Top

कमाल के हैं ये ऐप इनके बिना अधूरा है आपका मोबाइल

कमाल के हैं ये ऐप इनके बिना अधूरा है आपका मोबाइल


नई दिल्ली। जब आज के इस दौर हम एक ऐसी जिंदगी जी रहे हैं जहां पर हर चीज ऑनलाइन हो गई है तो हमें नयी तकनीकी के साथ कदमताल करनी चाहिए। आज कई सारे ऐसे ऐप्स हैं जो हमारी रोजमर्रा की जिंदगी के कामों को आसान बना रहे हैं। इनमें से कई ऐप्स तो खुद सरकार की ओर से आम जनता के लिए लांच किए गए हैं। ताकि लोगो इनके माध्यम से सुविधाओं का उपभोग कर सकें। इस डिजिटल युग में कई ऐसे ऐप्स हैं जो हमारी जिंदगी को आसान बना रहे हैं। सरकार ने ऐसे कई ऐप भी लॉन्च किए हैं, जो हमारे लिए पर्सनल और ऑफिस यूज के लिए काफी सुविधाजनक हैं। इन ऐप्स का इस्तेमाल करके आप अपने पेपर्स को सेफ रख सकते हैं और अपने डेली लाइफ को आसान बना सकते हैं।
आरोग्य सेतु
कोरोना काल में इस ऐप ने अहम भूमिका निभाई है। यदि आप रेल या हवाई यात्रा करना चाहते हैं, तो आपके फोन में इस ऐप का होना बहुत महत्वपूर्ण है। कई संस्थानों ने अपने सभी कर्मचारियों के लिए अपने फोन में आरोग्य सेतु एप रखना अनिवार्य कर दिया है। इस ऐप के जरिए आप अपने पास पाए जाने वाले कोरोना के मरीजों को भी ट्रैक कर सकते हैं।
एमपरिवहन ऐप
इस ऐप के इस्तेमाल से आप ट्रांसपोर्ट सेक्टर से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं। इस एप के जरिए आप अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर किसी भी वाहन के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस ऐप में भी आप अपने जरूरी डॉक्युमेंट्स हासिल कर सकते हैं। इस ऐप के जरिए आप जरूरी डॉक्युमेंट्स भी शेयर कर सकते हैं।
डिजिलॉकर ऐप
डिजिटल इंडिया की पहल के तहत लॉन्च किया गया यह ऐप आपके जीवन को काफी सुविधाजनक बनाता है। इस ऐप में आप अपने जरूरी डॉक्युमेंट्स को डिजिटल फॉर्म में स्टोर कर सकते हैं। इस एप में आप अपने वाहन के कागजात, मार्कशीट, प्रमाण पत्र, दस्तावेज सहित कई सरकारी दस्तावेज रख सकते हैं। इस एप में आप जो भी प्रमाण पत्र रखेंगे, वे हर जगह मान्य होंगे।इस ऐप के इस्तेमाल से आपको हर जगह जरूरी डॉक्युमेंट्स अपने साथ ले जाने में दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ता, साथ ही अपने महत्वपूर्ण डॉक्युमेंट्स खोने का डर भी ऐप के इस्तेमाल के साथ खत्म हो जाता है।
माईगॉप ऐप
इस ऐप के जरिए आप कई सरकारी योजनाओं की पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा आप इस एप के जरिए किसी भी सरकारी योजना के बारे में सरकार को फीडबैक भी दे सकते हैं। यह ऐप आपको सरकारी योजनाओं से जुड़ी हर जानकारी के बारे में अपडेट रखता है।
उमंग ऐप
उमंग ऐप के जरिए आप अपने पीएफ अकाउंट के बारे में सारी जानकारी हासिल कर सकते हैं। इस ऐप के जरिए आप अपने पीएफ अकाउंट का बैलेंस भी चेक कर सकते हैं।इसके अलावा, आप इस ऐप का उपयोग करके अपने पीएफ खाते का दावा ट्रैक भी देख सकते हैं। इसके अलावा आप इस ऐप के जरिए हेल्थकेयर, फाइनेंस, हाउसिंग से जुड़ी जानकारी भी हासिल कर सकते हैं।


Next Story
Share it