यूआईडीएआई ने आधार कार्ड जुड़ी ये दो सेवाएं की बंद, जानें क्या होगा आप पर असर

यूआईडीएआई ने आधार कार्ड जुड़ी ये दो सेवाएं की बंद, जानें क्या होगा आप पर असर


नई दिल्ली। आधार कार्ड हर भारतीय नागरिक के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। यह सिर्फ दस्तावेज नहीं, बल्कि पहचान पत्र है। किसी भी वित्तीय लेन-देन और सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आधार बहुत महत्वपूर्ण है। आधार में न सिर्फ आपके पते की जानकारी होती है, बल्कि इसमें व्यक्ति की बायोमेट्रिक जानकारी भी होती है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) आधार से संबंधित सेवाओं की देखरेख करने वाला प्राधिकरण है। ज्ञात हो कि यूआईडीएआई ने आधार से जुड़ी दो विशेष सुविधाओं को अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिया है।
यूआईडीएआई ने अगले आदेश तक एड्रेस वैलिडेशन लेटर के जरिए आधार अपडेट करने की सुविधा बंद कर दी है। यूआईडीएआई की वेबसाइट से एड्रेस वैलिडेशन लेटर से संबंधित विकल्प हटा दिया गया है। इसलिए आप अपडेशन के लिए किसी अन्य विधि का उपयोग कर सकते हैं। आप अन्य वैध पते प्रमाण (https://uidai.gov.in/images/commdoc/valid_documents_list.pdf) की इस सूची से किसी भी एक पते के प्रमाण के माध्यम से अपना पता अपडेट कर सकते हैं। इसका सीधा असर किराए पर रहने वाले लोगों पर पड़ेगा क्योंकि किराएदार या अन्य आधार कार्ड धारक इसके जरिए आसानी से अपना पता अपडेट कर सकते थे। इसके अलावा जिन लोगों के पास पते को संशोधित करने के लिए कोई दस्तावेज नहीं है, उन्हें भी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।
अब आधार कार्ड रिप्रिंट का फॉर्मेट भी बदल गया है। यूआईडीएआई अब पॉलीविनाइल क्लोराइड (पीवीसी) आधार कार्ड जारी करता है। यह पुरानी शैली लंबी लंबाई वाले आधार कार्ड की तुलना में काफी आकर्षक है और एटीएम कार्ड के रूप में छोटा है। इस तरह पानी से खराब होने या टूट जाने का डर नहीं रहेगा। इसलिए आप इसे आसानी से अपनी जेब में रख सकते हैं। पीवीसी कार्ड पर आधार प्रिंटेड कराने और अपने घर पहुंचाने के लिए आपको सिर्फ 50 रुपये का शुल्क देना होगा।
पीवीसी आधार कार्ड ऑर्डर करने के लिए इस लिंक (uidai.gov.in) पर क्लिक करें।
इसके बाद माई आधार पर क्लिक करें।
यहां क्लिक करें ऑर्डर आधार पीवीसी कार्ड।
अब वेबसाइट पर अपना 12 डिजिट का आधार कार्ड नंबर और कैप्चा कोड या सिक्योरिटी कोड डालें जो आपकी स्क्रीन पर दिखेगा।
यहां आपको एक कॉलम दिखाई देगा, जिसमें लिखा होगा मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है। इस पर टिक करें।
अब आपके द्वारा दर्ज किए गए वैकल्पिक नंबर पर ओटीपी आएगा।
ओटीपी डालने के बाद पेमेंट का ऑप्शन आएगा, जिसके बाद आपका पीवीसी आधार कार्ड ऑर्डर हो जाएगा।


Next Story
Share it