Top

हर एक को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना पड़ेगा: जिलाधिकारी

हर एक को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना पड़ेगा: जिलाधिकारी

  • डीएम अभिषेक प्रकाश ने लखनऊ में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए आरडब्ल्यूए के लोगों से सतर्क रहने की अपील की
4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने कहा राजधानी लखनऊ के सभी आरडब्ल्यूए को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए जिलाधिकारी ने लखनऊ की विभिन्न आरडब्ल्यूए और लखनऊ जनकल्याण महासमिति के साथ आयोजित वैगनआर को संबोधित करते हुए कहा आरडब्ल्यूए एक संवैधानिक संस्था है। बहुमंजिला इमारतों में बड़ी संख्या में लोग रहते हैं। यहां से लगातार शिकायतें आ रही हैं कि कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन नहीं हो रहा है। अभिषेक प्रकाश ने कहा आरडब्ल्यूए के संबंध में विस्तृत गाइडलाइन जारी कर दी जाएगी, जिसका पालन कराना सभी आरडब्ल्यूए का कर्तव्य होगा। वहीं आरडब्ल्यूए के पदाधिकारियों के सवाल और सुझाव के जवाब में अभिषेक प्रकाश ने कहा कि जो क्षेत्र अभी नगर निगम में शामिल नहीं है और उनका रखरखाव लखनऊ विकास प्राधिकरण कर रहा है वहां एलडीए की तरफ से अभियान के तहत सेनेटाइजेशन कराया जाएगा। बाकी नगर निगम सीमा क्षेत्र में नगर निगम की तरफ से सेनेटाइजेशन कराया जाएगा। इस संबंध में अंसल से प्रीति चौबे ने सवाल उठाया कि सुशांत गोल्फ सिटी को निजी बिल्डर अंसल ने विकसित किया है लेकिन अंसल अपनी जिम्मेदारियों को पूरा नही कर रहा। इस पर एलडीए की संयुक्त सचिव एवं कोविड प्रोटोकॉल की नोडल अधिकारी ऋ तु सुहास ने कहा कि अंसल क्षेत्र के कामन एरिया में सेनेटाइजेशन की जिम्मेदारी अंसल की है उन्हें निर्देशित किया जाएगा। जानकीपुरम विस्तार के सभी आरडब्ल्यूए का एक ही आरोप रहा कि एलडीए अभी उन्हें मेंटेन कर रहा है लेकिन सेनेटाइजेशन और फॉगिंग की न तो व्यवस्था है और न ही किसी भी अपार्टमेन्ट में कोविड प्रोटोकॉल का पालन हो रहा है। इस पर जिलाधिकारी ने तुरंत मामले में कार्यवाही के निर्देश दिए है।
सीएमएस स्कूल उड़ा रहा प्रोटोकॉल की धज्जियां
लखनऊ जनकल्याण महासमिति के अध्यक्ष उमाशंकर दुबे ने आरडब्ल्यूए के प्रोटोकॉल के साथ-साथ सेनेटाइजेशन का मुद्दा उठाया। साथ ही जिलाधिकारी से सीएमएस स्कूल में कोविड प्रोटोकॉल का पालन न होने की शिकायत की। इस संबंध में जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने कहा इस संबंध में डीआईओएस को निर्देश दिए जाएंगे और कार्यवाही होगी। वेबनार में विवेक शर्मा, प्रभात अग्रवाल, रामकुमार यादव, नीरज पाण्डेय, शरद सिंह, शशिकांत शुक्ला, देवेश यादव, सीमा सिंह, हेमंत कुमार गिरि, संजय शर्मा सहित बड़ी संख्या में कोविड प्रोटोकॉल के संबंध में आरडब्ल्यूए के सामने आ रही समस्याओं के साथ साथ अपने सुझाव भी दिए। वही डॉ अनन्य त्रिपाठी ने सभी पदाधिकारियों को कोविड प्रोटोकॉल के संबंध में न सिर्फ सुझाव दिए बल्कि कोविड की गंभीरता के साथ साथ कैसे बचा जा सकता है उस पर विस्तार से प्रकाश डाला।


