इस पानी का फायदा जानकर आप भी पीना चाहेंगे

इस पानी का फायदा जानकर आप भी पीना चाहेंगे


नई दिल्ली। भीगा हुआ कच्चा चना कई तरह से सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन जैसे कई अन्य पौष्टिक तत्व शरीर की कई समस्याओं को दूर करने में विशेष भूमिका निभाते हैं। यही कारण है कि कई लोग सुबह भीगे हुए कच्चे चने का सेवन करना पसंद करते हैं। लेकिन कुछ लोग इसके फायदों की वजह से इन्हें खाने की चाह के बाद भी इन्हें नहीं खा पाते हैं क्यों कि ऐसे लोगों को कच्चा चना खाना पसंद नहीं होता है। ऐसी स्थिति में आप भीगे चने के पानी की मदद ले सकते हैं। यह भीगे हुए चने की तरह आपकी सेहत के लिए उतना ही फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए चने को धोकर रात भर के लिए पानी में भिगो दें और सुबह इस पानी का सेवन करें। अगर आप कच्चे चने का पानी भी नहीं पीना चाहते हैं तो चने को उबालने और उसके पानी को छानने के बाद आप इसमें भुने हुए जीरा, काला नमक और नींबू डालकर भी इसका सेवन कर सकते हैं। आइए जानते हैं भीगे चने का पानी पीने से क्या हैं सेहत के फायदे...
रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए आप रोजाना सुबह खाली पेट कच्चे चने के पानी का सेवन कर सकते हैं। इससे शरीर को हर तरह की बीमारियों से बचाया जा सकेगा और बार-बार बीमार होने का खतरा कम होगा।
चने का पानी डायबिटीज को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। रोजाना चने का पानी पीने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है, जिसकी वजह से यह मधुमेह के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है।
वजन घटाने के लिए आप चने के पानी की मदद ले सकते हैं। इसे पीने से कोई भी थका हुआ और कमजोर महसूस नहीं करता और पेट भी लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है।
खाली पेट रोज सुबह चने का पानी पीने से पाचन में सुधार होता है। यह कब्ज को दूर करने और पेट को साफ करने में काफी मदद करता है। इसके साथ ही यह गैस, अपच जैसी समस्याओं से भी राहत दिलाता है।
चना का पानी त्वचा को आंतरिक रूप से साफ करने में भी मदद करता है। यह त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं को रोकता है और प्राकृतिक सौंदर्य को बढ़ाने का काम करता है।

(अस्वीकरण: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। हम इनकी पुष्टि नहीं करते है। प्रयोग करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)



Next Story
Share it