क्या आप जानते हैं आपके किचन में मौजूद मसालों में जादू सा असर

क्या आप जानते हैं आपके किचन में मौजूद मसालों में जादू सा असर


नई दिल्ली। भारतीय रसोई में कई प्रकार के मसाले और जड़ी-बूटियां हैं, जो हमें फिट और स्वस्थ बनाए रखते हैं। इस वजह से हमारे खाने में भी इन मसालों का इस्तेमाल किया जाता है, क्योंकि इनमें इम्युनिटी को मजबूत रखने की अच्छी क्षमता होती है। पंसारी ग्रुप के एमडी शम्मी अग्रवाल के अनुसार हल्दी का दूध, दालचीनी का पानी, जीरा पानी और मेथी का पानी जैसे मसाले दिन की स्वस्थ शुरुआत के लिए बेहतरीन होते हैं।
इनमें से कुछ मसाले ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए जाने जाते हैं। हालांकि दवाएं, व्यायाम और जीवनशैली में बदलाव मधुमेह और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित कर सकते हैं, लेकिन इन मसालों को आहार में शामिल करके जीवनशैली की इन बीमारियों से काफी हद तक बचा जा सकता है। तो यहां हम आपको कुछ ऐसे ही हैरतअंगेज मसालों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने और ब्लड शुगर लेवल को स्थिर करने के लिए अपने डेली डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

लौंग

लौंग में एंटीसेप्टिक के साथ-साथ कीटाणुनाशक गुण होते हैं। लौंग सर्दी, खांसी और जुकाम का एक अद्भुत उपाय है। इसके जर्मीसिडल और एनाल्जेसिक प्रभाव न केवल ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए जाने जाते हैं बल्कि इंसुलिन उत्पादन को भी बढ़ावा देते हैं। डायबिटीज के असर को कम करने के लिए आप अपने खाने में एक या दो लौंग का इस्तेमाल कर सकते हैं।

काली मिर्च

काली मिर्च शरीर को अन्य मसालों को अवशोषित करने में मदद करती है। यह एंटीऑक्सीडेंट का एक प्रसिद्ध स्रोत है और शरीर को समग्र रूप से स्वस्थ रखता है। अगर आप इस मसाले का नियमित सेवन करते हैं तो यह शरीर को फैट सेल्स को तोडऩे में सक्षम बनाता है। यह मसाला शरीर में बढ़े कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी कारगर साबित हुआ है।

दालचीनी

दालचीनी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटीमाइक्रोबियल गुण अपनी एंटीडायरील एक्टिविटी के साथ आंतरिक प्रणाली में किसी भी रुकावट को दूर करने में मदद करते हैं। इससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने का अच्छा मौका मिलता है। इसके एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण, यह इंसुलिन संवेदनशीलता को बेहतर बनाने की क्षमता रखता है। स्वस्थ रहने के लिए दालचीनी की चाय पीना सबसे अच्छा विकल्प है।

मेथी

मेथी के बीज न सिर्फ आपकी त्वचा और बालों के लिए, बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद साबित हुए हैं। इसका इस्तेमाल सदियों से स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए किया जाता रहा है। मेथी के बीज में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। यह फाइबर शरीर को कम कार्बोहाइड्रेट अवशोषित करने में मदद करता है। इसके अलावा यह पाचन को धीमा करने और शरीर के ग्लूकोज सहनशीलता के स्तर में सुधार करके ब्लड शुगर लेवल को भी उत्तेजित करता है। एक अध्ययन के अनुसार, हर दिन मेथी के अर्क से 1 ग्राम रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकते हैं खासकर मधुमेह के रोगी।

हल्दी

हल्दी लंबे समय से आयुर्वेद में अपने चिकित्सा गुणों के लिए इस्तेमाल किया गया है। हल्दी को अपने प्राकृतिक गुणों के कारण आहार में शामिल किया जाना चाहिए। दरअसल, इसमें औषधीय गुणों वाले कई यौगिक होते हैं, जिनमें से सबसे महत्वपूर्ण करक्यूमिन है। यह इतना शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो ब्लड शुगर लेवल को कम करने में भी मदद करता है। डायबिटीज से जुड़ी जटिलताओं को कम करने के लिए हल्दी का दूध पीना अच्छा होता है।

तुलसी

तुलसी को भारत में जड़ी-बूटी माना जाता है। इसके कई औषधीय फायदे हैं। शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार के अलावा यह शरीर को मजबूत बनाने और ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में भी मदद करती है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, तुलसी का सेवन भोजन से पहले और बाद में किया जाना चाहिए।

तो अब आपको पता चल गया होगा कि भारतीय खाने में यहां बताए गए पारंपरिक मसालों का इस्तेमाल कितना फायदेमंद है। ये मसाले और जड़ी-बूटियां न केवल आपके रक्त शर्करा और कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करती हैं, बल्कि समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में भी बेहद फायदेमंद होती हैं।


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