Top

होगा गांवों का विकास, बढ़ेंगी खेल गतिविधियां : सीएम योगी

होगा गांवों का विकास, बढ़ेंगी खेल गतिविधियां : सीएम योगी

  • एक ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनाने का लक्ष्य
  • विधान परिषद में मुख्यमंत्री ने की बजट पर चर्चा
4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। उत्तर प्रदेश के विधानमंडल के बजट सत्र में आज सदन में चर्चा हुई। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विधान परिषद में कहा कि पांच लाख 50 हजार 270 करोड़ 78 लाख का वित्तीय वर्ष 2021-22 बजट उत्तर प्रदेश का समग्र विकास सुनिश्चित करने तथा राज्य की अर्थव्यवस्था को एक ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। समग्र सम्पदा विकास योजना के अंतर्गत इस बार हजार करोड़ की लागत से ग्रामीण क्षेत्रों का विकास होगा। गांवों के विकास पर लगातार काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बजट में प्रदेश के गांवों में भी खेलकूद प्रोत्साहन के लिए भी व्यवस्था की गई है। गांव के बच्चों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए इस बार बजट में गांव में ओपन जिम की व्यवस्था का प्रावधान किया गया है। इसके साथ ही गांवों में खेल के मैदान के लिए जमीन भी आरक्षित की गई है। अब हजारों गांव में खेल के मैदान अलग से ही दिखेंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में खेल की गतिविधियां बढ़ाने को लेकर हमारी सरकार बेहद गंभीर है। बजट में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व पिछड़ी जातियों के पुनरुद्धार व कल्याण की योजनाओं को उन तक पहुंचाने की व्यवस्था की गई है। इस बार लखनऊ में जनजातीय संग्रहालय के लिए बजट का प्रावधान किया गया है।


महंगाई पर बिफरा विपक्ष, कहा- जनता को न सताए सरकार
  • पेट्रोल, डीजल तथा रसोई गैस के दामों में लगातार हो रहे इजाफे पर साधा निशाना
  • सपा प्रमुख अखिलेश यादव, बसपा सुप्रीमो मायावती और राहुल गांधी ने उठाए सवाल
4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। देश के साथ यूपी में पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस सिलेंडर के दामों में लगातार हो रहे इजाफे पर विपक्षी दलों सपा, बसपा और कांग्रेस ने योगी सरकार पर जमकर निशाना साधा है। विपक्ष ने कहा कि महंगाई बढ़ाकर सरकार जनता को सताना बंद करे। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने पेट्रोल व डीजल के साथ रसोई गैस सिलेंडर की बढ़ती कीमतों को लेकर सरकार पर तंज कसा है। उन्होंने ट्वीट किया, आमदनी घट रही है, तनख्वाह कट रही है। खायें क्या, बचाएं क्या। वहीं बसपा सुप्रीमो मायावती ने दो ट्वीट किए। उन्होंने लिखा कि देश में पेट्रोल, डीजल व रसोई गैस जैसी जरूरी वस्तुओं की कीमतों में अनावश्यक और लगातार वृद्धि करके कोरोना प्रकोप, बेरोजगारी व महंगाई आदि से त्रस्त जनता को सताना सर्वथा गलत व अनुचित है। इस जानलेवा कर वृद्धि के माध्यम से जनकल्याण के लिए धन जुटाए जाने का सरकार का तर्क कतई उचित नहीं है। मायावती ने आगे लिखा कि केंद्र व राज्य सरकारें अगर पेट्रोल, डीजल आदि पर कर की लगातार मनमानी वृद्धि करके जनता की जेब पर जो भारी बोझ हर दिन डाल रही हैं उसे तत्काल रोका जाना बहुत जरूरी है। यही सरकार का देश की करोड़ों गरीब, मेहनतकश जनता व मध्यम वर्ग का भारी जनकल्याण होगा। वहीं कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी महंगाई को लेकर ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा कि आपदा आपकी, अवसर सरकार का। पेट्रोल-डीजल-गैस-ट्रेन किराया महंगा। मध्यवर्ग को बुरा फंसाया। लूट ने तोड़ी जुमलों की माया। जनता बेरोजगारी, महंगाई से त्रस्त है। टैक्स की मनमानी वृद्धि हो रही है।
फिर बढ़ी पेट्रोल-डीजल की कीमत
लखनऊ में आज पेट्रोल की कीमत 26 पैसे जबकि डीजल की कीमत में 38 पैसे का इजाफा हुआ है। लखनऊ में अब पेट्रोल की कीमत 89.11 रुपया प्रति लीटर है जबकि डीजल 81.69 रुपए प्रति लीटर हो गया। वहीं वाराणसी में भी पेट्रोल के दाम बढ़े हैं। वाराणसी में पेट्रोल के दाम 27 पैसे बढ़े हैं, जिसके कारण यहां पेट्रोल 89 रुपए 64 पैसे में एक लीटर मिलेगा।

निषाद समाज के समर्थन में उतरीं प्रियंका, बोलीं- हम लड़ेंगे आपकी लड़ाई

  • नदी अधिकार यात्रा निकालने का किया ऐलान खनन पर श्वेत पत्र जारी करने की मांग
4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। कांग्रेस महासचिव प्रियंका वाड्रा ने निषाद समुदाय को लेकर यूपी सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि नदी के असली दावेदार एवं रक्षक निषाद समुदाय के लोग हैं। बसवार, प्रयागराज में उप्र पुलिस के उत्पीड़न के विरुद्ध और निषाद समाज के अधिकारों के लिए हम लड़ेंगे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस जिन निषाद परिवारों की नाव तोड़ी गई है सबको संयुक्त रूप से 10 लाख की आर्थिक मदद करेगी। निषादों के अधिकारों के लिए नदी अधिकार यात्रा निकालेगी। उन्होंने मांग की है कि सरकार बालू माफिया और बड़ी-बड़ी कंपनियों द्वारा किए जा रहे अवैध खनन की जांच करे एवं श्वेत पत्र जारी करे।
मथुरा में किसान पंचायत
कांग्रेस महासचिव प्रियंका वाड्रा आज मथुरा में रहेंगी। वे पालीखेड़ा मैदान में आयोजित कांग्रेस की किसान पंचायत पहुंचेंगी। वहां संबोधन के बाद ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में देहरी पूजन करेंगी।होगा गांवों का विकास, बढ़ेंगी खेल गतिविधियां: सीएम योगी

Next Story
Share it