क्या आप भी भूख न लगने से समस्या से हैं परेशान तो जनाब ये लीजिए समस्या के समाधान

क्या आप भी भूख न लगने से समस्या से हैं परेशान तो जनाब ये लीजिए समस्या के समाधान


नई दिल्ली। क्या आपको खाना खाने में परेशानी हो रही है? क्या आपको भूख नहीं लगती? ये कुछ ऐसी समस्याएं हैं जो आजकल लोगों में ज्यादा नजर आती हैं। आजकल कई लोगों को समय पर भूख नहीं लगती है। ऐसा लगता है तो भी वह ज्यादा नहीं खा पाते हैं। अगर आपको भी समय पर भूख नहीं लगती है तो आप कुछ घरेलू उपचार अपना सकते हैं। कई लोगों को भोजन देखने के बाद भी भूख नहीं लगती है। साथ ही पेट की समस्या के कारण भूख अपने आप खत्म हो जाती है। ऐसी स्थिति में कई बार लोग खुद को कमजोर महसूस भी करने लगते हैं। आइए हम आपको उन घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं जिनकी मदद से आप अपनी भूख बढ़ाने में सक्षम हो सकते हैं।
त्रिफला चूर्ण कई घरेलू उपचारों के लिए रामबाण है। लोग ज्यादातर कब्ज की समस्या में इसका इस्तेमाल करते हैं। अगर आपको भी समय पर भूख नहीं लग रही है तो त्रिफला चूर्ण का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए गुनगुना दूध में एक चम्मच त्रिफला पाउडर लें। इसके नियमित सेवन से भूख बढ़ती है।
भूख बढ़ाने के लिए ग्रीन टी को एक अच्छा घरेलू उपाय माना जाता है। इसके नियमित सेवन से न सिर्फ भूख बढ़ती है, बल्कि कई बीमारियों में राहत भी मिलती है। अगर आपको सुबह-शाम चाय पसंद है तो आप दूसरी चाय पीने के बजाय ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं। सर्दी के मौसम में लोग ग्रीन टी ज्यादा पीते हैं।
गर्मी के मौसम में शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी की जरूरत होती है। इसलिए इस समय नियमित रूप से पानी लेते रहें। इससे भूख भी बढ़ती है और शरीर में पानी की कमी भी नहीं होती है। आप पानी में नींबू के रस का भी सेवन कर सकते हैं।
कैरम बीज का सेवन पेट से जुड़ी कई समस्याओं के लिए एक घरेलू उपाय है। अपच या भूख न लगने की समस्या में आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे खाने से पेट भी साफ रहता है। कई भारतीय इसे हल्के से तलकर नमक डालकर इसका सेवन करते हैं। अगर आपको भूख नहीं लग रही है तो दिन में एक या दो बार इसका सेवन जरूर करें।
अगर आपको थोड़ी देर तक भूख नहीं लगती है या कुछ भी खाने का मन नहीं करता है तो आप जूस का सेवन कर सकते हैं। ध्यान रखें, इसका सेवन करते समय रस में हल्का सामान्य नमक या सेंधा नमक डालें। इस कारण पेट भी साफ रहता है और भूख भी महसूस होती है।

(अस्वीकरण: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य जानकारी पर आधारित है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते है। इन्हें लागू करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)


Next Story
Share it