ये चीजें है तरक्की में बाधक, इन्हें तुरंत हटाएं अपने घर से

ये चीजें है तरक्की में बाधक, इन्हें तुरंत हटाएं अपने घर से



नई दिल्ली। क्या आप जानते हैं कि घर में रखी हर वस्तु का अपना शुभ और अशुभ प्रभाव होता है। वास्तु के अनुसार घर की हर चीज में किसी न किसी तरह की ऊर्जा होती है। वास्तु के अनुसार इस ऊर्जा को दो भागों में बांटा जाता है। सकारात्मक ऊर्जा और नकारात्मक ऊर्जा। आज हम नकारात्मक ऊर्जा के बारे में बात करने जा रहे हैं साथ ही बताने जा रहे हैं कि कौन सी चीजें नकारात्मक ऊर्जा पैदा करती हैं और इसका असर आप पर पड़ता है। कुछ पुरानी चीजें जिनका उपयोग नहीं हो रहा है या खराब हो चुके हैं, एक तरह की नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करती हैं जो हमारी प्रगति और घर की समृद्धि में बाधा डालती हैं। जानिए कौन सी हैं वो 5 चीजें, जिन्हें तुरंत घर से निकालना चाहिए।
वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ लोगों की आदत होती है कि वे पुराने अखबार कचरा इक_ा करते रहते हैं और यह उनके घर में ढेर हो जाता है। दरअसल, इसे वास्तुशास्त्र में बहुत गलत माना जाता है। पुराने अखबारों में धूल और मिट्टी इक_ा हो जाती है और कीड़ों के पनपने का डर रहता है। इन सब बातों के कारण आपके घर में एक तरह की नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है। जिससे परिवार में कलह पैदा होती है और तरक्की में बाधा आती है। ऐसा में आप समय-समय पर इसे हटाते रहें।
वास्तु के अनुसार घर में पुराने बंद ताले रखना बहुत अशुभ माना जाता है। कहा जाता है कि जो ताले उपयोग में नहीं हैं या क्षतिग्रस्त हैं, उन्हें तुरंत हटाया जाए। ऐसा माना जाता है कि बंद ताले आपकी किस्मत को हमेशा के लिए लॉक कर देते हैं और आपकी प्रगति का रास्ता बंद कर देते हैं।
एक तरफ चलती घड़ी जहां यह कालचक्र दिखाती है। तो वहीं दूसरी ओर रुकी हुई क्लॉक जीवन में आने वाली बाधाओं के बारे में बताती हैं। अगर आपके घर में बंद घड़ी है तो उसे तुरंत हटा देना चाहिए। माना जाता है कि बंद घडिय़ां आपके जीवन में अच्छा समय नहीं आने देती हैं।
ज्योतिष और वास्तु दोनों में जूते और टूटी चप्पल पहनना बहुत अशुभ होता है। शास्त्रों के अनुसार घर में खराब जूते रखने से आपके जीवन में संघर्ष का पता चलता है। यहां तक कि अगर आपके पास जूते व चप्पल कम संख्या में है तो भी चलेगा लेकिन उनकी हालत सही होनी चाहिए। फटे हुए जूते शनिवार को घर से बाहर फेंक देना चाहिए। इससे शनि का अशुभ दशा भी कम हो जाता है।
वास्तु शास्त्र के अनुसार जिस तरह से हम अपने कपड़े पहनते हैं, वह हमारे भाग्य को दर्शाता है। भूलकर भी हमें ऐसे कपड़े घर में नहीं रखने चाहिए जो फटे हों या बहुत पुराने जर्जर हालत में हों। कहा जाता है कि फटे कपड़े आपके करियर में बार-बार समस्या पैदा करते हैं।


Next Story
Share it