इनको करें अपने डाइट में शामिल तो मजबूत होगी इम्युनिटी

इनको करें अपने डाइट में शामिल तो मजबूत होगी इम्युनिटी


लखनऊ। पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले चुकी कोरोना महामारी थमने का नाम नहीं ले रही है और देश के कई राज्यों में इसका कहर जारी है। हर आम और खास इस बीमारी के खिलाफ लड़ रहा है। ऐसे में तमाम कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने के साथ ही विशेषज्ञ बार-बार इम्यूनिटी मजबूत करने की बात करते हैं और किसी भी दवा को नहीं बल्कि स्वस्थ जीवनशैली और स्वस्थ खान-पान अपनाने की सलाह देते रहते हैं। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आहार में ताजे फल, सब्जियां और सूखे मेवे के साथ दूध का होना बहुत जरूरी है और जब आप दूध में कुछ खास चीजें मिलाकर पीते हैं तो फायदा दोगुना हो जाता है यानी आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार दूध में हल्दी के साथ-साथ और भी कई चीजों को मिलाकर इसकी पौष्टिकता बढ़ाई जा सकती है।
हल्दी वाला दूध शायद अब हर किसी की जिंदगी का हिस्सा बन चुका है। दरअसल, हल्दी वाला दूध पीने की सलाह इसलिए दी जाती है क्योंकि हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और कैंसर-रोधी गुण होते हैं जो इम्युनिटी को मजबूत करने में मदद करते हैं। आयुर्वेद के जानकारों के अनुसार रोजाना रात को सोने से पहले गर्म हल्दी वाला दूध पीना बहुत फायदेमंद होता है। इससे खांसी में भी आराम मिलता है।
खजूर सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। यह एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-वायरल और विटामिन और आयरन से भरपूर होता है। रोजाना खजूर खाने से ब्लड शुगर, हाई ब्लड प्रेशर आदि कंट्रोल में रहता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक इसमें मौजूद पोषक तत्व दिल, हड्डियों और दिमाग के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। जब आप दूध के साथ खजूर पीते हैं तो दूध की पौष्टिकता कई गुना बढ़ जाती है।
आप अदरक की चाय तो पीते ही होंगे, तो क्यों न अब चाय की जगह अदरक वाला दूध ट्राई करें। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार अदरक में विटामिन, आयरन, कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल गुण होते हैं। इसलिए इसे दूध में उबालकर पीने से लाभ होता है। तो अब से कहें अदरक की चाय और अदरक के साथ दूध पीकर अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करें।
आप चाहें तो दूध में ड्राई फ्रूटस मिलाकर भी पी सकते हैं. कुछ बीज ऐसे भी होते हैं जो इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार होते हैं जैसे कद्दू, सूरजमुखी, चिया और अलसी। इन चुकंदर को मिक्सी में पीस कर दूध में उबाल लें। आप चाहें तो दूध में शहद भी मिला सकते हैं। इन बीच के चूर्ण को दूध में मिलाकर पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और संक्रमण से सुरक्षा मिलती है। इस दूध के नियमित सेवन से बदलते मौसम में होने वाली सर्दी-खांसी और बुखार भी दूर रहता है।
काजू, किशमिश, बादाम, पिस्ता जैसे सूखे मेवे प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन-ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं, जो इम्युनिटी को मजबूत करते हैं। इन सूखे मेवों को दूध के साथ उबालकर मिक्सर में मिलाकर शेक बना लें. इम्युनिटी बढ़ाने के साथ-साथ इसे पीने से डायबिटीज, ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है।
आप दूध में स्ट्रॉबेरी और केला जैसे फल मिलाकर भी मिल्कशेक बना सकते हैं। साथ ही इम्युनिटी बढ़ाने के लिए ताजा और शुद्ध घर का बना खाना खाएं। बाहर की चीजें खाने से बचें।
फिलहाल इस महामारी से बचने का जो उपाय चिकित्सकों की ओर से सुझाए जा रहे है उनके अनुसार हमें अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित करनी चाहिए क्योंकि बेस्ट इम्युनिटी सिस्टम की बदौलत ही हम कारोना से लड़ सकते हैं।


Next Story
Share it