पंचायत चुनाव : कांग्रेस ने जारी की लखनऊ की सूची
4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तहत 20 जिलों में होने वाले मतदान के लिए नामांकन पत्र जमा कराने का काम आज से शुरू हो गया है। वहीं दो दिन चली मैराथन बैठक के बाद आज सुबह उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने जिला पंचायत सदस्यों के 25 वार्डों के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी। लखनऊ के प्रत्याशियों के नाम बड़ी कशमकश के बाद तय हो सके है। पंचायत चुनाव के लिए कांग्रेस उम्मीदवारों की सूची में भी पिछड़ों को ही आगे रखा गया। हालांकि अनारक्षित सीटों पर उम्मीदवारों का भी खास ख्याल रखा गया है। खासकर जीत के लिए जातीय गणित साधने की कोशिश की गई। युवा व महिलाओं को तरजीह देने के साथ संगठन के कार्यकर्ताओं को वरीयता दी गई। अन्य दलों से आए कार्यकर्ताओं का भी समायोजन किया गया है। प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने बताया मैराथन बैठक के बाद लखनऊ की सूची जारी की गई है। सभी उम्मीदवार पंचायत चुनाव की तैयारियों में जोर शोर से लग जाए। पार्टी की नीतियों से जनता को अवगत कराए। भाजपा की गलत नीतियों का पर्दाफाश करें।
लिस्ट में इन्हें मिली जगह : चिनहट-सविता यादव। बीकेटी प्रथम-मीरा देवी, बीकेटी द्वितीय-महादेव रावत, बीकेटी तृतीय-रेखा देवी, बीकेटी चतुर्थ-बलजीत सिंह उर्फ रानू सिंह। माल प्रथम-सुनील कुमार, माल द्वितीय- अमरेन्द्र रावत, माल तृतीय-तारावती रावत, माल चतुर्थ-रामेन्द्र चौरसिया। मलिहाबाद प्रथम- शीबा बानो, मलिहाबाद द्वितीय-अंजली शर्मा, मलिहाबाद तृतीय- रीता देवी। काकोरी प्रथम-रेवा रावत, काकोरी द्वितीय-राशिदा। सरोजनी नगर प्रथम-आशा देवी, सरोजनीनगर द्वितीय-अरविंद राजपूत, सरोजनीनगर तृतीय- रुचिका तिवारी। मोहनलालगंज प्रथम-माया, मोहनलालगंज द्वितीय- विनोद कुमार रावत, मोहनलालगंज चतुर्थ-मोहम्मद रईस। गोसाईगंज प्रथम- राजरानी, गोसाईगंज द्वितीय-रामकली, गोसाईगंज तृतीय-मोहम्मद शानू, गोसाईगंज चतुर्थ-जगेश्वर प्रसाद मौर्य आदि।

494 पंचायतों के लिए नामांकन शुरू, सुरक्षा के तगड़े इंतजाम

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। गांव की सरकार चुनने की प्रक्रिया आज से शुरू हो गईर् है। राजधानी की 494 ग्राम पंचायतों के लिए नामांकन प्रक्रिया के लिए ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत और सदस्य के लिए ब्लॉक मुख्यालयों पर सुबह आठ बजे से पर्चे दाखिल होने लगे हैं। प्रशासन ने सभी मुख्यालयों पर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए हैं। उम्मीदवार आचार संहिता का पालन करते भी दिखे। कई जगहों पर प्रत्याशियों ने कोविड-19 के प्रोटोकॉल की धज्जियां भी उड़ाई। हालांकि अब तक की मिली खबरों के अनुसार अभी तक नामांकन के दौरान किसी भी उम्मीदवार से कोई अप्रिय घटना नहीं सामने आई है। डीएम अभिषेक प्रकाश के मुताबिक नामंाकन स्थलों पर सुरक्षा के सभी इंतजाम हैं। पुलिस के अलावा मजिस्ट्रेट भी प्रत्येक विकास मुख्यालयों पर तैनात है।

इस हफ्ते लखनऊ हाईकोर्ट में फिजिकल हियरिंग बंद

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ ख्ंाडपीठ ने राजधानी में कोरोना के बढ़ते प्रकोप के चलते फिजिकल हियरिंग पूर्णरूप से बंद कर दी है। कोर्ट अब केवल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ही सुनवाई करेगी। कोर्ट ने पहले से ही केवल आवश्यक मामलों की सुनवाई कर रही है। यह प्रशासनिक आदेश देर शाम सीनियर रजिस्ट्रार ने जारी किया। अभी यह व्यवस्था इस सप्ताह के लिए बनाई गई है। दरअसल, होली अवकाश के बाद कोर्ट पांच अप्रैल को खुलने वाला था, किंतु कोरोना के मामलों में ताबड़तोड़ उछाल को देखते हुए कोर्ट ने पांच अप्रैल से ही नियमित सुनवायी टाल दी है। पांच व छह अप्रैल को केवल अर्जेंट मामलों में फिजिकल हियरिंग हुई। कोर्ट में केवल उन्हीं अधिवक्तागण को प्रवेश की अनुमति थी, जिनके मुकदमे उक्त दिन सूचीबद्ध थे। फिजिकल हियरिंग के कारण न्यायाधीशों, अधिवक्तागणों व कोर्ट स्टाफ की परेशानियों के मददेनजर कोर्ट प्रशासन ने मंगलवार देर शाम नया आदेश जारी कर फिजिकल हियरिंग पूर्ण रूप से बंद कर दी गई।

Next Story
Share it