Top

केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार का तोहफा

केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार का तोहफा


नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने हाल ही में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) में बढ़ोतरी की है। कर्मचारियों के डीए में 11 फीसद की बढ़ोतरी की गई है। सरकार ने डीए को 17 फीसद से बढ़ाकर 28 फीसद कर दिया है। इससे करीब 65.26 लाख पेंशनर्स और करीब 48.34 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को फायदा होगा। सरकार के इस फैसले के साथ ही कर्मचारियों का मासिक वेतन, भविष्य निधि यानी पीएफ और ग्रेच्युटी की राशि में भी बढ़ोतरी होगी।
प्रोविडेंट फंड यानी पीएफ और ग्रेच्युटी की राशि की गणना कर्मचारी के बेसिक सैलरी पर की जाती है। कर्मचारियों का डीए बढऩे से बेसिक सैलरी भी बढ़ेगी और इस कारण उनका पीएफ अंशदान भी बढ़ेगा। यह देखने लायक है कि पीएफ फंड में कर्मचारी का योगदान 12 प्रतिशत है। बेसिक सैलरी बढऩे के साथ ही इसकी राशि बढ़ जाती है। ग्रेच्युटी की राशि की गणना भी इसी के आधार पर की जाती है।
केंद्र सरकार ने एक जनवरी 2020 से कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी पर रोक लगा दी थी। अब डीए में 11 प्रतिशत की वृद्धि 1 जुलाई, 2021 से लागू की गई है। साथ ही कर्मचारी मांग कर रहे थे कि सरकार उन्हें बढ़ोतरी रोकने के समय से डीए का भुगतान करे, लेकिन सरकार ने इससे इनकार कर दिया। इसका मतलब यह है कि पिछले साल कोरोना के कारण सरकार ने डीए पर रोक लगा दी थी, उन 18 महीनों का डीए बकाया कर्मचारियों को नहीं मिलेगा।
केंद्र सरकार ने पेंशनभोगियों को दी जाने वाली महंगाई राहत (डीआर) में भी 11 प्रतिशत की वृद्धि की है। इसे भी 1 जुलाई 2021 से लागू कर दिया गया है।



Next Story
Share it