Top

तीसरा ड्राई रन भी सफल, कोरोना पर वार के लिए लखनऊ है तैयार

तीसरा ड्राई रन भी सफल, कोरोना पर वार के लिए लखनऊ है तैयार

  • सीएम, डीएम, पुलिस कमिश्नर व सीएमओ कर रहे ड्राई रन की मानीटरिंग
  • मुख्यमंत्री योगी ने सिविल अस्पताल का किया औचक निरीक्षण
4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। यूपी के 1500 केंद्रों पर कोरोना वैक्सीनेशन का फाइनल ड्राई रन जारी है। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी ने वीसी के जरिए टीकाकरण की स्थितियों का जायजा लिया। सीएम योगी खुद पूर्वाभ्यास की समीक्षा कर रहे हैं। सीएम योगी ने लखनऊ के सिविल अस्पताल पहुंचकर ड्राई रन का जायजा लिया। पूर्वाभ्यास और उसकी तैयारियों के बारे में जानकारी ली। दिशा-निर्देश भी दिए। वहीं टीकाकरण अभियान की अंतिम तैयारियों को परखने के लिए लखनऊ के जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश, पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर व सीएमओ संजय भटनागर भी टीकाकरण केंद्रों और बूथों पर जाकर ड्राई रन की मानीटरिंग करते दिखे। ताकि जब कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरूआत हो तो किसी प्रकार की कोई दिक्कत न आए। फिलहाल आज का ड्राई रन पहले दो ड्राई रन की तरह सफल रहा। किसी भी बूथ से कोई शिकायत सामने नहीं आई है, बल्कि हर जगह से स्वास्थ्य महकमे की तारीफ हो रही है।
प्रदेश तीसरी बार पूर्वाभ्यास करने वाला पहला राज्य है। इसके लिए प्रदेश के सभी जिलों में 1,500 टीकाकरण केंद्र और तीन हजार बूथ बनाए गए हैं। करीब 20000 स्वास्थ्य कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई। वहीं पुलिस व अन्य विभागों के कर्मियों को भी ड्यूटी पर लगाया गया है। स्वास्थ्य महकमे की माने तो प्रदेश सहित राजधानी लखनऊ में 16 जनवरी से कोरोना वायरस टीकाकरण शुरू होगा। यूपी इससे पहले अपनी तैयारियां फुल प्रूफ करने में जुटा हुआ है। महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य डॉ डीएस नेगी की ओर से सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वह पूर्वाभ्यास की पुख्ता तैयारी करें। हर टीकाकरण केंद्र पर तीन कमरे होंगे। पहले कमरे में लाभार्थियों का सत्यापन किया जाएगा। दूसरे में कोरोना टीका लगाने की प्रैक्टिस होगी। तीसरे कमरे में लाभार्थियों को बैठाने की व्यवस्था होगी।
आखिरी ड्राई रन की तैयारियों से संतुष्ट सीएमओ
सीएमओ संजय भटनागर ने बताया कि ड्राई रन के दौरान सरोजनीनगर व केजीएमयू का निरीक्षण किया। केंद्रों पर रूककर सुविधाएं देखी। उन्होंने रजिस्ट्रेशन हाल, वैक्सीनेशन और परीक्षण कक्ष का निरीक्षण किया। टीकाकरण केंद्रों पर चल रहे ट्रायल के माध्यम से आगे की तैयारियों को परखा। सीएमओ आखिरी ड्राई रन की तैयारियों से संतुष्ट दिखे। उन्होंने बताया कि इससे पहले पूर्वाभ्यास के लिए लाभार्थियों को एसएमएस भेजा गया है। मैसेज में उन्हें कहां और किस टीकाकरण केंद्र पर कितने बजे पहुंचना है, इसकी जानकारी दी गई है। इससे पहले 2 जनवरी को और फिर 5 जनवरी को कोरोना के टीकाकरण का ट्रायल किया जा चुका है।
अंतिम ड्राई रन भी सफल रहा। इस बार भी शत प्रतिशत सफलता मिली है। हर बूथ पर सीसी कैमरे थे। हर जगह इमरजेंसी दवाओं की किट पहुंचाई गई। टीकाकरण के लिए लखनऊ तैयार है।
संजय भटनागर, सीएमओ

हेल्थ कैंप में ग्रामीणों को दवाइयां बांटी

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। पंकज मेमोरियल फाउंडेशन की ओर से ग्राम साढ़ामऊ, बीकेटी के प्रशांत चंद्रा गेस्ट हाउस में आज हेल्थ कैंप लगाया गया। फाउंडेशन के चेयरमैन डॉ. वरूण अग्रवाल ने बताया कि कैंप में ग्रामीणों का स्वास्थ्य जांच कर उनको मुफ्त में दवाइयां भी दी गई। कैंप में डॉ. निकिता, डॉ. मालती, डॉ. गरिमा, डॉ. विवेक आदि ने लोगों का स्वास्थ्य जांचा। वहीं तरुण अग्रवाल, अम्ब्रेश दीक्षित, रहमान ने दवा वितरण में सहयोग किया। कैंप में निशुल्क कोविड जांच की गई। साथ ही मास्क का वितरण भी किया गया।



