में नियुक्त राजपत्रित/ अराजपत्रित अधिकारियों/ कर्मचारियों की दो चरणों में मर्यादित आचरण विषयक एक दिवसीय प्रशिक्षण/कार्यशाला कराई जाए। पुलिसकर्मियों के प्रशिक्षण हेतु स्थानीय विषय विशेषज्ञों की भी सेवाएं प्राप्त की जाएं तथा जनता के साथ पुलिस द्वारा अच्छे व्यवहार संबंधित विषयों पर व्याख्यान भी कराया जाए। गोयल ने कहा कि जनपद के थानों पर जन सामान्य के साथ मर्यादित एवं शिष्ट व्यवहार बनाये रखने संबंधी बोर्ड लगाए जाए। बता दें कि इससे पहले डीजीपी ने यूपी में शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव कराए जाने की रणनीति बनाने को कहा था। गोयल ने ये भी कहा था कि अपराध नियंत्रण के लिए जनता का सहयोग जरूरी है। उन्होंने कहा कि जनता के सहयोग के बगैर क्राइम कंट्रोल नहीं हो सकता।

गलतियां पूरे महकमे की छवि खराब करती हैं

पुलिसकर्मियों द्वारा पीड़ित से बदसलूकी करने से लेकर सरेआम उनकी पिटाई करने तक की कई घटनाएं सामने आई हैं। चंदौली में तो दो पुलिस अधिकारी ही आपस में टकरा गए। अधीनस्थों के ऐसे आचरण पर डीजीपी मुकुल गोयल ने कड़ी नाराजगी जताई है और आम लोगों से पुलिसकर्मियों की बदसलूकी के मामलों पर लगाम कसे जाने के निर्देश दिए हैं। यह भी कहा है कि उन्हें शालीनता सिखाई जाए। डीजीपी ने कहा सभी पुलिसकर्मी लोगों के साथ मर्यादित व शिष्ट व्यवहार बनाये रखें। पुलिसकर्मियों की ऐसी गलतियां पूरे महकमे की छवि खराब करती हैं। पीड़ित भी पुलिस के पास आने से बचते हैं।

पलिया विधायक रोमी साहनी ने जरूरतमंद को दिया बेड

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। लखीमपुर जिले में ब्लॉक बाकेगंज की ग्रामसभा सिसनोर के ग्राम कुकहापुर में सर्वज्ञ सिंह चौहान पुत्र परमेश्वरदीन को विधायक रोमी साहनी ने हॉस्पिटल बेड दिया। इसके अलावा उन्हें हरसंभव सहायता का भरोसा भी दिया। बता दें कि सर्वज्ञ चौहान कुछ माह पहले बाहर मजदूरी करने गए थे। वहां जेसीबी से चोट लगने से बुरी तरह घायल हो गए और कमर के नीचे का हिस्सा काम करना बंद कर दिया। सर्वज्ञ चौहान के घायल होने की जानकारी विधायक रोमी साहनी को हुई तो विधायक रोमी साहनी ग्राम कुकहापुर पहुंचे, घायल सर्वज्ञ की हालत देख विधायक रोमी साहनी ने आर्थिक सहायता दी और एक बेड देने को कहा था। इसी सिलसिले में आज विधायक फिर पहुंचे सर्वज्ञ चौहान के घर। वहां उन्होंने उनको हॉस्पिटल बेड दिया।

सीबीएसई 12वीं का परिणाम जारी, 1296318 छात्र पास

4पीएम न्यूज नेटवर्क. नई दिल्ली। लंबे इंतजार के बाद केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने आज 12वीं का परिणाम जारी कर दिया। सीबीएसई द्वारा उपलब्ध कराई गई आधिकारिक जानकारी के मुताबिक 14 लाख के करीब छात्र-छात्राओं ने 12वीं की परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया था, जिसमें 1296318 छात्र-छात्राएं पास हुए हैं। सीबीएसई 12वीं के नतीजे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए गए हैं। सीबीएसई के मुताबिक, 65184 छात्र-छात्राओं का परिणाम आगामी 5 अगस्त को घोषित किया जाएगा। इस बार के 12वीं कक्षा के परिणाम में लड़कों की तुलना में 0.54 फीसद लड़कियां अधिक उत्तीर्ण हुई हैं। 99.67 फीसदी लड़कियां उत्तीर्ण हुई हैं। 99.13 फीसदी लड़के पास हुए हैं। 100 ट्रांसजेंडर भी इस बार उत्तीर्ण हुए हैं। 6149 छात्र-छात्राओं की कंपार्टमेंट भी आई है। दरअसल, इस बार परीक्षा नहीं होने के चलते रोल नंबर नहीं जारी किया गया है। बता दें कि सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए इस बार 16 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं ने पंजीकरण कराया था।

Next Story
Share it