एक से ज्यादा है बैंक खाते तो इन बातों का रखें ख्याल

एक से ज्यादा है बैंक खाते तो इन बातों का रखें ख्याल


नई दिल्ली। आज के दौर में एक व्यक्ति के कई बैंक खाते हैं। आम तौर पर एक से अधिक बैंक खाते होने के कई फायदे हैं। अलग-अलग खर्च या किश्तों का भुगतान करने के लिए अलग-अलग खाते होना आसान है। अलग खाते होने से लेनदेन को ट्रैक करना आसान हो जाता है।
आज के दौर में ज्यादातर लोगों के पास कई बैंक खाते हैं। कई प्रकार के काम करने के लिए लोगों को अलग-अलग बैंक खातों की जरूरत होती है। लेकिन एक व्यक्ति के पास कितने बैंक खाते होने चाहिए, इसके लिए व्यक्ति की जरूरत को आधार बनाया जाता है। आम तौर पर एक से अधिक बैंक खाते होने के कई फायदे हैं। हालांकि इसके कुछ नुकसान भी हैं। आइए जानते हैं क्या हैं कई बैंक खातों के फायदे-
अलग-अलग खर्चों या किश्तों का भुगतान करने के लिए अलग-अलग खाते होना आसान है। उदाहरण के तौर पर अगर आप कार खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए अलग से अकाउंट होना चाहिए, जिससे कार की किस्त हर महीने मिलती रहती है। दूसरी ओर, पैसे निकालने के लिए आपके पास अलग से खाता होना जरूरी है।
कई खाते होने से लेनदेन को ट्रैक करना आसान हो जाता है। हर व्यक्ति को अलग-अलग मदों में लेन-देन की जरूरत होती है। ऐसी स्थिति में अगर आपके पास अलग-अलग आइटम्स के लिए अलग-अलग अकाउंट्स हैं तो फिर उसे ट्रैक करना आसान हो जाता है।
कई बैंक खाते होने से आपको कई एटीएम भी मिल जाते हैं। हर बैंक का एटीएम शुल्क अलग-अलग होता है। ऐसी स्थिति में हर समय एक ही एटीएम से पैसे निकालने से ज्यादा चार्ज हो सकता है। मल्टीपल एटीएम होने से इस चार्ज को जीरो तक कम किया जा सकता है।
लोगों को एक बैंक में सभी प्रकार की जरूरत है। लेकिन हर बैंक में उसकी जरूरत पूरी नहीं होती। कई बार किसी बैंक का ऑनलाइन कारोबार ठप हो जाता है। कई बार किसी बैंक की ब्याज दर ऊंची हो जाती है। ऐसी स्थिति में यदि कई बैंक खाते हैं तो फिर एक बैंक पर निर्भरता कम होगी।
हाल के दिनों में ऑनलाइन ट्रांजेक्शन में फ्रॉड के कई मामले सामने आ रहे हैं। इस स्थिति में अगर कई खाते हैं तो फिर ऑनलाइन फ्रॉड से बचा जा सकता है या नुकसान को कम किया जा सकता है।
लेकिन इसका भी रखें ख्याल
कई बैंक खाते होने से शुल्क थोड़ा अधिक हो जाता है । इसके अलावा हर बैंक में मिनिमम बैलेंस होता है। इस राशि से कम होने पर जुर्माना वसूला जाता है। ज्यादा अकाउंट होने पर अक्सर लोग मिनिमम बैलेंस भूल जाते हैं। दूसरी ओर, कई खाते होने के कारण अक्सर लोग पासवर्ड भी भूल जाते हैं। कई खातों के फायदे के साथ ही यह नुकसान भी होते हैं हैं।


Next Story
Share it