Top

खो गया है आधार कार्ड करें ये काम मिलेगी परेशानियों से मुक्ति

खो गया है आधार कार्ड करें ये काम मिलेगी परेशानियों से मुक्ति


नई दिल्ली। देश में आधार कार्ड एक बेहद महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है। आधार के बिना लगभग सभी सरकारी काम अधूरे हैं। ऐसी स्थिति में यदि आधार कार्ड गुम हो जाता है तो फिर लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है और वे परेशान हो जाते हैं। लेकिन अब अगर कहीं आधार कार्ड खो गया है तो फिर आपको ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है। आप जल्द ही अपना आधार वापस पा सकते हैं।
यूआईडीएआई ने हाल ही में जानकारी दी है कि आधार कार्ड खोने की स्थिति में आप इसे अपने नजदीकी आधार नामांकन केंद्र से प्राप्त कर सकते हैं। यूआईडीएआई ने कहा है कि आप आधार कार्ड, एड्रेस प्रूफ जैसे दस्तावेज दिखाकर और बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन करवाकर नजदीकी आधार नामांकन केंद्र से दोबारा आधार कार्ड बनवा सकते हैं। हालांकि दोबारा आधार कार्ड बनवाने के लिए आपको कुछ फीस भी देनी होगी।
इसके साथ ही अगर आपको इनरोलिंग आईडी की जानकारी नहीं है, जनसांख्यिकीय विवरण या मोबाइल नंबर और ईमेल आधार से लिंक नहीं हैं तो आप नजदीकी आधार नामांकन केंद्र पर जाकर उनकी मदद ले सकते हैं।
नया आधार कार्ड बनवाने के लिए कोई शुल्क नहीं है। लेकिन अगर आप अपने आधार में किसी भी तरह का अपडेट करते हैं तो फिर आपको इसके लिए भुगतान करना होगा। अगर आप अपने आधार में अपना नाम, जन्म तिथि या पता बदलते हैं तो फिर आपको 50 रुपये देने होंगे। साथ ही अगर आप बायोमेट्रिक अपडेट करवाना चाहते हैं तो फिर आपको 100 रुपये देने होंगे।
अगर आप किसी भी आधार सेंटर पर आधार कार्ड में अपडेशन की तय राशि से ज्यादा मांगते हैं तो फिर आप इसकी शिकायत कर सकते हैं। अगर ऐसा होता है तो 1947 पर कॉल करके शिकायत कर सकते हैं।


Next Story
Share it