बैंक के हों जरूरी काम तो निपटा लें नहीं तो अगले महीने बैंक रहेगा कई दिन बंद, जाने अवकाश का पूरा विवरण

बैंक के हों जरूरी काम तो निपटा लें नहीं तो अगले महीने बैंक रहेगा कई दिन बंद, जाने अवकाश का पूरा विवरण


नई दिल्ली। देश में अगस्त से फेस्टिवल सीजन शुरू हो रहा है। त्योहार के मौके पर बैंक बंद रहते हैं लेकिन अगस्त माह में इस बार विभिन्न कारणों से कई अतिरिक्त छुट्टियां हैं। इसलिए अगर बैंक में ज्यादा काम हो तो बेहतर होगा कि उसे समय रहते निपटा लिया जाए। वैसे, आजकल बड़े शहरों में ज्यादातर लोग इंटरनेट बैंकिंग का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अभी भी ऐसा वर्ग है जो अभी भी नेट बैंकिंग से दूर है। उनके लिए यह जरूरी है कि उन्हें बैंक में पडऩे वाली अतिरिक्त छुट्टियों की जानकारी हो। आरबीआई की ओर से जारी छुट्टियों की सूची के मुताबिक हर महीने के रविवार और दूसरे-चौथे शनिवार को छोडक़र अगस्त महीने में अलग-अलग जोन में आठ दिन बैंक बंद रहेंगे।
अगस्त में पहली तारीख को ही बैंक की पहली छुट्टी है क्योंकि इस दिन रविवार है। चार रविवार और दो शनिवार को बैंक में छुट्टी है। इसके अलावा देश के अलग-अलग हिस्सों में कम से कम 8 अतिरिक्त छुट्टियां रहेंगी। 13 अगस्त 2021 को शहादत दिवस के चलते इंफाल जोन के बैंकों में अवकाश रहेगा। 14 अगस्त 2021 को दूसरा शनिवार होने के कारण बैंक की छुट्टी रहेगी। स्वतंत्रता दिवस पर 15 अगस्त को अवकाश रहेगा। हलांकि इस दिन भी संडे है। यानी इंफाल जोन में लगातार चार दिनों तक अवकाश रहेगा। 16 अगस्त 2021 को पारसी नववर्ष के कारण महाराष्ट्र के बेलापुर, मुंबई और नागपुर जोन में बैंक अवकाश रहेगा।
अगरतला जोन, अहमदाबाद जोन, बेलापुर जोन, भोपाल जोन, हैदराबाद जोन, जयपुर जोन, जम्मू जोन, कानपुर जोन, कोलकाता जोन, लखनऊ जोन, मुंबई जोन, नागपुर जोन, नई दिल्ली जोन, पटना जोन 19 अगस्त, को मुहर्रम के कारण रायपुर जोन, रांची जोन और श्रीनगर जोन में बैंक अवकाश रहेगा। 20 अगस्त, को मुहर्रम और पहले दिन ओणम के कारण, बैंगलोर जोन, चेन्नई जोन, कोच्चि जोन और केरल में बैंक अवकाश होगा। 21 अगस्त को तिरुवोनम के इस दिन होने के कारण कोच्चि जोन और केरल में बैंक की छुट्टी रहेगी। 22 अगस्त रविवार होने के कारण बैंकों के लिए साप्ताहिक अवकाश रहेगा। 23 अगस्त को श्री नारायण गुरु जयंती होने के कारण कोच्चि जोन और केरल में बैंक की छुट्टी रहेगी।
28 अगस्त चौथा शनिवार होने के कारण बैंक की छुट्टी रहेगी। 29 अगस्त रविवार होने के कारण बैंकों में साप्ताहिक अवकाश रहेगा। इसके बाद 30 अगस्त को जन्माष्टमी है, जिसकी वजह से उत्तर भारत के ज्यादातर बैंकों में अवकाश रहेगा। इसके अलावा अहमदाबाद जोन, चेन्नई जोन और गंगटोक जोन में जन्माष्टमी की छुट्टी रहेगी। यानी तीन दिन की लगातार छुट्टी रहेगी।

अवकाश की सूची
1 अगस्त को बैंक बंद रहेंगे क्योंकि रविवार है।

8 अगस्त को भी रविवार है, इसलिए बैंक में अवकाश रहेगा।

13 अगस्त को शहादत दिवस के कारण इंफाल जोन में बैंक बंद रहेंगे।

दूसरा शनिवार होने के कारण 14 अगस्त को बैंक बंद रहेंगे।

रविवार 15 अगस्त और स्वतंत्रता दिवस के कारण बंद कर दिया जाएगा ।

16 अगस्त को पारसी नववर्ष के कारण महाराष्ट्र के बेलापुर, मुंबई और नागपुर जोन में बैंक बंद रहेंगे।

19 अगस्त को मुहर्रम के कारण बैंक बंद रहेंगे।

20 अगस्त को ओणम के कारण बेंगलुरु, चेन्नई, कोच्चि और केरल जोन में छुट्टी रहेगी।

21 अगस्त को तिरुवोनम के कारण कोच्चि और केरल जोन में छुट्टी रहेगी।

रक्षा बंधन और रविवार होने के कारण 22 अगस्त को बैंक अवकाश रहेगा।

श्री नारायण गुरु जयंती के चलते 23 अगस्त को कोच्चि और केरल जोन में बैंक बंद रहेंगे।

28 अगस्त को चौथा शनिवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे।

रविवार होने के कारण 29 अगस्त को बैंक बंद रहेंगे।

जन्माष्टमी 30 अगस्त को होने के कारण बैंकों में बंदी रहेगी।



Next Story
Share it