Top

किसानों पर अत्याचार बंद करे भाजपा सरकार : अखिलेश यादव

किसानों पर अत्याचार बंद करे भाजपा सरकार : अखिलेश यादव

  • डीएपी खाद के दाम बढ़ाने पर निशाने पर भाजपा सरकार
  • सपा प्रमुख ने की डीएपी खाद की कीमतों को वापस लेने की मांग

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने राज्य में डीएपी खाद के रेट बढ़ाए जाने पर भाजपा सरकार पर जमकर हमला बोला। उन्होंने ट्वीट किया कि भाजपा राज में किसानों पर दोगुनी मार। किसान पहले से ही फसल का उचित दाम न मिलने के कारण परेशान हैं, लेकिन अब उनकी परेशानी और बढ़ चुकी है, क्योंकि डीएपी के दाम में 300 रुपये तक की वृद्धि हो चली है। सपा प्रमुख ने कहा है कि भाजपा सरकार किसानों पर अत्याचार बंद कर बढ़े हुए दामों को वापस ले। गौरतलब है कि सपा प्रमुख कृषि कानूनों को लेकर लगातार सरकार पर हमला कर रहे हैं और इन कानूनों को वापस करने की मांग कर चुके हैं। वे किसान पंचायतों को संबोधित भी कर रहे हैं। दरअसल, महंगे डीजल-पेट्रोल और बिजली से यूपी के किसान पहले से परेशान हैं ऐसे में डीएपी की कीमतों में 300 रुपये की वृद्धि करना किसानों के लिए मुसीबत बन सकता है। निजी कंपनियों ने 50 किग्रा के बैग की कीमत 300 रुपये बढ़ा दी है। पिछले साल ही यूपी में डीएपी की कीमत में 50 रुपये का इजाफा हुआ था। अचानक 1150 रुपये में मिलने वाली डीएपी की कीमत बढ़कर 1200 रुपये हो गई थी। वहीं यूपी के कृषि विभाग के अधिकारी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में डीएपी में इस्तेमाल होने वाले फॉस्फोरिक एसिड और रॉक फॉस्फेट की कीमत बढ़ने से यह माहौल पैदा हुआ है। यह दोनों उत्पाद देश में कम होने की वजह से बाहर से मंगाए जाते हैं।

तीन सौ रुपये की हुई वृद्धि

उत्तर प्रदेश में अभी तक डीएपी के 50 किग्रा के एक बैग की कीमत 1200 रुपये थी, लेकिन निजी क्षेत्र पीपीएल और जीएसएफसी ने इसका प्रिंट रेट 1500 रुपये कर दिया है। हालांकि अभी तक इफको ने डीएपी की कीमत नहीं बढ़ाई है। वैसे इफको के अधिकारियों का कहना है कि 31 मार्च के बाद उन्हें भी इस डीएपी की कीमत को लेकर कोई निर्णय लेना पड़ेगा। इफको के स्टेट मैनेजर अभिमन्यु राय के मुताबिक, डीएपी की कीमत बढ़ाने को लेकर नया स्टॉक आने पर निर्णय लिया जाएगा। वैसे कृषि विभाग के रिकॉर्ड के अनुसार, उत्तर प्रदेश के बाजार में अभी 3.62 लाख मीट्रिक टन डीएपी उपलब्ध है। इसमें से बमुश्किल 20 हजार मीट्रिक टन डीएपी ही नए प्रिंट रेट की है।




डबल इंजन सरकार से होगा बंगाल का विकास: सीएम योगी

  • भगवा से डरती हैं ममता, जनता के रुपये हड़प रही तृणमूल सरकार

4पीएम न्यूज नेटवर्क. कोलकाता। पश्चिम बंगाल के सागर में आयोजित एक जनसभा में आज सीएम योगी आदित्यनाथ ने ममता सरकार पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि ममता दीदी लोक कल्याण नहीं करेंगी। उनकी रुचि नहीं है। वह भाई-भतीजावाद में पड़ी हैं। अराजकता का नया तांडव पैदा करना चाहती हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र और प्रदेश की सरकार एक होती है तो डबल इंजन का काम करती है। बंगाल और केंद्र में दोनों जगह भाजपा की सरकार होगी तो डबल इंजन के जरिए तेजी से विकास होगा। पाकिस्तान भी आज बचाव की मुद्रा में है। यह काम भाजपा की सरकार ने करके दिखाया है। भगवा रंग देखकर दीदी घबराती हैं। राम नाम से भी चिढ़ती हैं। हर तरफ भगवा है। मैं ममता दीदी से पूछना चाहता हूं कि यूपी की जनता को लाभ मिल रहा है तो बंगाल की जनता को लाभ क्यों नहीं मिल पा रहा है? टीएमसी के गुंडे टोलाबाजी करके बंगाल की जनता के रुपये हड़प जाती है। टीएमसी के गुंडों को चुन-चुनकर कानून के शिकंजा में पकड़कर जेल भेजा जाएगा।

फिर बेकाबू हुआ कोरोना, 24 घंटे में 53 हजार से अधिक संक्रमित

  • महाराष्ट्र, पंजाब, दिल्ली में नए मामलों की रफ्तार तेज 251 लोगों की मौत
  • अब तक पांच करोड़ से अधिक लोगों को दी जा चुकी है वैक्सीन की डोज

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। फिर बेकाबू हो गई है। बीते 24 घंटे में 53 हजार से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं। करीब पांच महीने के बाद भारत में 50 हजार कोरोना केस का आंकड़ा पार हुआ है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में देश में 53,476 नए मामले दर्ज किए गए हैं जबकि 251 लोगों की मौत हुई है। अब देश में कुल केस की संख्या 1,17,87,534 पहुंच गई है। भारत में अब तक पांच करोड़ से अधिक लोगों को वैक्सीन की डोज दी जा चुकी हैं। सबसे भयावह स्थिति महाराष्ट्र से सामने आई है, जहां 31 हजार से अधिक कोरोना के केस दर्ज हुए। राजधानी दिल्ली एक दिन में 1200 से अधिक केस दर्ज किए गए। कर्नाटक, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, बंगाल और यूपी में भी केस बढ़े हैं।

पूर्व सीएम हरीश रावत की तबीयत बिगड़ी

देहरादून। कोरोना संक्रमित उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत की तबीयत और बिगड़ गई है। पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत पत्नी और बेटी समेत बुधवार को कोरोना संक्रमित पाए गए थे। हरीश रावत का बुखार कम नहीं हो रहा है। इस वजह से उन्हें दिल्ली एम्स रेफर किया गया है। हरीश रावत को एयरलिफ्ट कर दिल्ली एम्स ले जाया गया है। इसकी पुष्टि उनके पूर्व सलाहाकार सुरेंद्र अग्रवाल ने की है।

Next Story
Share it