समाज में उत्कृष्टï योगदान देने वालों का अवध रत्न सम्मान

  • अवध रत्न सम्मान एवं सामाजिक जागरुकता कार्यक्रम
4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। मल्लिका-ए-अवध(क्वीन ग्रुप) का अवध रत्न सम्मान एवं सामाजिक जागरुकता कार्यक्रम राजधानी लखनऊ के विकास नगर स्थित होटल विजय पैराडाइस में आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व न्यायाधीश अजित कुमार तिवारी थे। वहीं फैशन डिजाइनर हरे कृष्णा, सेलेब्रिटी गेस्ट टेलीविजन क्वीन पारूल चौहान व सारा खान विशिष्टï अतिथि रहे। इन सभी अतिथियों ने मिलकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। पूर्व न्यायाधीश अजित कुमार तिवारी व पारूल चौहान ने कार्यकम में अपने-अपने विचार रखे। कार्यक्रम की आयोजक श्वेता तिवारी ने बताया कि प्रदेश एवं राजधानी लखनऊ में समाज में उत्कृष्टï योगदान देने वाले लोगों का अवध रत्न से सम्मान किया गया। साथ ही लोगों को समाज के प्रति उनकी भूमिका के लिए जागरुकता का संदेश दिया गया। वहीं अनुपम तिवारी ने बताया कि मल्लिका-ए-अवध लखनऊ की शान है। ऐसे कार्यक्रम आगे भी आयोजित करते रहेंगे। क्योंकि अवध के लोगों का सम्मान अपने लखनऊ का सम्मान है।

हाईकोर्ट ने सरकार से पूछा- आखिर कब तक भरेंगे सीआईसी का पद

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। एक्टिविस्ट डॉ. नूतन ठाकुर द्वारा उत्तर प्रदेश सूचना आयोग में मुख्य सूचना आयुक्त के रिक्त पद को भरे जाने के संबंध में दायर याचिका में इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच को सरकार से पूछा है कि आखिर वे कब तक इस खाली स्थान को भरेंगे। अपर मुख्य स्थायी अधिवक्ता एच.पी श्रीवास्तव ने कहा कि मुख्य सूचना आयुक्त के लिए 3 नवम्बर 2020 को नया विज्ञापन जारी किया गया है। इस पर जस्टिस आलोक सिंह तथा जस्टिस करुणेश सिंह पवार की बेंच ने उन्हें दो सप्ताह का समय देते हुए कहा कि वे हलफनामा दे कर बताएं कि यह नियुक्ति कितने दिनों में पूरी कर ली जाएगी। कोर्ट ने दो सप्ताह बाद मुकदमे की सुनवाई के आदेश दिए है। नूतन ने राज्य सरकार को सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिए गए निर्देशों का पूर्ण पालन करते हुए यथाशीघ्र मुख्य सूचना आयुक्त का पद भरने की गुजारिश की है।

समाजवादी हर वक्त किसानों के साथ : गोप

  • विकास खंडों में आयोजित चौपाल को किया संबोधित
4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। सपा सरकार में रहे पूर्व कैबिनेट मंत्री अरविंद कुमार सिंह गोप ने जिला बाराबंकी के तहत विधानसभा क्षेत्र रामनगर के विकासखंड रामनगर ग्राम शेखपुर, विकास खंड सिरौली गौसपुर के ग्राम खिदरापुर मजरे सैदनपुर व ग्राम करोरा में सपा प्रमुख अखिलेश यादव के निर्देश पर किसानों की मांगों के समर्थन में चलाये जा रहे किसान घेरा कार्यक्रम के क्रम में आयोजित चौपाल को संबोधित किया। इस अवसर पर पूर्व कैबिनेट मंत्री अरविंद कुमार सिंह गोप ने कहा कि महीनों से देश का अन्नदाता किसान सड़कों पर है और सत्ता में बैठे अमीरों की गोद में खेलने वाले लोगों की कानों में जूं नहीं रेंग रही। किसान विरोधी बिल वापस लेने के बजाय सरकार बेनतीजा वार्ताओं का दौर चला रही है। समाजवादी पार्टी किसानों की समर्थन में उनके द्वारा किये जा रहे लोकतांत्रिक विरोध में हर कदम पर साथ है। जब तक किसानों की मांगें नहीं मानी जाती तब तक ये संघर्ष जारी रहेगा। गोप ने कहा कि हम सब कंधे से कंधा मिलाकर किसानों की लड़ाई में साथ हैं। उन्होंने कहा 2022 में अखिलेश यादव के नेतृत्व में पूर्ण बहुमत की सरकार बनाना है।

Next Story
Share it