Top

तेल की बढ़ती कीमतों और जीएसटी के खिलाफ सड़क पर उतरे व्यापारी, भारत बंद

तेल की बढ़ती कीमतों और जीएसटी के खिलाफ सड़क पर उतरे व्यापारी, भारत बंद

  • कई राज्यों की सड़कों पर पसरा रहा सन्नाटा सीएआईटी के आह्वïान पर हड़ताल
  • बंद का दिखा मिला-जुला असर, कई व्यापारी संगठनों ने बनाई दूरी
  • आवश्यक सेवाओं को बंद से रखा गया बाहर
4पीएम न्यूज नेटवर्क. नई दिल्ली। जीएसटी और पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ अब व्यापारी सड़कों पर उतर आए हैं। कॉन्फेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स (सीएआईटी) के आह्वïान पर व्यापारियों ने आज हड़ताल की। इसके कारण कई राज्यों की सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा। हालांकि कई व्यापारी संगठनों ने इससे दूरी बनाए रखी। बावजूद इसके इसका मिला-जुला असर देखने को मिला। यूपी के कुछ जिलों में इसका असर दिखाई पड़ा। जीएसटी की खामियों और तेल कीमतों में वृद्धि के खिलाफ व्यापारी संगठनों ने आज भारत बंद का ऐलान किया था। कैट का दावा है कि दिल्ली सहित देश भर के 40,000 से अधिक व्यापारिक संगठनों के आठ करोड़ से अधिक व्यापारी इस बंद का समर्थन कर रहे हैं। पश्चिम बंगाल और उड़ीसा में बंद का असर दिखाई पड़ा। यहां सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा और प्रतिष्ठïान बंद रहे। व्यापारियों के बुलाए गए भारत बंद का दिल्ली में कोई असर नहीं दिखा। दिल्ली के कई बड़े बाजार सामान्य तरीके से खुले। ऐसे में राजधानी में बंद का कोई असर नहीं दिखा। वहीं खान मार्केट, लाजपत नगर, करोल बाग, चांदनी चौक सहित अन्य कई मार्केट्स ने बंद का विरोध किया और बंद न करने का फैसला किया। वहीं ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस कोर कमेटी के चेयरमैन बाल मलकीत सिंह ने कहा कि आज का बंद व्यापारियों ने बुलाया है, कुछ संस्थाओं ने इसका समर्थन किया है। ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस इसका समर्थन नहीं करती है। हालांकि कैट के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि सभी राज्यों के लगभग 1500 बड़े और छोटे संगठन विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। देश भर में लोगों को भारत व्यापी बंद के कारण कोई असुविधा नहीं हो, यह सुनिश्चित करने के लिए दवा दुकानों, दूध और सब्जियों की दुकानों जैसे आवश्यक सेवाओं को बंद से बाहर रखा है।
किसानों ने भी किया समर्थन
किसानों के प्रदर्शन की अगुवाई कर रहे संयुक्त किसान मोर्चा ने किसानों से बंद में शांतिपूर्ण तरीके से शामिल होने अपील की है। उसने एक बयान में कहा है कि वे देश के सभी किसानों से भारत बंद का शांतिपूर्ण ढंग से समर्थन करने और बंद को सफल बनाने की अपील करते हैं।
ई-वे बिल को समाप्त करने की मांग
ऑल इंडिया ट्रांसपोर्टर्स वेलफेयर एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष महेंद्र आर्य ने कहा कि सीएआईटी को समर्थन देने के लिए एसोसिएशन चक्का जाम करेगा। एआईटीडब्ल्यूए ई-वे बिल को समाप्त करने की मांग करता है। उन्होंने कहा कि देश में लगातार बढ़ रही पेट्रोल-डीजल की कीमतों से परिवहन उद्योग को परेशानियां हो रहीं हैं। केंद्र सरकार को ईंधन की कीमतों को कम करना चाहिए।


श्रीराम एयरपोर्ट के लिए मोदी सरकार ने दिए 250 करोड़, सीएम ने जताया आभार
  • अयोध्या में 600 एकड़ में बनना है एयरपोर्ट
4पीएम न्यूज नेटवर्क. अयोध्या। राम नगरी अयोध्या में निर्माणाधीन मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने 250 करोड़ दिए हैं। इस पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीएम मोदी का आभार जताया है। सीएम योगी ने ट्वीट कर कहा, भगवान राम की पावन नगरी अयोध्या में निर्माणाधीन मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट के निर्माण के लिए केंद्र सरकार द्वारा प्रदान की गई 250 करोड़ रुपये की धनराशि के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हार्दिक आभार एवं केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी का धन्यवाद। इससे पहले योगी सरकार ने अपने कार्यकाल का अंतिम पूर्ण बजट पेश किया था। अयोध्या में निर्माणाधीन एयरपोर्ट का नाम मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम हवाई अड्डा होगा और इसके लिए 101 करोड़ की व्यवस्था की गई है। मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम एयरपोर्ट मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का ड्रीम प्रोजेक्ट है। यह उत्तर प्रदेश का पांचवां अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट होगा। यहां अंतरराष्ट्रीय स्तर की सारी सुविधाएं होंगी। एयरपोर्ट 600 एकड़ में बनाया जाना प्रस्तावित है।

टीकाकरण के बीच फिर बढ़ा कोरोना का ग्राफ, मचा हड़कंप

  • 120 की मौत, कुल संक्रमितों का आंकड़ा एक करोड़ के पार
4पीएम न्यूज नेटवर्क. नई दिल्ली। टीकाकरण के बीच देश में कोरोना की रफ्तार फिर तेज हो गई है। पिछले दो दिनों से लगातार कोरोना वायरस के 16,000 से अधिक मामले सामने आए हैं। पिछळे 24 घंटे में देश में कोरोना के16,577 दैनिक मामले सामने आए। इसके बाद देश में कुल संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 1.10 करोड़ के भी पार चला गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, देश में पिछले 24 घंटे में 16,577 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 120 मरीजों ने दम तोड़ दिया है। महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इंदौर और भोपाल में नाइट कर्फ्यू लगाने को लेकर आज फैसला ले सकते हैं। महाराष्टï्र, केरल समेत कई राज्यों में कोरोना के केस तेजी से बढ़े हैं। यूपी में भी अलर्ट जारी किया गया है।
एक करोड़ से अधिक लोगों को लग चुका टीका
पहले चरण के तहत अब तक देश में एक करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना का टीका लग चुका है। 16 जनवरी से शुरू हुए टीकाकरण अभियान के तहत अब तक देश में 1,34,72,643 लोगों को कोरोना वायरस का टीका लग चुका है। आंकड़ों के अनुसार, केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप में वायरस से मौत का पहला मामला सामने आया है। वहीं, पिछले 24 घंटे में वायरस से जिन 120 लोगों की मौत हुई, उनमें महाराष्ट्र के 56 , केरल के 14 और पंजाब के 13 लोग शामिल हैं। वहीं कोविड-19 से मृत्यु दर 1.42 प्रतिशत है।

Next Story
Share it