Top

धूप निकलने पर भी ठंडी हवा से लखनऊ का लुढक़ रहा पारा

धूप निकलने पर भी ठंडी हवा से लखनऊ का लुढक़ रहा पारा

  • राजधानी लखनऊ में सुबह-शाम कोहरा, गलन बढ़ी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ। यूपी में उत्तरी-पश्चिमी हवा चल रही है। ऐसे में धूप निकलने पर भी ठंड बनी रहेगी। वहीं सुबह-शाम हल्का कोहरा रहेगा। अभी बारिश के कोई आसार नहीं है। राज्य में मौसम का मिजाज बदल रहा है। दिसंबर अंत से कड़ाके की सर्दी होगी। घनघोर कोहरे के साथ-साथ गलन भी बढ़ेगी।

फिलहाल बुधवार को मौसम साफ रहेगा। दिन में धूप निलकेगी। वहीं पहाड़ों से आ रहीं उत्तरी-पश्चिमी हवा पारा लुढक़ाएंगी। राजधानी लखनऊ की बात करें तो यहां सुबह-शाम कोहरा पड़ रहा है। वहीं दिन में मौसम साफ भी हो जा रहा है। बावजूद ठंडी हवाओं ने अधिकतम पारा लुढक़ा दिया है। साथ ही आसपास के कुछ जिलों में न्यूनतम पारे में भी गिरावट आ रही है। मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक पहाड़ से आ रहीं हवा ठंड बढ़ाएंगी। बुधवार को अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। वहीं न्यूनतम तापमान 10.9 डिग्री के करीब रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार को राजधानी लखनऊ का पारा लुढक़ कर रात आठ बजे नौ डिग्री तक आ सकता है। साथ ही लखनऊ, कानपुर, झांसी, ललितपुर सहित कई इलाकों में बारिश की संभावना जताई है। बारिश की वजह से ठंड में और बढोत्तरी का अनुमान है। मौसम विभाग के मुताबिक कोहरे का प्रकोप जारी रहेगा। दो-तीन दिन बाद तापमान में और गिरावट आएगी। ठंड में इजाफा होगा।

एक्यूआई 256 के पार

राजधानी लखनऊ में पारा लुढक़ रहा है। ऐसे में यहां ठंड बढ़ रही है। मंगलवार को लखनऊ के अधिकतम तापमान में 1.8 डिग्री सेल्सियस की गिरावट पाई गई। वहीं एयर क्वॉलिटी इंडेक्स लखनऊ की फिर खराब की श्रेणी में पहुंच गई है। मंगलवार को 256 एक्यूआई रिकॉर्ड किया गया। ऐसी स्थिति में हृदय व सांस रोगियों की दिक्कतें बढ़ गई हैं।

बस और गैस टैंकर में भिड़ंत 9 की मौत, 25 यात्री घायल

घने कोहरे के कारण नेशनल हाईवे पर हुआ यह भीषण हादसा

घायलों को आनन-फानन में अस्पताल पहुंचाया गया

१११ 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ। यूपी के संभल में भीषण सडक़ हादसा हुआ है। इस हादसे में नौ लोगों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई जबकि 25 से अधिक लोग घायल हैं। यह हादसा मुरादाबाद-आगरा नेशनल हाईवे पर संभल जिले के धनारी थाना क्षेत्र में हुआ। घने कोहरे के कारण नेशनल हाईवे पर रोडवेज बस और गैस के टैंकर की आमने-सामने की टक्कर हो गई। टक्कर काफी जबर्दस्त थी। हादसे के बाद मौके पर चीख-पुकार मच गई। शोर सुनकर आसपास के लोग दुर्घटनास्थल की ओर दौड़ पड़े। लोगों ने तत्काल पुलिस को जानकारी दी।

