आज के वक्त में बचत बड़ी चीज है, अगर करनी है बचत तो अपनाएं ये टिप्स

आज के वक्त में बचत बड़ी चीज है, अगर करनी है बचत तो अपनाएं ये टिप्स


नई दिल्ली। कोरोना काल लोगों के लिए मुसीबतों और चुनौतियों का युग बनकर आया है। खासकर आर्थिक मोर्चे पर लोगों को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। अगर बड़ी संख्या में लोगों की नौकरी चली गई तो कारोबार से जुड़े लाखों लोगों को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ा। कोरोना काल में बचत एक बड़ी चुनौती है, लेकिन यह जरूरी भी है क्योंकि बचत किसी भी मुश्किल समय में आती है। आज हम आपको कुछ जरूरी टिप्स बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप कोरोना काल में भी पैसों की प्लानिंग कर पाएंगे। बचत करने से पहले, आपको यह आकलन करना चाहिए कि यदि आप अपनी नौकरी खो देते हैं या आपकी आय रुक जाती है तो आप अपने घरेलू खर्चों को कितने समय तक कवर कर सकते हैं। इसके साथ ही यह भी आकलन करें कि अगर पैसे की जरूरत है तो आप कहां से इसकी व्यवस्था करेंगे। अगर आपके पास 3 साल से ज्यादा समय के लिए पैसा है तो आप खुद को सुरक्षित मान सकते हैं। जो जरूरी नहीं है उसे रोकें। जितना हो सके उतना पैसा बचाएं। जरूरी चीजों पर ही पैसा खर्च करें। काम न करने वाली संपत्तियों का परिसमापन करना बेहतर होगा। पैसा कमाने के लिए, आप उन चीज़ों को बेच सकते हैं जिनका आप उपयोग नहीं करते हैं, जैसे गहने जो आप घर पर नहीं पहनते हैं या फर्ऩीचर और अन्य चीज़ें जिनका आप उपयोग नहीं करते हैं। इसी तरह निष्क्रिय बैंक खातों, पीपीएफ खातों आदि की जांच करें और उन्हें भी बंद कर दें।
लोग अपने वित्तीय लक्ष्य पहले से ही तय कर लेते हैं। लोग शादी, बच्चों की शिक्षा, घर का कोई भी सामान खरीदने जैसी चीजों के लिए बजट बनाते हैं। कठिन समय में अपने वित्तीय लक्ष्यों की समीक्षा करें और देखें कि उन्हें कम करने के लिए क्या किया जा सकता है। बच्चों की पढ़ाई से जुड़े किसी भी खर्च में कटौती न करें, बल्कि अन्य खर्चों की समीक्षा करें।
कोरोना काल में जल्दी पैसा जुटाने के बारे में न सोचें, बल्कि इस बात की चिंता करें कि आपका पैसा कितना सुरक्षित है। अगर आपने शेयर बाजार में ज्यादा पैसा लगाया है तो उसे बैलेंस कर लें, कुछ पैसे म्युचुअल फंड, कुछ एफडी आदि में निवेश करें। कुछ पैसे बचत खाते में जरूर रखें ताकि आपात स्थिति में पैसा तुरंत निकाला जा सके।


Next Story
Share it