Top

Lucknow : कंटेनमेंट जोन पहुंचे डीएम और पुलिस कमिश्नर

Lucknow : कंटेनमेंट जोन पहुंचे डीएम और पुलिस कमिश्नर

  • निरालानगर सहित कई जगहों का किया औचक निरीक्षण
  • प्रोटोकाल का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के दिए निर्देश
4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। राजधानी लखनऊ में कोरोना संक्रमण के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। इसे देखते हुए आज खुद जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश व पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर कंटेनमेंट जोन का जायजा लेने निकल पड़े। डीएम व पुलिस कमिश्नर ने शहर में निरालानगर सहित कई जगहों पर कंटेनमेंट जोन का औचक निरीक्षण किया। इस बीच डीएम ने कहा जो लोग लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन करते दिखे उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। डीएम ने कहा कि कोरोना से बचाव व उपचार की व्यवस्थाओं को सुदृढ़ करते हुए संक्रमण की स्थिति को रोकने के सभी उपाय सुनिश्चित किए जाएं। त्योहारों पर कोई रोक नहीं है लेकिन संक्रमण को देखते हुए लोगों को जागरूक किया जाए। वहीं पुलिस कमिश्नर ने कंटेनमेंट जोन का स्थलीय निरीक्षण करते वक्त कोविड-19 के प्रोटोकाल का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई तेज करने के निर्देश भी दिए हैं।


ओडीओपी उत्पादों की होगी ब्रांडिंग: नवनीत सहगल
  • सरकार ने मुंबई की एजेंसी क्रेयांस को ब्रांडिंग के लिए किया चयनित
4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। एमएसएमई विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉॅ. नवनीत सहगल ने बताया कि जिलों के चिन्हित ओडीओपी उत्पादों को 75 वंडर्स ऑफ उत्तर प्रदेश के रूप में पहचान दिलाने की दिशा में काम शुरू किए गए हैं। सरकार ने मुंबई की क्रिएटिव एजेंसी क्रेयांस को ब्रांडिंग के लिए चयनित किया है। यह एजेंसी ओडीओपी उत्पादों पर फिल्म बनाने, सोशल मीडिया पर प्रचार सामग्री भेजने आदि का काम करेगी। इस बीच शासन स्तर से प्रमुख रेलवे स्टेशनों और एयरपोर्ट पर उत्पादों के डिस्प्ले और प्रचार के खर्च को वहन करने की अनुमति दे दी गई है। एमएसएमई विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉॅ. नवनीत सहगल के मुताबिक ओडीओपी उत्पादों की ब्रांडिंग के लिए चयनित के्रयांस क्रिएटिव एजेंसी को ब्रांडिंग का काम शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं। सहगल ने कहा कि ब्रांडिंग के तहत कई काम किए जाने हैं। ओडीओपी उत्पादों की ब्रांडिंग के लिए वृहद रणनीति बनाई गई है। जिसके तहत इन उत्पादों को प्रसिद्घ स्थलों, एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन पर डिस्प्ले, राज्य के बड़े पार्कों में होर्डिंग्स लगाने के साथ ही सरकारी वाहनों पर ओडीओपी स्टीकर लगाकर प्रचार प्रसार किया जाना है। पावर ऑफ ब्रांडिंग के तहत सभी 75 जिलों के उत्पादों को प्रचार वाहनों के माध्यम से प्रमुख शहरों में प्रदर्शित भी किया जाना तय किया गया है। उत्पादों पर लघु फिल्मों का निर्माण कराकर मेलों, प्रदर्शनियों तथा सरकारी समारोहों में एलईडी के माध्यम से दिखाना भी ब्रांडिंग का हिस्सा है। इन उत्पादों के प्रति राज्य के लोगों में भावनात्मक लगाव पैदा करने की योजना है। जिसके तहत ओडीओपी उत्पादों से जुड़ी स्टोरी उत्पादों के साथ उपभोक्ताओं तक भेजा जाएगा।
हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार
सहगल ने कहा यूपी की खूबी को विस्तार देने के क्रम में जिलों के एक से अधिक खास उत्पाद को सरकार ब्रांडिंग करेगी। इनसे जुड़े उत्पादकों और शिल्पकारों और हस्तशिल्पियों की सरकार हर स्तर-अंतरराष्टï्रीय मानकों के अनुसार प्रशिक्षण, डिजाइन डेवलपमेंट, मार्केटिंग और ब्रांडिंग आदि के लिए हर संभव मदद करेगी। अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने कहा कई ऐसे जिले हैं जिनके एक से अधिक उत्पाद वहां की पहचान हैं। ऐसे उत्पादों को पहचानना, इनसे जुड़े लोगों को मदद, मौका और मंच देकर इनको भी ओडीओपी में शामिल उत्पादों की तरह ब्रांड के रूप में स्थापित किया जाएगा। इससे स्थानीय स्तर पर अधिक से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा।

