Top

लखनऊ की महापौर संयुक्ता भाटिया ने किया महिलाओं का सम्मान

लखनऊ की महापौर संयुक्ता भाटिया ने किया महिलाओं का सम्मान

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। राज्य महिला आयोग उत्तर प्रदेश द्वारा आयोजित अंतरराष्टï्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में आज राजधानी लखनऊ में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम की मुख्य अतिथि महापौर संयुक्ता भाटिया थी। एक दिवसीय मिशन शक्ति महिलाओं के आर्थिक स्वालंबन हेतु कार्यक्रम में महापौर भाटिया व मंत्री स्वाती सिंह ने महिलाओं को सम्मानित किया। इस दौरान महिलाओं ने अपने-अपने विचार रखे।

सोना चौधरी को ऋषिका सम्मान

नई दिल्ली में महिला दिवस के उपलक्ष्य में आईआईएमसी द्वारा आयोजित कार्यक्रम में अंतरराष्टï्रीय स्तर पर प्रख्यात खिलाड़ी सोना चौधरी को ऋषिका सम्मान 2021 से नवाजा गया है।

राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कहा- अंतिम प्रयास के अभ्यर्थियों को एक मौका और मिले

  • यूपीएससी-सीएसई की तैयारी कर रहे लाखों छात्रों को अतिरिक्त मौका देने के लिए केंद्र सरकार को करना चाहिए विचार
  • राज्यसभा के शून्यकाल में अपना पक्ष रखने के लिए सभापति महोदय से मांगा समय
4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। राज्यसभा सदस्य एवं आम आदमी पार्टी के यूपी प्रभारी संजय सिंह ने कहा यूपीएससी के अंतिम प्रयास के अभ्यर्थियों को एक मौका और मिलना चाहिए। यूपीएससी-सीएसई की तैयारी कर रहे लाखों छात्रों को अतिरिक्त मौका देने के लिए केंद्र सरकार को विचार करना चाहिए। सांसद संजय सिंह ने इसके लिए राज्यसभा के शून्यकाल में अपना पक्ष रखने के लिए सभापति महोदय से समय भी मांगा है। उन्होंने कहा कोविड-19 महामारी से प्रभावित हुए अभ्यर्थियों की कोरोना काल में पढ़ाई बाधित हुई। यूपीएससी की सीएसई 2020 में उम्र सीमा के कारण अंतिम प्रयास के साथ उपस्थित हुए थे और अब एक अतिरिक्त प्रयास की मांग कर रहे हैं। ऐसा पहली बार नहीं है कि जब सिविल सेवा परीक्षा में अतिरिक्त प्रयास उपलब्ध प्रयास की मांग न उठी हो। उन्होंने कहा इससे पहले वर्ष 2015 में अतिरिक्त मौका दिया गया था। संजय सिंह ने कहा सरकार द्वारा सीएसई 2020 के उम्मीदवारों, जिनकी अब उम्र सीमा पार हो चुकी है, को अतिरिक्त मौका प्रदान न किया जाना कोरोना महामारी के दुष्प्रभावों एवं परिस्थितियों को वर्ष 2011 के कमतर आंकने के बराबर है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में हजारों अभ्यर्थी कोरोना योद्घा बनकर सड़कों पर लड़ाई लड़ रहे थे। लोगों की मदद कर रहे थे। कईयों ने अपनों को इस बीच खोया भी है। उम्मीदवारों के पास हजारों ऐसी परेशानियां है, जिससे वे अब तक नहीं उबर पा रहे हैं। ऐसी परिस्थितियों में अभ्यर्थियों को सिविल सेवा परीक्षा में कोविड-19 को देखते हुए अंतिम मौका दिया जाना चाहिए।


लेफ्टिनेंट सुमन रावत को गोल्ड व पूजा भारती को सिल्वर मेडल
  • मध्य कमान अस्पताल में नर्सिंग कैडेटों का कमीशन समारोह
4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। लखनऊ छावनी में मध्य कमान अस्पताल के परेड ग्राउंड में आज कॉलेज ऑफ नर्सिंग के तीसरे बैच के नर्सिंग कैडेटों का कमीशन समारोह आयोजित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मेजर जनरल रमेश कौशिक, कमांडेंट कमान अस्पताल ने कमीशनिंग परेड की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने प्रतिष्ठित सैन्य नर्सिंग सेवा में लेफ्टिनेंट के रूप में नर्सिंग कैडेट की नियुक्ति की। इस मौके पर मेजर जनरल रमेश कौशिक ने नर्सिंग अधिकारियों से कहा कि एक नर्सिंग अधिकारी की जिम्मेदारी चुनौतीपूर्ण और पुरस्कृत दोनों है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि सशस्त्र बलों के निरंतर विस्तार और बदलते स्वास्थ्य परिदृश्य में, मिलिट्री नर्सिंग अधिकारी बहुमुखी और अद्वितीय स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं के रूप में एक अहम भूमिका निभाते हैं। सैनिकों और नागरिकों को नर्सिंग सेवा का विशिष्ट अवसर है, इसमें भागीदारी बढ़ाए। लोगों की सेवा करें। क्योंकि सैनिक संयुक्त राष्टï्र शांति सेना में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। समारोह के दौरान लेफ्टिनेंट सुमन रावत को फाइनल ईयर केजीएमयू की परीक्षा में पहला स्थान हासिल करने के लिए गोल्ड मेडल से सम्मानित किया गया और लेफ्टिनेंट पूजा भारती ने बैच में दूसरा स्थान हासिल कर सिल्वर मेडल हासिल किया। लेफ्टिनेंट आयुषी मिश्रा को ऑल राउंड बेस्ट स्टूडेंट, लेफ्टिनेंट चनप्रीत कौर को बेस्ट क्लीनिकल नर्स चुना गया।

लखनऊ की सड़कों पर भीख मांगने वालों का ब्यौरा जुटाएगी लखनऊ पुलिस

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। राजधानी पुलिस सभी जोनों में विभिन्न चौराहों पर भीख मांगने वाले लोगों का ब्यौरा जुटाएगी। इसके लिए ज्वाइंट कमिश्नर पुलिस नवीन अरोरा ने आदेश जारी किए हैं। इससे राजधानी में होने वाली चोरी लूट और छिनौती की घटनाओं पर रोक लग सकेगी। ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर कानून व्यवस्था नवीन अरोरा ने चौराहों पर भीख मांगने वाले लोगों का ब्यौरा इक_ा करने के लिए सभी जोनों के डीसीपी को निर्देश जारी किए हैं। भिखारियों से संबंधित ब्यौरा सभी जोनों के थाने करेंगे। ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर कानून व्यवस्था ने ऐसे व्यक्तियों की पूर्ण जानकारी करने के साथ ही वह कहा रहते हैं। कहां से आए हैं आदि बिदुंओं पर जानकारी इक_ा करने के निर्देश दिए हैं। राजधानी में लगातार बढ़ रहे अपराधों पर भी लगाम लगाने में पुलिस को सफलता मिलेगी।

Next Story
Share it