Top

खौफनाक! मौत के आंकड़ों ने तोड़े सभी रिकॉर्ड, 24 घंटे में कोरोना ने ली 4187 लोगों की जान

खौफनाक! मौत के आंकड़ों ने तोड़े सभी रिकॉर्ड, 24 घंटे में कोरोना ने ली 4187 लोगों की जान

  • पहली बार एक दिन में हुई रिकॉर्ड मौतें, लगातार तीसरे दिन चार लाख से अधिक संक्रमित
  • महामारी की दूसरी लहर ने देश में मचा रखा है हाहाकार, हर ओर दहशत का आलम
4पीएम न्यूज नेटवर्क. नई दिल्ली। कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने देश में हाहाकार मचा दिया है। कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी से देश की स्वास्थ्य प्रणाली चरमरा गई है। पिछले तीन दिन से लगातार चार लाख से अधिक नए कोरोना मरीज मिल रहे हैं। वहीं देश में पहली बार 24 घंटे में रिकॉर्ड 4,187 लोगों की कोरोना से मौत हो गई जो एक दिन में दर्ज की गई मौतों की अब तक की सबसे अधिक संख्या है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में बीते 24 घंटों में 4,01,078 नए कोरोना मरीज मिले हैं। देश में पहली बार एक दिन में 4,187 लोगों ने दम तोड़ा है। इसके साथ कोरोना से मरने वालों की संख्या 2,38,270 पहुंच गई। हालांकि पिछले 24 घंटे में 3,18,609 कोरोना मरीज स्वस्थ होकर अपने घर लौट गए हैं। इसके साथ ही देश में अब तक 1,79,30,960 मरीज कोरोना वायरस को मात देने में कामयाब हुए हैं। रोजाना के आधार पर दर्ज होने वाले नए कोरोना केसों की तुलना में ठीक होने वाले मरीजों की संख्या कम है। फिलहाल, देश में सक्रिय मामले बढ़कर 37,23,446 पहुंच गए हैं। सक्रिय मामलों की संख्या अमेरिका के बाद सबसे अधिक भारत में है।
कोरोना से निधन होने पर पार्थिव शरीर की अंत्येष्ठिï निशुल्क कराएगी सरकार
लखनऊ। योगी सरकार कोरोना वायरस संक्रमण से मौत के बाद अब सभी पार्थिव शरीर की अत्येष्टि नि:शुल्क कराएगी। इसका शासनादेश भी जारी कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश में कोविड से मृत्यु की दशा में नि:शुल्क अंतिम संस्कार होगा, यह आदेश नगर निगम सीमा में लागू होगा। अपर मुख्य सचिव नगर विकास मनोज सिंह ने आदेश जारी करते हुए बताया कि अंतिम संस्कार के लिए श्मशान गृह और कब्रिस्तान में नि:शुल्क अंतिम संस्कार कराया जाएगा। सिंह के मुताबिक अंतिम संस्कार नगर निकाय अपने स्वयं के मदों से खर्च करेंगे। इस प्रक्रिया में कोविड प्रोटोकॉल का भी पालन करना अनिवार्य है।
लखनऊ पहुंची वैक्सीन की नयी खेप
कोरोना संक्रमण से उबरने के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ अब फ्रंट पर आ गए हैं। वे फिर से स्थलीय निरीक्षण करने मैदान में उतर गए हैं। इसी क्रम में आज उन्होंने मुरादाबाद का दौरा किया। उन्होंने यहां इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर का निरीक्षण किया। वहीं कोरोना वैक्सीन की नयी खेप आज लखनऊ पहुंची है।
16.73 करोड़ को लगा टीका
देश में दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान जारी है। अब तक 16,73,46,544 लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। 1 मई से कोविड टीकाकरण का तीसरा चरण शुरू हो चुका है। इसमें 18 साल से ऊपर के लोगों को कोविड का टीका लगाया जा रहा है। हालांकि, अभी यह सभी राज्यों में शुरू नहीं हुआ है।


सियासत में ऐसी तस्वीर दुर्लभ
सियासत में ऐसी तस्वीर बिरले ही देखने को मिलती है। सपा नेता व पूर्व मंत्री पंडित सिंह की अंतिम यात्रा में उनके धुर विरोधी भाजपा सांसद ब्रजभूषण सिंह न केवल शामिल होकर अपनी शोक संवेदना जताई बल्कि पंडित सिंह की अर्थी को कंधा भी दिया। आज की राजनीति में ऐसी तस्वीर दुर्लभ है। तस्वीर संदेश देती है कि मानवीय संबंधों और संवेदनाओं के आगे वैचारिक विरोध कोई मायने नहीं रखता है।


Next Story
Share it