Top

अगर कर रहे हैं वर्क फ्रॉम होम तो इन बातों का रखें ध्यान

अगर कर रहे हैं वर्क फ्रॉम होम तो इन बातों का रखें ध्यान


लखनऊ। देश में जब से कोरोना महामारी ने अपने पांव पसारे हैं लोगों की जिंदगी बदल गई है। जिन लोगों को सांस लेने तक की फुर्सत नहीं होती थी वो अब फुर्सत में ही है। कुछ ऐसा ही बदलाव नौकरीपेशा लोगों की जिंदगी में भी आया है। अब तक सुबह-सुबह की आपधापी में समय ऑफिस पहुंचने की चिंता करने वालों को इस वायरस ने घर में बंद कर दिया है। लेकिन घर में बंद हो जाने से लोगों के काम नहीं रूका करते हैं। सरकार जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों को आने जाने की इजाजत दे रखी है लेकिन वहीं दूसरी ओर नौकरीपेशा लोगों का एक ऐसा भी तबका है जो किसी इमरजेंसी सर्विस ने जुड़ा है फिर भी उनका काम करना जरूरी है, अपने लिए, अपने परिवार के लिए, अपनी कंपनी के लिए और अपने देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर बनाए रखने के लिए भी। ऐसे लोग इन दिनों अपने ऑफिस न जाकर अपने घर से काम कर रहे हैं। इस बदले हुए वर्किंग कल्चर को एक नाम दिया गया है वर्क फ्रॉम होम।
वर्क फ्रॉम होम हमारे देश में काम करने का एक नया कलचर है जिसके विषय में पहले शायद चंद ही लोग जानते थे लेकिन अब पूरा देश इस नए कलचर से वाकिफ है। अब जब घर से काम करना जरूरी भी है और मजबूरी भी, तो हमें इससे जुड़े नियम कायदों को भी समझना होगा। जानकारों की मानें तो यह वर्क फ्रॉम होम का कलचर इतनी जल्दी बदलने वाला भी नहीं है और तकनीकी के इस दौर में इस कार्यशैली के आगे भी बरकरार रहने की उम्मीद है।
वर्क फ्रॉम होम में काम करते समय हमें कुछ बातों का हमेशा ध्यान रखना चाहिए। हमें घर में अपने काम करने की एक जगह निश्चित करनी होगी रोज जगह बदलकर काम करने से इसका असर आपके काम पर पड़ेगा। काम से संबंधी सभी जरूरी चीजें आपके आसपास आपके कार्य करने वाले स्थान पर होनी चाहिए। यदि किसी मुदï्दे को लेकर मीटिंग होनी है तो आप खुद भी सबके टच में रहें और दूसरों को भी एक दूसरे से संवाद स्थापित करने के लिए प्रेरित करें। जैसे आप ऑफिस अपने अगले दिन के काम का पूरा खाका तैयार करते हैं वैसे ही आपको वर्क फ्रॉम होम के दौरान भी करना चाहिए। वर्क फ्रॉम होम के दौरान एक बात का ध्यान बहुत जरूरी है कि आप अपने वर्किंग ऑवर को जरूर पूरा करें। ऐसा नहीं करना आपको भारी पड़ सकता है। काम के दौरान आप ब्रेक जरूर लेते रहें। घर से काम करते हुए यह बहुत जरूरी है कि आप पावर और नेट का सही इंतजाम रखें। क्योंकि जब कार्य की यही स्थितियां हैं, तो इसकी दुहाई देना आपकी छवि के लिए ठीक नहीं होगा। अपने सिस्टम में एंटीवायरस प्रोग्राम्स, फायरवॉल्स, मालवेयर आदि के लिए समय-समय पर चेकिंग करते रहें। वर्क फ्रॉम होम के दौरान आप अपनी सेहत का भी विशेष ध्यान रखें। कहीं ऐसा न हो कि आप घर से काम करने के प्रेशर अपने लिए कोई नई हेल्थ प्रॉब्लम खड़ी कर ले। अत: काम के साथ साथ आपको सेहत का ख्याल रखना जरूरी है। घर पर है तो रोज एक्सरसाइज करें, अपने कम्प्यूटर या लैपटॉप को उचित दूरी पर सेट करें, काम के दौर लगाता लिक्विड लेते रहें। इन कुछ जरूरी बातों को ध्यान में रखते हुए आप अपने वर्क फ्रॉम होम को और भी बेहतर बना सकते हैं।


Next Story
Share it