Top

इन खिलाडिय़ों में मची है होड़

इन खिलाडिय़ों में मची है होड़


नई दिल्ली। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) का फाइनल भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 जून से खेला जाना है। यह मैच टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन दोनों के लिए अहम है। दोनों कप्तान इस मैच को जीतकर पहली आईसीसी ट्रॉफी पर कब्जा करना चाहेंगे। आईसीसी ने टेस्ट को रोमांचक बनाने के लिए 2019 में इसकी शुरुआत की थी। 9 टीमों को मौका दिया गया। फाइनल मुकाबला 18 से 22 जून तक साउथेम्प्टन में होना है।
कप्तान विराट कोहली और बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज रवींद्र जडेजा फाइनल में टीम इंडिया के लिए खेलने के लिए तैयार हैं। जडेजा ने निचले क्रम में भी अच्छी बल्लेबाजी करते है। दूसरी ओर, कप्तान केन विलियमसन, तेज गेंदबाज टिम साउदी और ट्रेंट बोल्ट न्यूजीलैंड से खेलने के लिए तैयार हैं। इन पांच खिलाडिय़ों के बीच एक खास रिश्ता है। ये पांचों खिलाड़ी 2008 अंडर-19 विश्व कप के सेमीफाइनल में भी एक दूसरे के खिलाफ गए थे। उस मैच में विराट कोहली टीम इंडिया के कप्तान थे और विलियमसन के पास न्यूजीलैंड की कमान थी।
भारतीय टीम ने इस रोमांचक मुकाबले को तीन विकेट से जीत लिया। न्यूजीलैंड ने पहले खेलते हुए 8 विकेट पर 205 रन बनाए। बतौर ओपनर केन विलियमसन ने 37 रन बनाए। विलियमसन को कोहली ने आउट किया। कोहली ने दो विकेट लिए। रवींद्र जडेजा को मिला था एक विकेट। जवाब में टीम इंडिया को बारिश के कारण 43 ओवर में 191 रन का लक्ष्य मिला। टीम ने 41.3 ओवर में 7 विकेट पर लक्ष्य हासिल कर लिया। विराट कोहली ने 43 रन बनाए और उनका कैच विलियमसन ने लपका। जडेजा सिर्फ एक रन ही बना सके। न्यूजीलैंड के लिए टिम साउदी ने चार जबकि ट्रेंट बोल्ट ने एक विकेट लिया। कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने खिताब अपने नाम किया। फाइनल में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 12 रन से हराया। अंडर-19 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में एक साथ खेलने वाले ये खिलाड़ी अब तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी पहचान बना चुके हैं. सभी के पास करीब 200-200 अंतरराष्ट्रीय मैचों का अनुभव है। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने 435 जबकि रवींद्र जडेजा ने 269 मैच खेले हैं। न्यूजीलैंड के खिलाडिय़ों की बात करें तो टिम साउदी ने 304, केन विलियमसन ने 302 और ट्रेंट बोल्ट ने 198 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। भारत और न्यूजीलैंड के ओवरऑल क्रिकेट रिकॉर्ड पर नजर डालें तो टीम इंडिया का पलड़ा भारी है। दोनों के बीच तीनों फॉर्मेट को मिलाकर 185 मैच हो चुके हैं। टीम इंडिया ने 82 मैच जीते हैं जबकि न्यूजीलैंड ने 69 मैच जीते हैं। दोनों के बीच 59 टेस्ट हो चुके हैं। भारत ने 21 जबकि न्यूजीलैंड ने 12 टेस्ट जीते हैं। 110 वनडे में टीम इंडिया ने 55 जबकि न्यूजीलैंड ने 49 जीते हैं। दोनों के बीच 16 टी20 खेले गए हैं। भारत ने 6 जबकि न्यूजीलैंड ने 8 मैच जीते हैं। 23 जून को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए रिजर्व डे भी रखा गया है। इसका इस्तेमाल तभी किया जाएगा जब पांच दिन में खेल का पूरा ओवर नहीं हो पाएगा। इसका फैसला मैच रेफरी करेंगे। यदि मैच ड्रॉ या टाई होता है, तो दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा। अब तक सिर्फ एक बार 2002 में भारत और श्रीलंका के बीच हुए चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में संयुक्त विजेता रहा था।


Next Story
Share it