पुलिस ने मौके पर पहुंचकर बस से मृतकों और घायलों को निकालने का काम शुरू कराया। एसपी चक्रेश मिश्र के अनुसार अब तक नौ शव बस से निकाले जा चुके हैं। हादसे में मरने वालों की संख्या एक दर्जन से भी अधिक हो सकती है। हादसा मुरादाबाद-आगरा हाईवे 509 पर चंदौसी के धनारी कस्बे के पास हुआ। गैस भरे टैंकर से आमने-सामने की टक्कर में रोडवेज बस बुरी तरह से फट गई। बस के परखच्चे उड़ गए। उधर, टैंकर में गैस भरी होने की सूचना से किसी बड़ी दुर्घटना की आशंका में फायर बिग्रेड की गाडिय़ां भी तुरंत मौके पर पहुंच गईं। हादसे के बाद बस में फंसे घायलों को आनन-फानन में अस्पताल पहुंचाया गया। एनएच 509 पर तत्काल ट्रैफिक रोक दिया गया। पुलिसकर्मियों से मिली जानकारी के अनुसार रोडवेज बस मुरादाबाद से अलीगढ़ जा रही थी जबकि गैस भरा टैंकर गुजरात से उत्तराखंड की ओर जा रहा था। उधर प्रशासन ने अस्पताल में घायलों के इलाज के लिए उचित व्यवस्था कराने की बात कही है। मृतकों के परिवारीजनों को सूचना दी जा रही है।

हाईवे पर लगा जाम राहत कार्य जारी

संभल हादसे के बाद मुरादाबाद-आगरा हाईवे पर भारी जाम लग गया है। टैंकर में गैस भरी होने की वजह से पुलिस ने हाईवे पर ट्रैफिक को पूरी तरह रोक दिया। इस वजह से वहां एक के पीछे एक गाडिय़ों का लम्बा काफिला लग गया। घटनास्थल पर पहुंचे फायर बिग्रेड और पुलिस के जवानों ने राहत और बचाव कार्य तुरंत शुरू कर दिया।

आईएससी परीक्षा पैटर्न में बदलाव, प्रोजेक्ट वर्क लागू

छात्रों के 100 अंकों के पेपर को दो भागों में बांटा जाएगा एक लिखित तो दूसरा वर्क

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ। काउंसिल ऑफ द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) ने वर्ष 2021 के इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट (आईएससी) परीक्षा के पैटर्न में बदलाव कर दिया है। परिषद ने इंग्लिश लैंग्वेज, गणित और हिंदी समेत 12 विषयों में प्रोजेक्ट वर्क लागू कर दिया है। इसके तहत, छात्रों के 100 अंकों के पेपर को अब दो भागों में बांटा जाएगा। एक भाग लिखित परीक्षा का होगा और दूसरा प्रोजेक्ट वर्क का। द लखनऊ पब्लिक कॉलिजिएट के प्रिंसिपल राजीव गुप्ता ने बताया कि अभी तक यह पेपर 100 अंकों के थे।

मंगलवार को जारी आदेश में प्रोजेक्ट वर्क शामिल करने के बाद लिखित परीक्षा 80 अंकों की होगी। बाकी 20 अंक प्रोजेक्ट के आधार पर दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इससे पहले परिषद ने 18 विषयों में इसे लागू कर चुका है। प्रिंसिपल राजीव गुप्ता ने बताया कि अभी तक काउंसिल ने इन विषयों के प्रोजेक्ट वर्क के बारे में सूचना नहीं भेजी है। जानकारी मिलने पर उसके आधार छात्र प्रोजेक्ट तैयार करेंगे। इन प्रोजेक्ट का मूल्यांकन विद्यालय समेत बाहरी परीक्षक करते हैं। परीक्षा में पूछे जाने वाले पेपर को समझने के लिए परिषद की ओर से जारी होने वाले सैम्पल पेपर के लिए अभी इंतजार करना होगा। परिषद ने अभी तक इस संबंध में कोई जानकारी नहीं जारी की है।

इन विषयों में किया गया है प्रोजेक्ट वर्क लागू

इंग्लिश लैंग्वेज, लिट्रेचर इन इंग्लिश, इंडियन लैंग्वेज, मॉडर्न फॉरेन लैंग्वेज, क्लासिकल लैंग्वेज (अरेबिक, संस्कृत, पर्शियन), इलेक्टिव इंग्लिश, गणित, इलेक्ट्रिसिटी एंड इलैक्ट्रोनिक्स, इंजीनियरिंग साइंस, जियोमैट्रिकल एंड मैकेनिकल ड्राइंग, जियोमैट्रिकल एंड बिल्डिंग ड्राइंग, हिंदी।