अयोध्या में भीषण हादसे में छह की मौत, दो गंभीर

  • ट्रक ट्रेलर ने बसों में मारी टक्कर सीएम ने घटना पर जताया दुख
4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। दुर्घटनाग्रस्त खड़ी परिवहन निगम बस्ती डिपो की दो बसों में आज सुबह एक ट्रक ट्रेलर ने टक्कर मार दी। टक्कर होने से बस में सवार आठ यात्री गंभीर रूप से घायल हो गए। पुलिस ने घायलों को जिला अस्पताल रेफर कर दिया। जहां इलाज के दौरान छह यात्रियों ने दम तोड़ दिया, जबकि दो गंभीर है। हादसे को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गहरा दुख जताया है। हादसा उस समय हुआ जब रोडवेज की दो बसें कानपुर से बस्ती जा रही थी, तभी एनएच 27 के रौजा गांव ओवरब्रिज पर डीसीएम ने पीछे चल रही एक बस को टक्कर मार दी। इसके बाद आगे चल रही बस भी रुक गई। इसके बाद दोनों बस के चालक और परिचालक नीचे उतरकर दुर्घटनाग्रस्त बस को देखने पहुंचे। तभी एक तेज रफ्तार ट्रक ट्रेलर ने हादसे की शिकार हुई बस को टक्कर मार दी, इससे आठ यात्री गंभीर रूप से घायल हो गए। घटना से आधा घन्टे तक फोरलेन पर जाम की स्थिति बनी रही। पुलिस उपाधीक्षक डॉ. डीके यादव ने बताया कि दुर्घटनाग्रस्त वाहनों को अलग हटाकर फोरलेन पर यातायात बहाल कराया गया। हादसे में ट्रक ट्रेलर चालक की लापरवाही सामने आई है।
इनकी हुई मौत
सड़क हादसे में धनंजय विश्वकर्मा (29) निवासी छोटका गांव थाना घाटपार जिला देवरिया, अभिषेक शुक्ल (21) जखई नगर बाजार बस्ती, ओम प्रकाश (48) महादेवईट थाना हरैया बस्ती, विनोद कुमार (38) नरियावा थाना मुंडेवरा बस्ती सहित दो अज्ञात की मौत हो गई।

आज फिर 125 डिप्टी एसपी का तबादला

  • पीपीएस अफसरों के तबादलों का दौर जारी
4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारी में लगी सरकार इन दिनों पीपीएस अफसरों को भी नई जिम्मेदारी देने में लगी है। प्रदेश में गांव की सरकार के चुनाव को लेकर बेहद गंभीर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कानून-व्यवस्था की स्थिति बेहद मजबूत करने में लगे हैं। इसी क्रम में बड़ी संख्या में पीपीएस अधिकारियों का तबादला किया जा रहा है। सोमवार को 56 के बाद मंगलवार को यानी आज 125 डिप्टी एसपी का तबादला किया गया है। इनमें बड़ी संख्या में इंस्पेक्टर पद से डिप्टी एसपी पद पर प्रोन्नत अधिकारी भी शामिल हैं। प्रदेश सरकार ने रविवार को दस एडिशनल एसपी का तबादला किया था, जबकि आज 125 डिप्टी एसपी को एक से दूसरे स्थान पर भेजा गया है। इनकी नई तैनाती के साथ सूची भी जारी कर दी गई है। प्रदेश सरकार की योजना पंचायत चुनाव के साथ ही होली तथा अन्य पर्व पर कानून-व्यवस्था को बेहद मुस्तैद रखने की है। शासन ने प्रदेश में कानून व्यवस्था के मद्देनजर 125 अधिकारियों को इधर से उधर किया है। अब इन अधिकारियों को तबादला वाले स्थान पर जाकर शीघ्र ही अपनी आमद करानी होगी। होली के साथ ही रमजान तथा पंचायत चुनाव को लेकर सरकार की प्राथमिकता सुरक्षा व्यवस्था को चौकस रखने के साथ अपराध पर लगाम लगाने की है। रमेश तिवारी को सहायक पुलिस आयुक्त लखनऊ, दिनेश कुमार सिंह को पुलिस उपाधीक्षक आगरा, प्रशांत सिंह को पुलिस उपाधीक्षक आगरा, विजय राज सिंह को सहायक पुलिस आयुक्त लखनऊ तथा दद्दन प्रसाद को सहायक पुलिस आयुक्त लखनऊ के पद पर तैनाती दी है।

Next Story
Share it