इस मौसम में खाने की इन चीजों से बनाएं दूरी

इस मौसम में खाने की इन चीजों से बनाएं दूरी


नई दिल्ली। बारिश का मौसम जितना रोमांटिक होता है, उसमें बीमारियों के विकसित होने का खतरा उतना ही ज्यादा होता है। इस मौसम में लोग वायरल, कोल्ड और फ्लू जैसी बीमारियों की चपेट में ज्यादा आते हैं। डॉक्टरों का कहना है कि बारिश के मौसम में हर व्यक्ति को अपने खाने-पीने का विशेष ध्यान रखना चाहिए। बारिश के मौसम में कुछ खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए। बारिश के मौसम में पालक, मेथी, बथुआ, बैंगन, गोभी, गोभी जैसी सब्जियां खाने से बचना चाहिए। इसके पीछे वैज्ञानिक कारण के अनुसार बारिश के मौसम में बैक्टीरियल और फंगल इंफेक्शन का खतरा काफी बढ़ जाता है। पत्तेदार सब्जियों के बीच कीड़े तेजी से बढऩे लगते हैं। इनका सेवन करने से पेट खराब हो सकता है। इसलिए इस मौसम में इन सब्जियों से बचें।
मानसून सीजन कई जल जनित बीमारियों का घर है। ऐसे में डेंगू और वायरल जैसी बीमारियां तेजी से लोगों को अपनी गिरफ्त में लेती हैं। डॉक्टरों के अनुसार बारिश के मौसम में किसी भी समय खुले में रखे फल या अन्य कोई खाद्य पदार्थ आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। इसीलिए हमें बाहर पाए जाने वाले स्ट्रीट फूड से भी बचना चाहिए। बारिश के मौसम में तला-भुना और तला-भुना खाने से बचें। इस प्रकार का भोजन शरीर में प्रवेश करता है और पिट्टा बढ़ाता है। दूसरा, इस मौसम में लोगों का पाचन भी बहुत धीमा हो जाता है। इसलिए उन्हें पकौड़े, समोसे या तली हुई चीजों से भी बचना चाहिए जिससे दस्त और अपच की समस्या बढ़ सकती है।
बारिश के मौसम में दही जैसे डेयरी उत्पादों के नियमित उपयोग से बचना चाहिए। बारिश में खाने-पीने से बैक्टीरिया हो सकते हैं, जो मानसून में काफी बढ़ जाते हैं। इन्हें खाने से पेट की समस्या हो सकती है। दही में बैक्टीरिया भी होते हैं, इसलिए बारिश में खपत कम होनी चाहिए। मानसून मछली या अन्य समुद्री प्राणियों के लिए प्रजनन का समय है। यही कारण है कि इस मौसम में मछली खाने से फूड पॉइजनिंग का खतरा बढ़ सकता है। इसके अलावा बारिश के मौसम में पानी के प्रदूषण के कारण मछलियों पर गंदगी जमा हो जाती है। ऐसी स्थिति में इन मछलियों का सेवन करने से स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है। डॉक्टरों का कहना है कि बारिश के मौसम में मशरूम के सेवन से भी बचना चाहिए। सीधे जमीन में उगने वाले मुशरोर से संक्रमण होने का खतरा ज्यादा रहता है। आपको यह सुनकर हैरानी जरूर होगी कि क्यों कहा जाता है सलाद, जिसे सेहत के लिए फायदेमंद कहा जाता है, इस मौसम में क्यों नहीं खाना चाहिए। दरअसल, सलाद ही नहीं, बारिश के मौसम में कुछ भी कच्चा खाने से बचें। इसके अलावा कटे हुए फल और सब्जियां भी न खाएं क्योंकि इनसे कीड़े-मकोड़े होने का भी खतरा रहता है। बारिश के मौसम में हमारा पाचन तंत्र बहुत कमजोर हो जाता है, इसलिए ज्यादा हैवी फूड को पचा पाना मुश्किल होता है। ऐसी स्थिति में इस मौसम में नॉन वेज खाने से बचें।


Next Story
Share it