कल से होने वाले है कई अहम बदलाव, जानिए इस बदलवों के बारे में

कल से होने वाले है कई अहम बदलाव, जानिए इस  बदलवों के बारे में


नई दिल्ली। कल से कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। जिसका सीधा असर आम और खास लोगों की जेब पर ही पड़ेगा। इस बदलाव का असर आम से लेकर खास हर व्यक्ति पर पड़ेगा। इस दौरान ईपीएफ से लेकर सेविंग अकाउंट पर क्लियरिंग और इंटरेस्ट चेक, एलपीजी से जुड़े नियम, कार ड्राइविंग और अमेजन, गूगल, गूगल ड्राइव जैसी सेवाओं के लिए कई नियमों में कुछ बदलाव किए गए हैं। इस दौरान पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहकों के लिए एक बुरी खबर है. मिली जानकारी के मुताबिक पंजाब नेशनल बैंक के सेविंग अकाउंट में 1 सितंबर 2021 से जमा किए गए पैसे पर कम ब्याज दर लागू होगी।
50 हजार रुपये से अधिक के चेक जारी करने पर एक सितंबर से नया नियम लागू होने जा रहा है। मिली जानकारी के मुताबिक अब 1 सितंबर से 50,000 रुपये से ज्यादा के चेक जारी करने में कुछ दिक्कत हो सकती है। ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि बैंकों ने अब पॉजिटिव पे सिस्टम लागू करना शुरू कर दिया है। इस दौरान ज्यादातर बैंक 1 सितंबर से पीपीएस लागू करने जा रहे हैं। वहीं, एक्सिस बैंक अगले महीने से पॉजिटिव पे सिस्टम शुरू करेगा।
इनमें से एक बदलाव होने वाला है भविष्य निधि से जुड़े नियमों में भी... इससे जुड़े नियमों में जरूरी बदलाव किए गए हैं। जिससे नौकरीपेशा जातकों को काफी लाभ मिल सकता है। ज्ञात हो कि 1 सितंबर से अगर आपका यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) आपके आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो आपका नियोक्ता आपके भविष्य निधि (पीएफ) खाते में क्रेडिट नहीं कर पाएगा। दरअसल, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन को 1 सितंबर, 2021 से पहले आधार को यूएएन नंबर से लिंक करना होगा, नहीं तो उनके यूनिवर्सल अकाउंट में क्रेडिट नहीं होगा।
पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहकों के लिए बुरी खबर है। मिली जानकारी के मुताबिक पंजाब नेशनल बैंक के सेविंग अकाउंट में 1 सितंबर 2021 से जमा किए गए पैसे पर कम ब्याज दर लागू होगी। इस बारे में जानकारी बैंक की आधिकारिक वेबसाइट से मिली है। बैंक ने बचत खातों पर ब्याज दरों को 3 फीसदी से घटाकर 2.90 फीसदी करने का फैसला किया है। बैंक के इस फैसले का असर नए और पुराने दोनों ग्राहकों पर पड़ेगा।
मद्रास हाईकोर्ट ने एक अहम आदेश में फैसला सुनाया है कि 1 सितंबर से जब भी कोई नया वाहन बेचा जाता है तो उसका बंपर टू बंपर बीमा अनिवार्य होना चाहिए। 5 साल की अवधि के लिए वाहन के चालक, यात्री और मालिक को कवर करने वाला यह बीमा होना अनिवार्य है। मालूम हो कि बंपर-टू-बम्पर बीमा में वाहन के उन हिस्सों को भी कवर किया जाएगा, जिनमें बीमा कंपनियां आमतौर पर कवर नहीं करती हैं।
गूगल की नई नीति 1 सितंबर 2021 से लागू की जा रही है। इसके तहत 1 सितंबर से नकली सामग्री को बढ़ावा देने वाले ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट में बताया है कि ऐप डेवलपर्स द्वारा लंबे समय से उपयोग नहीं किए जाने वाले ऐप्स को ब्लॉक कर दिया जाएगा। वहीं, गूगल ड्राइव यूजर्स को 13 सितंबर को नया सिक्योरिटी अपडेट मिलेगा। इससे इसका इस्तेमाल पहले से ज्यादा सुरक्षित हो जाएगा।
1 सितंबर से रसोई गैस सिलेंडर के दामों में बदलाव होगा। मिली जानकारी के मुताबिक घरेलू रसोई गैस और कमर्शियल सिलेंडर के नए दाम हर महीने की पहली तारीख को तय होते हैं। इसी कड़ी में धरनौला गैस सर्विस द्वारा गैस वितरण के समय में बदलाव किया जाएगा. जिसके अनुसार शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में गैस वितरण के समय में बदलाव किया गया है और इसके अनुसार अब अलग-अलग समय पर गैस वितरण करें।
1 सितंबर, 2021 से भारत में ओटीटी प्लेटफॉर्म का सब्सक्रिप्शन महंगा हो जाएगा। जिसके बाद यूजर्स को बेस प्लान के लिए 399 रुपये की जगह 499 रुपये देने होंगे। दूसरे शब्दों में यूजर्स को 100 रुपये ज्यादा देने होंगे। इसके अलावा यूजर्स 899 रुपये में दो फोन में ऐप को चला सकेंगे। साथ ही, इस ऐप को आप 1,499 रुपये में 4 स्क्रीन पर चला पाएंगे।


Next Story
Share it