तीसरी लहर से बचना है तो टीकाकरण है बहुत जरूरी, करें कोरोना प्रोटोकॉल का पालन

तीसरी लहर से बचना है तो टीकाकरण है बहुत जरूरी, करें कोरोना प्रोटोकॉल का पालन


नई दिल्ली। नॉवल कोरोनावायरस ने दुनिया भर में तबाही मचाई है और हर क्षेत्र को प्रभावित किया है । अब जब देश में तीसरी लहर ने दस्तक दे दी है तो सरकार और स्वास्थ्य अधिकारियों ने टीकाकरण पर ज्यादा जोर देना शुरू कर दिया है। यही कारण है कि टीकाकरण अभियान को सुगम बनाने के लिए कई स्तरों पर विभिन्न तरीके शुरू किए गए हैं। लेकिन यहांपर एक बात अहम है कि जब लोगों ने कोविड शॉट्स लेने के महत्व को समझना शुरू कर दिया है, वहां कई लोग अभी भी ऐसे हैं जो खुराक लेने में संकोच कर रहे हैं । ऐसी परिस्थितियों में कोविड-19 से खुद को बचाने के लिए एहतियात बरतना जरूरी है।
फिलहाल आपको उन लोगों के साथ विशेष रूप से सावधान रहने की जरूरत है जिन्होंने टीका नहीं लगवाया है। दूसरी लहर के कहर को देखते हुए, कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने की सलाह दी जा रही है। जब तक बिल्कुल आवश्यक न हो बाहर जाने से बचें। हालांकि, अगर आप भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाते हैं तो जरूरत पडऩे पर मास्क ठीक से और डबल मास्क पहनें। इससे आपको अतिरिक्त सुरक्षा मिलेगी।
कोविड ने लोगों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बुरी तरह प्रभावित किया है। इस बीच डेल्टा प्लस वैरिएंट का भी डर है । ऐसी स्थिति में वैक्सीन आपके लिए सुरक्षा का एकमात्र विकल्प है। इसके साथ ही अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग वैक्सीन की एक खुराक लेते हैं, वे भी डेल्टा के संपर्क में आ सकते हैं । तो अब कोई रास्ता नहीं है कि गैर टीका लगाया व्यक्तियों नए कोविड के नए संस्करण के साथ संक्रमण से बच सकते हैं ।
आपको ध्यान रखना चाहिए कि वायरस किसी को भी नहीं बख्शता है। चाहे आप युवा हों या बूढ़े या पूरी तरह से स्वस्थ, कोविड आपको कई मायनों में प्रभावित कर सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि टीकाकरण समय की मांग है और अगर आप अभी भी वैक्सीन की खुराक प्राप्त नहीं किया है, तो इसे जितनी जल्दी हो सके पाने के लिए प्रयास करें ।
सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने से आप काफी हद तक कोविड के जोखिम से बच जाएंगे। यदि आप टीका नहीं लगाया गया है या कोई है जो अपने कोविडवैक्सीन की एक खुराक अभी तक नहीं किया है पता है, तो आप हर कीमत पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना चाहिए । इससे आप और आपके प्रियजनों की रक्षा होगी।
दूसरी लहर के कहर को थमता देख कई राज्यों में सीमा पर लगी पाबंदियां हटा दी गई हैं। ऐसी स्थिति में कई लोग ऐसे हैं, जिन्होंने कोविड के दिशा-निर्देशों का पालन करना बंद कर दिया है। क्योंकि लंबे समय तक घर पर रहने के बाद कुछ लोगों के लिए यह बहुत असुविधाजनक हो सकता है, लेकिन सभी को सुरक्षित रखने के लिए, आपको अभी कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना चाहिए।


Next Story
Share it