दूध के साथ कभी न खाएं इन चीजों वरना होगा सेहत को नुकसान

दूध के साथ कभी न खाएं इन चीजों वरना होगा सेहत को नुकसान


नई दिल्ली। बेहतर स्वास्थ्य के लिए दूध का सेवन बहुत जरूरी माना जाता है। बच्चों के बेहतर विकास के लिए यह बहुत जरूरी है। यह कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर होता है, जो हमारी हड्डियों के विकास और उन्हें मजबूत रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। यही कारण है कि हम इसे नाश्ते या रात के खाने के बाद लेना पसंद करते हैं। लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि हेल्दी स्नैक्स या ड्रिंक्स बनाने की चाह में हम ऐसा कॉम्बिनेशन बनाते हैं कि वे फायदा देने के बजाय हमारी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। आयुर्वेद के अनुसार दूध का प्रभाव ठंडा होता है, जिसका सेवन अगर हम इसके विपरीत स्वभाव यानी गर्म प्रभाव के भोजन के साथ करते हैं तो यह हमें बहुत नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे कॉम्बिनेशन डाइट के कारण पाचन तंत्र की समस्या के अलावा हमें फूड एलर्जी की समस्या से भी निपटना पड़ सकता है। आइए जानते हैं वो चीजें क्या हैं।
कई बार हम मिल्कशेक बनाने के लिए स्ट्रॉबेरी, ब्लू बेरी, चेरी आदि का सेवन करते हैं जो वास्तव में हमारे पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इतना ही नहीं कभी-कभी यह फूड एलर्जी का कारण भी बन सकता है। इसलिए, यदि आपने दूध पिया है, तो लगभग एक घंटे के अंतराल के बाद ही जामुन या चेरी आदि का सेवन करें।
अगर खट्टे फल जैसे संतरा, नींबू, अनानास आदि का सेवन दूध के साथ किया जाए तो यह हमारी सेहत को काफी नुकसान पहुंचा सकता है। दरअसल, खट्टïे फलों में साइट्रिक एसिड , विटामिन सी आदि पाए जाते हैं, जिसे दूध के साथ पीना नुकसानदायक हो सकता है। इसके कारण पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।
आयुर्वेद के अनुसार दही का सेवन कभी भी दूध के साथ नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी पाचन प्रक्रिया बाधित हो जाती है और गैस, पेट दर्द आदि की समस्या हो सकती है।
यह भी माना जाता है कि अगर आप दूध के साथ नमकीन चीजों यानी नमकीन, बिस्कुट आदि का सेवन करते हैं तो आपको पाचन की समस्या हो सकती है।
मांस का सेवन कभी भी दूध के साथ नहीं करना चाहिए। दरअसल, इन दोनों में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है जो पाचन प्रक्रिया को प्रभावित कर सकती है।

(अस्वीकरण: इस लेख में दी गई जानकारी और जानकारी सामान्य जानकारी पर आधारित है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते है। इन्हें लागू करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)



Next Story
Share it