प्रोटीन की शरीर में नहीं होगी कमी अगर आपके डायट चार्ट में शामिल हैं ये चीजें

प्रोटीन की शरीर में नहीं होगी कमी अगर आपके डायट चार्ट में शामिल हैं ये चीजें


नई दिल्ली। हमारे देश में बड़ी तदाद में शाकाहारी लोग हैं लेकिन वे केवल प्रोटीन स्रोत के रूप में चंद खाद्य पदार्थों को ही जानते हैं। आइए जानते हैं उन खाद्य पदार्थों के बारे में जो उच्च प्रोटीन से भरपूर होते हैं। आमतौर पर यह पाया जाता है कि शाकाहारी भोजन से शरीर को पर्याप्त प्रोटीन (प्रोटीन) की आपूर्ति नहीं हो पाती है। हालांकि, कई विशेषज्ञों का मानना ??है कि अगर आप एक नियोजित शाकाहारी भोजन का पालन करते हैं, तो आप जरूरत के हिसाब से उनसे सभी पोषक तत्व प्राप्त कर सकते हैं।
यह भी पाया गया है कि कई शाकाहारी खाद्य पदार्थ ऐसे हैं जिनमें प्रोटीन के अन्य स्रोतों की तुलना में कहीं अधिक प्रोटीन होता है। ऐसे हाई प्रोटीन फूड्स आपकी मसल्स को मजबूत बनाने और वजन कम करने में काफी उपयोगी होते हैं। हमारे देश में बड़ी संख्या में शाकाहारी हैं लेकिन वे प्रोटीन स्रोत के रूप में केवल पनीर या दूध के विकल्प का उपयोग करते हैं। ऐसे में मांसाहारी लोगों की तुलना में शाकाहारियों में प्रोटीन के सेवन की कमी उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो जाती है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि शाकाहारियों के लिए कई ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनमें उच्च प्रोटीन होता है।
दूध रोज पिएं
उच्च प्रोटीन सभी प्रकार की दालों में पाया जाता है। यदि कोई व्यक्ति प्रतिदिन 18 ग्राम दाल को अपने आहार में शामिल करे तो इससे उसके शरीर में प्रोटीन की आवश्यकता आसानी से पूरी हो जाती है। इतना ही नहीं, दाल में कई तरह के पोषक तत्व भी होते हैं। उदाहरण के लिए, यह हमारी दिन-प्रतिदिन की आवश्यकताओं के अनुसार फाइबर की आवश्यकता का 50 प्रतिशत पूरा करता है। इससे हमारी आंतों में मौजूद कोलन में मौजूद गुड बैक्टीरिया स्वस्थ रहते हैं, जिससे आंतें स्वस्थ रहती हैं। इसमें मैग्नीशियम और आयरन भी होता है। यह कई स्वास्थ्य समस्याओं को भी दूर रखता है।
इनमें मिलेगा प्रोटीन
मूंगफली, राजमा आदि उच्च प्रोटीन के उत्कृष्ट स्रोत हैं। इसके अलावा इसमें कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, आयरन, फास्फोरस, पोटेशियम, मैंगनीज, कैल्शियम आदि पाया जाता है। कई शोधों में यह पाया गया है कि अलग-अलग तरह की बीन्स का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी सही रहता है। इसके अलावा इसमें कई विटामिन, खनिज और कई पौधे लाभकारी घटक होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।
चिया सीड्स के उपयोग
चिया सीड्स को स्मूदी, दही और सलाद के साथ आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। यह प्रोटीन का अच्छा स्रोत होने के अलावा ओमेगा 3 फैटी एसिड, कैल्शियम, आयरन और सेलेनियम से भी भरपूर होता है।
पनीर
बता दें कि पनीर में प्रोटीन की ऑर्गेनिक वैल्यू 80 से 86 फीसदी होती है। इसमें सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं, जो शाकाहारी भोजन को समृद्ध बनाने में सहायक होते हैं। यदि कोई व्यक्ति प्रतिदिन 40 ग्राम पनीर का सेवन करता है तो 7.54 ग्राम प्रोटीन की पूर्ति आसानी से हो जाती है।
सोयाबीन
सोया प्रोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता है। सोया न केवल प्रोटीन से भरपूर होता है बल्कि इसमें कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों की भी अच्छी मात्रा होती है। इसमें फैट कम होता है, इसलिए यह वजन घटाने वाले आहार के लिए भी एक अच्छा विकल्प है।
ब्रोकोली
शाकाहारियों के लिए ब्रोकली एक बहुत ही महत्वपूर्ण आहार है। इसे प्रोटीन का पावर पैक भी कहा जाता है, जिसमें आयरन और कई अन्य विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं।
दरअसल, प्रोटीन हमारे शरीर के लिए सबसे अहम तत्व का काम करता है। यह न केवल हमारी त्वचा की कोशिकाओं और शरीर की कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है, बल्कि यह याददाश्त को बनाए रखने में भी मदद करता है। यह हमारे शरीर में एक संदेशवाहक की तरह काम करता है, जो शरीर में आने वाले वायरस और बैक्टीरिया के बारे में, कोशिकाओं के बनने से लेकर प्रतिरक्षा कोशिकाओं तक, इन वायरस के हमले तक की जानकारी पहुंचाता है।

(डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य जानकारी पर आधारित है। कृपया इन्हें लागू करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)


Next Story
Share it