क्रेडिट कार्ड पर लिया है लोन तो न करें ये गलती

क्रेडिट कार्ड पर लिया है लोन तो न करें ये गलती


नई दिल्ली। क्रेडिट कार्ड का ट्रेंड काफी बढ़ गया है। आजकल बड़ी संख्या में लोग क्रेडिट कार्ड पर लोन ले रहे हैं। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि क्रेडिट कार्ड पर लोन आसानी से मिल जाता है और मौजूदा समय की वित्तीय समस्याओं का समाधान हो जाता है। लेकिन क्रेडिट कार्ड लोन से भविष्य में नुकसान हो सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि इस कर्ज को जल्द चुका दिया जाए।
क्रेडिट कार्ड लोन पर ब्याज की दिक्कतों में से एक यह है कि इसकी ब्याज दरें बैंकों के लोन की ब्याज दरों से काफी ज्यादा हैं। ये ऊंची ब्याज दरें आपकी जेब पर अतिरिक्त बोझ डालती हैं और आप अंत में कर्ज के जाल में फंस जाते हैं । इसलिए अगर आपने क्रेडिट कार्ड के एवज में लोन लिया है तो रीपेमेंट में देरी करने की गलती न करें। कोशिश करें कि जल्द से जल्द इस लोन को चुकाएं। इतनी ऊंची दरों का बोझ लंबे समय तक वहन करना ठीक नहीं है।
अगर आपने क्रेडिट कार्ड के एवज में लोन लिया है तो कभी भी इसकी ईएमआई चुकाने में असफल न हों। ईएमआई का भुगतान समय पर न करने से न केवल क्रेडिट स्कोर पर बुरा असर पड़ता है, बल्कि भारी जुर्माना भी देना पड़ता है। क्रेडिट कार्ड लोन पर ब्याज दर जितनी ज्यादा होती है, उस पर लगने वाले जुर्माने के कारण जेब पर बोझ बहुत बढ़ जाता है।
जो भी कर्ज हो, उसे जल्द से जल्द चुकाना बेहतर है। यदि आप वित्तीय कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं तो ऋण जारी रखना सही है लेकिन यदि आपकी वित्तीय स्थिति अच्छी है तो ऋण जल्द ही चुकाया जाना चाहिए।


Next Story
Share it