अगर आप भी है आम के दीवाने तो ध्यान रखें इन बातों का

अगर आप भी है आम के दीवाने तो ध्यान रखें इन बातों का


लखनऊ। गर्मियों के मौसम के साथ एक ऐसे फल का नाम जुड़ा है जिसको खाना ज्यादातर लोगों पसंद हैं। कहने वाले तो यहां तक कहते हैं कि यह फल फलों का राजा है। अब तो आप समझ ही गए होंगे कि हम किस फल की बात कर रहे हैं। जी हां हम बात कर रहे हैं। गर्मियों के मौसम में आने वाला एक ऐसा फल जिसके दीवाने दुनिया भर में मौजूद हैं। भारत ही दुनिया भर के कई देशों में आप आम खाने के शौकीनों से मिल सकते हैं।
आम में फाइबर, विटामिन और खनिजों के साथ-साथ प्राकृतिक चीनी की उच्च मात्रा होती है। गर्मी की शुरूआत के साथ ही बाजार में आम उपलब्ध हो गए हैं। सबसे अच्छा आम भारत में उगाया जाता है, इसकी कई किस्में हैं। बहुमुखी स्वाद होने के कारण, रसदार फल का आनंद लेने से बचना मुश्किल है। आम का उपयोग चटनी, आम का पन्ना, अचार और सलाद के रूप में किया जाता रहा है।
ये तो आपको पता ही होगा कि आम खाने के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। इसमें मौजूद पॉलीफेनोल्स, ट्राइटरपिन, ल्यूपियोल जैसे यौगिकों के गुण एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस आम को कुछ खाद्य सामग्री के साथ मिलाने से आपकी सेहत पर विपरीत असर पड़ सकता है। आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में हम बताने जा रहे हैं जो पहुंचा सकते हैं आपकी सेहत को नुकसान....
पानी यूं तो हमारी जीवन के मूल आवश्यकता में से एक है लेकिन आम खाने के बाद पानी पीने से बचना चाहिए. आम खाने के तुरंत बाद पानी के इस्तेमाल से नकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं। इससे पेट दर्द, एसिडिटी और सूजन का खतरा रहता है। इसलिए अगर आपको पानी पीने की जरूरत महसूस हो तो आम खाने के आधे घंटे बाद पानी पिएं।
दही के विषय में कौन नहीं जानता है। दही स्वादिष्टï होने के साथ ही सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। आम के साथ एक कटोरी दही को एक उपयुक्त व्यंजन बनाती है। हालांकि, आपको इसके इस्तेमाल से बचना चाहिए क्योंकि इससे शरीर में गर्मी और सर्दी हो सकती है। इससे शरीर में टॉक्सिन्स, त्वचा संबंधी समस्याएं होने की आशंका रहती है।
करेला तो अपने अनोखे स्वाद के लिए जाना जाता है। साथ ही यह शुगर के मरीजों के लिए भी वरदान है लेकिन आम खाने के तुरंत बाद करेले को नहीं खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे मतली, उल्टी और सांस लेने में परेशानी हो सकती है।
वहीं दूसरी ओरआम खाने के बाद मसालेदार भोजन आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। इसको खाने से पेट की समस्या हो सकती है और यह आपकी त्वचा पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। यह मुँहासे पैदा कर सकता है। इसलिए गर्मी के इस मौसम आम का लुत्फ जरूर लीजिए लेकिन इन बातों का ध्यान रखने के साथ।


Next Story
Share it