Top

लखनऊ भाजपा कार्यालय पर 95 लाख का हाउस टैक्स बकाया

लखनऊ भाजपा कार्यालय पर 95 लाख का हाउस टैक्स बकाया

  • नोटिस जारी करने में नगर निगम अफसरों के छूट रहे पसीने
  • खजाना खाली पर बकाया वसूली में कांप रहे हाथ
  • राज्य सम्पत्ति विभाग की जमीन पर बना है कार्यालय
  • नगर निगम बस खेल रहा है लेटर-लेटर का खेल
4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। एक ओर नगर निगम विकास कार्यों के लिए पैसों का रोना रोता है दूसरी ओर वह आज तक भाजपा कार्यालय समेत बड़े सरकारी भवनों से करोड़ों का बकाया हाउस टैक्स वसूल नहीं कर पा रहा है। भाजपा कार्यालय पर निगम का करीब 95 लाख का हाउस टैक्स बकाया है लेकिन सत्तारूढ़ पार्टी होने के कारण नगर निगम के अफसरों को बकाया वसूलने में पसीने छूट रहे हैं। अधिकारी इस मामले में एक नोटिस तक जारी करने में हिचकिचा रहे हैं और लेटर-लेटर का खेल खेल रहे हैं। राजधानी में नगर निगम मुख्यालय से कुछ दूरी पर भाजपा कार्यालय स्थित है। यह कार्यालय राज्य संपति विभाग की जमीन पर बना है और इससे हाउस टैक्स की वसूली की जिम्मेदारी नगर निगम की है। भाजपा कार्यालय पर नगर निगम का 95 लाख का हाउस टैक्स बकाया है लेकिन अधिकारी इसे लेकर गंभीर नहीं दिख रहे हैं। सत्तारूढ़ पार्टी का कार्यालय होने के नाते अधिकारियों ने बकाए की वसूली के लिए नोटिस जारी करने तक की जहमत नहीं उठायी है। विभागीय अधिकारी केवल पत्रचार करने की बात कह रहे हैं जबकि कमर्शियल एवं घरेलू बिल्डिंगों का बकाया हाउस टैक्स न जमा करने पर तुरंत सील कर देते हैं। गौरतलब है कि भाजपा कार्यालय, विधान भवन, इंदिरा भवन और जवाहर भवन सहित राज्य सम्पत्ति विभाग की 97 सम्पत्तियों का करोड़ों का हाउस टैक्स बकाया है। इनमें से सबसे अधिक हाउस टैक्स इंदिरा भवन का है जबकि दूसरे नंबर पर जवाहर भवन है। यह सम्पत्ति राज्य सम्पत्ति विभाग की है। राज्य सम्पत्ति विभाग ने लम्बे समय से नगर निगम को गृहकर जमा नहीं किया जिसके कारण राज्य सम्पत्ति विभाग पर 43 करोड़ का अतरिक्त भार लगातार बना हुआ है।
इस संदर्भ में विभाग से पत्राचार किया जा रहा है। जो भी विधिक कार्रवाई है, वह की जाएगी।
अजय द्विवेदी, नगर आयुक्त, नगर निगम लखनऊ
भाजपा कार्यालय की ओर से राज्य संपत्ति विभाग को नियमित रूप से किराया दिया जाता है। हाउस टैक्स विभाग देगा या किरायेदार अभी तक यह सुनिश्चित नहीं हो सका है।
कुमार अशोक पांडेय, प्रदेश संयोजक, आपदा राहत एवं सेवाएं विभाग, भाजपा
मंत्री आवास और वीवीआईपी गेस्ट हाउस पर भी करोड़ों का बकाया
नगर निगम के बकाया हाउस टैक्स में मंत्री आवास और वीवीआईपी गेस्ट हाउस भी शामिल हैं। तिलक मार्ग स्थित मंत्री आवास पर 2 करोड़ 78 लाख का बकाया है। डालीबाग स्थित वीवीआईपी गेस्ट हाउस पर 3 करोड़ 13 लाख हाउस टैक्स बकाया है जबकि राजभवन स्थित वीवीआईपी गेस्ट हाउस पर लगभग 2 करोड़ 62 लाख का बकाया है।


महंगाई पर संसद गर्म, विपक्ष ने की नारेबाजी
  • हंगामे के कारण दोनों सदनों की कार्यवाही बाधित
  • पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि का किया विरोध
4पीएम न्यूज नेटवर्क. नई दिल्ली। कोरोना महामारी के चलते लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही सुबह और शाम की पाली में चल रही थी लेकिन आज से दोनों सदनों की कार्यवाही कोरोना काल से पहले के नियमित समय पर शुरू हो गई है। दोनों सदनों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर विपक्ष का हंगामा जारी रहा और कामकाज नहीं चल सका। इसके चलते दोनों सदन की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी। संसद में बजट सत्र के दूसरे चरण के दूसरे दिन भी विपक्ष ने पेट्रोल, डीजल और घरेलू गैस की बढ़ती कीमतों को लेकर हंगामा किया। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला और राज्यसभा के उप सभापति हरिवंश ने संसद सदस्यों से कार्यवाही शांतिपूर्ण तरीके से चलाने की अपील की। लोकसभा में विपक्षी सांसद वेल में आकर नारेबाजी करने लगे। हंगामे को देखते हुए कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है। जब दोबारा कार्यवाही शुरू हुई, तो विपक्ष ने फिर नारेबाजी शुरू कर दी। इसके बाद दोनों सदनों की कार्यवाही दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी। राज्यसभा में महंगाई पर चर्चा कराने के लिए नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने पेट्रोल-डीजल और केरोसिन की बढ़ती कीमतों पर चर्चा की अपील की।

सीएम योगी ने कहा- विकास की नई ऊंचाई पर पहुंचेगा बुंदेलखंड

  • बंडई बांध परियोजना का मुख्यमंत्री ने किया लोकार्पण
  • कहा- सरकार हर परिवार को उपलब्ध कराएगी घर
4पीएम न्यूज नेटवर्क. झांसी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुंदेलखंड के दो दिवसीय दौरे पर हैं। ललितपुर में उन्होंने बंडई बांध परियोजना का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि जनता का हौसला बुंदेलखंड को विकास के नई ऊंचाई पर पहुंचाएगा। ललितपुर खुशहाल जिलों में शुमार है। जब यहां विकास परियोजनाएं आएंगी तो यह खुशहाली और भी कई गुना बढ़ जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार ने तय किया है कि 2022 तक हर परिवार एक-एक घर उपलब्ध कराएगी। बिजली कनेक्शन देंगे और हर व्यक्ति का स्वास्थ्य बीमा होगा। यह कार्य पहले भी हो सकते थे। कांग्रेस ने देश 55 वर्षों तक राज किया लेकिन गरीब और गांव उसके एजेंडे में कभी नहीं रहे। उन्होंने कहा कि सड़कों का जाल बिछाने के साथ अब ललितपुर को एयरपोर्ट की सुविधा भी देने जा रहे हैं। अब ललितपुर के लोग दिल्ली एक घंटे में पहुंच जाएंगे। सरकार अब यहां मेडिकल कॉलेज भी देने जा रही है। इसके पहले उन्होंने जालौन जिले के कुठौंध ब्लाक में निर्माणाधीन बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का जायजा लिया और अब तक की प्रगति की जानकारी अधिकारियों से ली। उन्होंने निर्माण कार्य में और तेजी लाने के निर्देश दिए।

Next Story
Share it