लखनऊ से मुंबई के लिए एक और ट्रेन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ। मुंबई की ट्रेनों में लगातार बढ़ रही वेटिंग लिस्ट से परेशान सैकड़ों यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है। रेलवे ने पुष्पक एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनों की लंबी वेटिंग को देखते हुए लखनऊ-एलटीटी सुपरफास्ट को फिर से चलाने का निर्णय लिया है। यह ट्रेन लखनऊ से पुष्पक एक्सप्रेस स्पेशल के बाद रवाना होगी। हालांकि इस ट्रेन मेंं यात्रियों को अधिक किराया खर्च करना होगा। रेलवे लखनऊ एलटीटी सुपरफास्ट को पूजा स्पेशल के रूप में चलाएगा। इसमें न्यूनतम 500 किलोमीटर की दूरी के साथ तत्काल का चार्ज भी वसूला जाएगा। रेलवे ने ट्रेन 12107/08 लखनऊ जंक्शन-एलटीटी सुपरफास्ट का संचालन इस वर्ष मार्च में कोरोना के कारण बंद कर दिया था। अब यह ट्रेन 16 दिसंबर से 31 जनवरी तक 20 फेरों के लिए चलेगी।

गंगा को निर्मल बनाने में लोगों की सहभागिता जरूरी: राज्यपाल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि गंगा नदी हमारी संस्कृति की पहचान और अमूल्य धरोहर है। जीवन दायिनी गंगा भारत की संस्कृति, आध्यात्मिक चिंतन, जलवायु और अर्थव्यवस्था सभी पर अपनी अमिट छाप छोड़ती है।

'अतुल्य गंगा परियोजना' के तहत प्रयागराज से शुरू होकर 10 अगस्त, 2021 तक चलने वाली 5100 किलोमीटर पैदल गंगा परिक्रमा का आनलाइन शुभारंभ करते हुए उन्होंने कहा कि गंगा के दोनों तटों पर पौधारोपण करती हुई गांवों और शहरों से गुजरने वाली भारत की सबसे लम्बी पदयात्रा से देश में गंगा सहित सभी नदियों के लिए व पर्यावरण संरक्षण के लिए एक नई ऊर्जा का संचार होगा। इस गंगा यात्रा से गंगा संरक्षण के प्रति लोगों में जागरूकता व सहभागिता भी बढ़ेगी। राज्यपाल ने कहा कि गंगा एक प्राकृतिक संसाधन के रूप में देश की अर्थव्यवस्था में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। नदियां पर्यावरण और प्राकृतिक जैव विविधिता की संरक्षक हैं। उन्होंने कहा कि गंगा नदी अपने आसपास के क्षेत्र में मानव समाज ओर अन्य जीवों के साथ हमारों प्रजातियों के जलीय जीव-जंतुओं का भी पोषण करती है। राज्यपाल ने कहा कि देश, प्रदेश एवं समाज का विकास हो, मगर विकास ऐसा हो जो प्राकृतिक स्रोतों को कम से कम नुकसान पहुंचाए।

22 को लखनऊ आएंगे सिसौदिया

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली। यूपी सरकार में मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया था कि उनकी भ्रमित करने की आदत है, वह दिल्ली में बेनकाब हो चुके हैं और उत्तर प्रदेश में उनकी दाल गलने वाली नहीं है। उन्होंने शिक्षा, चिकित्सा और विकास के मुद्दे पर बहस के लिए केजरीवाल सरकार को चुनौती दी थी। यूपी सरकार की इस प्रतिक्रिया पर दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि कल जब मुख्यमंत्री ने कहा कि हम 2022 का यूपी चुनाव लड़ेंगे। इसके बाद यूपी सरकार के कई मंत्रियों ने हमें दिल्ली के स्कूलों के मॉडल बनाम यूपी स्कूलों के मॉडल पर बहस के लिए चुनौती दी। मैं 22 दिसंबर को लखनऊ आऊंगा। बताइए किससे बहस करनी है।


Next Story
Share it