Top

लोगों का जीवन और आजीविका बचाने का कार्य कर रही सरकार : सीएम

लोगों का जीवन और आजीविका बचाने का कार्य कर रही सरकार : सीएम

  • लखनऊ में एक और कोविड अस्पताल शुरू
  • रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हज हाउस में बने कोविड हॉस्पिटल का किया उद्घाटन
  • एचएएल ने बनाया है 255 बेड का अस्पताल, मरीजों को मिलेगी राहत
  • सीएम ने लोगों से की कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने की अपील
4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए प्रदेश सरकार ने लखनऊ में एक और नया कोविड अस्पताल शुरू किया है। राज्य सरकार और एचएएल के सहयोग से सरोजनीनगर के हज हाउस में बनाए गए 255 बेड वाले अस्पताल का शुभारंभ रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि हर व्यक्ति का जीवन अमूल्य है। सरकार लोगों का जीवन और आजीविका बचाने का कार्य युद्घस्तर पर कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का अभार व्यक्त करते हुए सीएम योगी ने कहा कि कुछ दिन पहले लखनऊ में डीआरडीओ की मदद से अवध शिल्प ग्राम में 500 बेड का कोविड अस्पताल शुरू किया गया था। आज एचएएल की मदद से हज हाउस में 255 बेड के नए कोविड अस्पताल को शुरू किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में युद्ध स्तर पर ऑक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं। कोरोना के केस प्रदेश में लगातार कम हो रहे हैं और मृत्यु दर एक फीसदी है। हमारी कोशिश उसको भी कम करने की है। संकट काल में केंद्र सरकार का पूरा सहयोग मिल रहा है। मुख्यमंत्री ने एक बार फिर लोगों से मास्क लगाने और कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने की अपील की। अस्पताल से लेवल-2 या लेवल-3 संक्रमितों को राहत मिलेगी।
संकट काल में आलोचना नहीं, सुझाव देना चाहिए : राजनाथ
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने विपक्ष का नाम लिए बिना कहा कि यूपी के कोरोना प्रबंधन की डब्ल्यूएचओ ने भी तारीफ की है। लोगों को संकट के इस काल में आलोचना करने के बजाए सुझाव देना चाहिए। राजनाथ सिंह ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए प्रदेश सरकार द्वारा उठाए जा रहे कदम सराहनीय हैं। इसके लिए खुद सीएम योगी आदित्यनाथ ने जो कदम उठाए हैं उसकी जितनी प्रशंसा की जाए कम है। उन्होंने बेहतरीन काम किया है। गौरतलब है कि विपक्ष कोरोना को लेकर लगातार केंद्र और राज्य सरकार पर हमलावर है। इसके पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज एयरपोर्ट पहुंचे जहां खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनका स्वागत किया।
17.27 करोड़ को लगा टीका
देश में दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान जारी है। अब तक 17,27,10,066 लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। 1 मई से कोविड टीकाकरण का तीसरा चरण शुरू हो चुका है। इसमें 18 साल से ऊपर के लोगों को कोविड का टीका लगाया जा रहा है। हालांकि, अभी यह सभी राज्यों में शुरू नहीं हुआ है।
चौबीस घंटे में तीन लाख से अधिक संक्रमित
देश में बीते 24 घंटे में 3.29 लाख से अधिक नए कोरोना मरीज मिले हैं और 3,876 लोगों की जान चली गई है। लगातार दूसरे दिन नए मरीजों की संख्या में गिरावट दर्ज की गई है। वहीं 62 दिन बाद पहली बार नए मरीजों की तुलना में ठीक होने वाले मरीजों की संख्या अधिक है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में बीते 24 घंटों में 3,29,942 नए कोरोना मरीज मिले हैं। देश में लगातार दूसरे दिन 3,876 लोगों ने दम तोड़ा है। इसके साथ कोविड से मरने वालों की संख्या 2,49,992 पहुंच गई। वहीं पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 3,56,082 कोरोना मरीज स्वस्थ होकर घर लौट गए हैं।


कोरोना काल में लोगों को गुमराह करना बंद करें कांग्रेस नेता: नड्डा
नई दिल्ली। कोरोना वायरस को लेकर लगातार केंद्र सरकार पर हमलावर रही कांग्रेस को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने करारा जवाब दिया है। नड्डा ने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को लिखा कि एक तरफ जहां पूरा देश मजबूती के साथ कोरोना से लड़ रहा है वहीं कांग्रेस के शीर्ष नेता लोगों को गुमराह करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। संकट के समय में कोरोना को लेकर आतंक और डर का माहौल बनाया जा रहा है। कांग्रेस द्वारा किए जा रहे ऐसे आचरण से दुखी हैं, लेकिन उन्हें आश्चर्य नहीं है। शीर्ष नेता नकारात्मक राजनीति कर रहे हैं। कांग्रेस कोरोना संक्रमण को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधती रही है। पार्टी के नेता राहुल गांधी भी मोदी सरकार पर कोरोना सहित देश में पैदा हुए ऑक्सीजन संकट सहित तमाम मुद्दों को लेकर हमलावर हैं।
आफत में जान, शराब के ठेकों पर लाइन
4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। एक ओर कोरोना ने कहर बरपा रखा है वहीं दूसरी ओर शराब की दुकानों पर शौकीन लोगों की भीड़ उमड़ रही है। आंशिक लॉकडाउन के बीच यूपी के कई जिलों में आज शराब और बीयर की दुकानें खुल गईं। आगरा, नोएडा, हापुड़, वाराणसी, मेरठ, गाजियाबाद समेत कई जिले में आबकारी विभाग की अनुमति के बाद दुकानें खोली गई हैं। दुकान खुलते ही यहां लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। इस दौरान कई स्थानों पर कोरोना प्रोटोकॉल की जमकर धज्जियां उड़ाई गईं। सरकार ने प्रदेश में शराब की दुकानों के खुलने को लेकर फैसला डीएम पर छोड़ा है। जिलाधिकारी जिले की परिस्थिति के अनुसार आबकारी विभाग को शराब की दुकानों को खोलने के लिए अनुमति दे सकते हैं। यूपी के कई जिलों के जिलाधिकारियों के पास शराब की दुकान खोलने की लिए आबकारी विभाग की पत्रावली पहुंची है। हो सकता है कि कल से यूपी के सभी जिलों में शराब की दुकानें खोलने के आदेश जारी कर दिए जाएं। यूपी लिकर एसोसिएशन ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर शराब की दुकानों को खोलने की इजाजत मांगी थी। एसोसिएशन का कहना था कि बंदी की वजह से रोजाना 100 करोड़ का नुकसान हो रहा है। उनका तर्क था कि कोरोना कर्फ्यू की गाइडलाइन में भी दुकानों के बंद करने का कोई जिक्र नहीं है।

Next Story
Share it