Top

आधार के मोबाइल एप में आए हैं यह बदलाव क्या आपको पता हैं?

आधार के मोबाइल एप में आए हैं यह बदलाव क्या आपको पता हैं?


नई दिल्ली। अगर आपके पास स्मार्टफोन है तो आप आधार कार्ड से जुड़ी 35 सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। आप आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं, आधार कार्ड की स्थिति की जांच कर सकते हैं, आधार कार्ड को फिर से प्रिंट कर सकते हैं, आधार केंद्र के स्थान की जांच कर सकते हैं और कई अन्य सेवाएं जो आप अपने मोबाइल के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।
आधार एक ऐसा दस्तावेज बन गया है जिसकी जरूरत कदम दर कदम है, इसके बिना आप किसी भी सरकारी योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं। वित्तीय सेवाओं के लिए आधार जरूरी है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने घोषणा की है कि स्मार्टफोन वाले आधार कार्ड धारक अब 35 से अधिक सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। आपको बस अपने मोबाइल में द्व्रड्डस्रद्धड्डड्डह्म् ्रश्चश्च डाउनलोड करना है। उसके बाद आप इन सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। यूआईडीएआई ने ट्विटर पर इसके लिए लिंक भी शेयर किया है। इस मोबाइल एप को एंड्रॉयड और आईओएस दोनों में डाउनलोड किया जा सकता है।
एमआधार ऐप में आधार सेवाओं की एक श्रृंखला है और आधार धारकों के लिए एक व्यक्तिगत अनुभाग भी है जो आधार विवरण को सॉफ्ट कॉपी के रूप में रख सकते हैं, हर समय अपने साथ भौतिक प्रति ले जाने की आवश्यकता नहीं है। यूआईडीएआई इस मोबाइल एप के जरिए ज्यादा से ज्यादा स्मार्टफोन यूजर्स तक अपनी पहुंच बढ़ाना चाहता है।
याद रखें कि आप गलती से कोई भी फर्जी आधार एप डाउनलोड न करें, इसलिए यूआईडीएआई द्वारा दिए गए लिंक्स के जरिए आप आधिकारिक आधार एप को डाउनलोड कर सकेंगे। यूआईडीएआई ने ट्विटर पर ही जानकारी दी है कि आधार कार्डधारक अपने मोबाइल से पुराने एमआधार ऐप को हटाकर नया वर्जन डाउनलोड करें, इससे उनका अनुभव बेहतर होगा और सेवाएं भी ज्यादा होंगी।


Next Story
Share it