क्या आप जानते हैं पूजा में क्यों जलाते हैं दीपक

क्या आप जानते हैं पूजा में क्यों जलाते हैं दीपक


नई दिल्ली। भगवान की पूजा करते समय दीपक को जलाया जाता है। यह दीपक देसी घी का बना भी हो सकता है। शास्त्रों में देवी-देवताओं की पूजा में दीपक जलाना अनिवार्य कहा गया है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार घर के मंदिर में प्रतिदिन दीपक जलाना विशेष महत्व रखता हैं। माना जाता है कि घर में दीपक जलाकर घर के सदस्यों की किस्मत बदल सकती है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भय और शत्रुओं से बचाने के लिए हर सोमवार और शनिवार को सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए। साथ ही परिवार में सुख-समृद्धि के लिए प्रतिदिन बाल गोपाल के सामने और गुरुवार को भगवान विष्णु के सामने देसी घी का दीपक जलाया जाना चाहिए। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सभी शुभ कार्यों और धार्मिक कार्यक्रमों में भगवान की पूजा तेल या देशी घी का दीपक जलाकर करनी चाहिए।
शास्त्रों में साफ कहा गया है कि दीपक जलाकर देवी-देवताओं की पूजा करने से सभी बाधाएं दूर होती हैं। कहा जाता है कि भगवान स्वयं दीपक की रोशनी में व्याप्त होते हैं। भगवान की पूजा करते समय दीपक जलाने से सारे दुख दूर हो जाते हैं और जीवन में सुख भर जाता है। दीप जलाकर घर में सकारात्मक ऊर्जा का संगम होता है। सुख-शांति आती है। आइए जानते हैं कि भगवान के सामने प्रतिदिन दीपक क्यों जलाया जाना चाहिए।
राहु-केतु के दोषों से छुटकारा पाने के लिए सुबह-शाम घर के मंदिर में अलसी के तेल का दीपक जलाएं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ऐसा करने से कुंडली में मौजूद राहु-केतु दोष से मुक्ति मिलती है। इसके अलावा शनिवार के दिन सरसों के तेल का दीपक जलाने से शनि के प्रकोप से मुक्ति मिलती है।
यदि आप किसी भी कारण से डरे हुए हैं। यदि कहीं जाते समय आपका मन विचलित होने लगता है या कोई अज्ञात भय हमेशा आपका अनुसरण करता है तो सोमवार और शनिवार को सरसों के तेल का दीपक जरूर जलाया करें। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस उपाय से सभी भय दूर भाग जाते हैं। इतना ही नहीं ऐसा करने से दुश्मन आपके बाल भी बांका नहीं कर पाएगा। भैरव की कृपा से आपके चारों ओर सदैव सुरक्षा का घेरा बना रहेगा।
समाज में एक अलग पहचान बनाने के लिए घर के मंदिर में प्रतिदिन दीप जलाएं। शास्त्रों में कहा गया है कि सम्मान और सम्मान बढ़ाने के लिए प्रतिदिन सुबह सूर्य भगवान को जल चढ़ाना चाहिए। इसके साथ ही देसी घी के दीपक के साथ आरती करनी चाहिए। सूर्य भगवान आपके रुके हुए कार्यों को पूरा करने में मदद करते हैं।
प्रतिदिन बाल गोपाल के सामने और गुरुवार को भगवान विष्णु के सामने देसी घी का दीपक जलाकर परिवार में सुख-समृद्धि आती है। इसके अलावा घर में कभी भी पैसों की कमी नहीं होती है। 108 बार ओम नमो भागवत वासुदेवाय नम: मंत्र का जाप करना चाहिए। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है और सुख-शांति बढ़ती है।
देवी लक्ष्मी के सामने सात बत्तियों वाला दीपक जलाने से धन संबंधी परेशानियां दूर होती हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस उपाय से न केवल धन संबंधी सभी परेशानियां दूर होंगी, साथ ही रुका हुआ धन भी आसानी से उपलब्ध हो जाएगा। देवी सरस्वती के सामने दो बत्ती का दीपक जलाने से बुद्धि को तेज कर प्रसिद्धि प्राप्त होती है।
बुधवार के दिन भगवान गणेश के सामने तीन मुखी देसी घी का दीपक जलाना चाहिए और दुर्वा घास उन्हें चढ़ानी चाहिए। इस उपाय को करने से घर में कभी भी धन और भोजन की कमी नहीं होगी। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार आय बढ़ाने और धन के लिए नए रास्ते तलाशने के लिए भी यह उपाय कारगर साबित हो सकता है।
(अस्वीकरण: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य जानकारी पर आधारित है। हम इनकी पुष्टि नहीं करते है। इसे लागू करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।


Next Story
Share it