स्टोर अनाज को ऐसे बचाएं इस मौसम में

स्टोर अनाज को ऐसे बचाएं इस मौसम में


नई दिल्ली। लोग अक्सर बड़ी मात्रा में दालें और अनाज खरीदते हैं। लेकिन बारिश के मौसम में चीजें जल्दी खराब हो जाती हैं। कभी-कभी दाल सील जाती है या कीड़े उनमें लग जाते हैं। अक्सर आपने दाल या चावल में कीड़े रेंगते हुए देखा होगा। ऐसी स्थिति में कई लोग दाल और अनाज को खराब बताकर फेंकदेते हैं। साथ ही कुछ लोग इन्हें धोकर उनका इस्तेमाल शुरू कर देते हैं। लेकिन क्या करें अगर आटे में कीड़े पड़ जाएं तो जो लोग मिल्ड आटा खरीदते हैं, उन्हें उस आटे में कीड़े मिलने की सबसे ज्यादा संभावना होती है। ऐसी स्थिति में अनाज को कीड़ों से सुरक्षित रखना बेहद जरूरी है। आज हम आपको ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिनके द्वारा आप दालों और अनाज को कीड़ों से बचा सकते हैं।
अगर आप दालों और अनाज को लंबे समय तक स्टोर करते हैं तो आपको बॉक्स को अच्छी तरह से पोंछकर रखना चाहिए। नमी पहुंचने पर कीड़े बढऩे लगते हैं। ऐसी स्थिति में नीम के पत्तों को बक्से में डालकर रख दें। नीम के पत्ते कीड़े नहीं बनते और जब होते हैं तो कीड़े मर जाते हैं।
आटे को कीड़ों से बचाने के लिए, साबुत लाल मिर्च डालें। इससे कीड़ों को आटे में मिलने से रोका जा सकेगा। अगर आप चाहें तो साबुत नमक डालकर भी रख सकते हैं। अगर गेहूं है तो एक सूती कपड़े में नमक के टुकड़े बांधकर गेहूं में नीचे रख दें।
सूजी को कीड़ों से बचाने के लिए, इसे हल्के से भुना लें। इसके अलावा अगर आप चाहें तो सूजी में 8 से 10 लौंग डालकर रख दें। इससे सूजी में कीड़े-मकोड़े की रोकथाम होगी।
आप बे पत्तियों को आटे में भी रख सकते हैं। इसके साथ, आटे में कीड़े फैलने से बचाया जा सकता है। इसके लिए आटे में बे पत्ते डालकर रख दें और बॉक्स को बंद कर दें।
नमी के कारण कीड़े आटे में मिल जाते हैं। इसलिए अगर आप चाहें तो हल्दी या करी के पत्तों का टुकड़ा भी रख कर रख सकते हैं। इस कारण आटा जल्दी खराब नहीं होगा।
दालों और अनाज में कीड़े होने से बचने के लिए आप माचिस की डिब्बी भी रख सकते हैं। माचिस में सल्फर होता है जो कीड़ों को मारता है।
अगर आपके पास ज्यादा मसाले हैं और उनमें कीड़े दिखने लगे हैं तो आप उन्हें फ्रिज या फ्रीजर में स्टोर कर सकते हैं। इसके अलावा आप फ्रिज में दालें भी रख सकते हैं। इससे दाल और मसाले लंबे समय तक खराब नहीं होंगी।
- दालों को सूखे कंटेनर में रखें। अब इसमें 1-2 चम्मच सरसों का तेल डालकर अच्छी तरह मिला लें। इस कारण दाल जल्दी खराब नहीं होगी और कीड़े नहीं लगेंगे।


Next Story
Share it