पुरूष अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजे फिर देखें कमाल

पुरूष अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजे फिर देखें कमाल


नई दिल्ली। आज के व्यस्त जीवन में पुरुषों को भी महिलाओं की तरह कुछ खास पोषक तत्वों की जरूरत होती है। कुछ चीजें पुरुषों को रोज खाना चाहिए ताकि वे स्वस्थ रह सकें और शरीर में ऊर्जा बनी रहे। बता दें कि पुरुषों को महिलाओं की तुलना में ज्यादा ऊर्जा की जरूरत होती है। ऐसी स्थिति में कुछ खास हेल्दी फूड का सेवन करना बेहद जरूरी है। ये चीजें किसी सुपरफूड से कम नहीं हैं क्योंकि इन्हें खाने से पुरुषों की रोजमर्रा की समस्याएं दूर हो जाती हैं। इतना ही नहीं इन चीजों का सेवन करने से पुरुषों की शारीरिक कमजोरी को दूर करने के साथ-साथ उनमें सेक्स ड्राइव भी बढ़ जाती है।
पालक
पुरुषों को हरी पत्तेदार सब्जियां जरूर खानी चाहिए। पालक खाना पुरुषों के लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है। पालक शरीर में रक्त प्रवाह को ठीक करती है जिससे दिल स्वस्थ रहता है। यह पुरुषों की दक्षता में सुधार करता है। यह जरूरी नहीं है कि पालक को ही खाना चाहिए, आप इसे प्रोटीन शेक या स्मूदी में मिलाकर पी सकते हैं या फिर आप इसे सलाद में जोडक़र खा सकते हैं।
बादाम
पुरुषों को रोजाना बादाम खाना चाहिए। बादाम में मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। पुरुषों में मैग्नीशियम की कमी पाई जाती है और उनमें टेस्टोस्टेरोन का स्तर भी कम होता है। मैग्नीशियम सामान्य मांसपेशियों और तंत्रिका कार्य को बनाए रखने में मदद करता है। बादाम शरीर को ऊर्जा भी देता है। बादाम दिल और रक्त वाहिकाओं की सेहत के लिए भी जरूरी है।
दही
दही कैल्शियम से भरपूर होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। ज्यादातर पुरुषों को लगता है कि कैल्शियम की जरूरत सिर्फ महिलाओं को ही होती है, जबकि ऐसा नहीं है। पुरुषों को महिलाओं के समान ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा होता है। इसीलिए पुरुषों को रोजाना दही खाना चाहिए। दही में चीनी की जगह कुछ कटे फल खाएं। इससे शरीर को अधिक पोषक तत्व मिलेंगे।
टमाटर
पुरुषों को ऐसी चीजें खानी चाहिए जिनमें लाइकोपीन अधिक मात्रा में पाया जाता है। टमाटर लाइकोपीन का एक प्रमुख स्रोत है। लाइकोपीन एक एंटीऑक्सीडेंट है जो पुरुषों को प्रोस्टेट कैंसर से बचाता है। उम्र के साथ पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। इसीलिए पुरुषों को अपनी डाइट में टमाटर को जरूर शामिल करना चाहिए। टमाटर खाने से यौन शक्ति भी बढ़ती है।
आलू
आजकल कम कार्ब डाइट के कारण ज्यादातर पुरुष आलू खाना पसंद नहीं करते, जिसकी वजह से उनके शरीर की ऊर्जा जल्द ही खत्म होने लगती है। आलू में केले की तुलना में पोटेशियम ज्यादा होता है। इसमें विटामिन सी और फाइबर की कुछ मात्रा भी होती है जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाती है। आलू में पाया जाने वाला कार्बोहाइड्रेट शरीर को ऊर्जा देता है।
साबुत अनाज
पुरुषों को प्रतिदिन साबुत अनाज खाना चाहिए। साबुत अनाज शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। साबुत अनाज खाने से शरीर में ऊर्जा बनी रहती है।
तरबूज
तरबूज में लाइकोपीन की मात्रा भी अच्छी होती है जो पुरुषों को प्रोस्टेट कैंसर से बचाती है। गर्मियों में इसे खाने के कई फायदे हैं। बीमारी को रोकने के साथ-साथ यह शरीर में पानी की कमी को भी पूरा करता है। तरबूज खाने से कब्ज ठीक हो जाती है। तरबूज में पाई जाने वाली सिट्रलाइन रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रखती है, जिससे इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या कम होती है और सेक्स ड्राइव बढ़ जाती है।

(अस्वीकरण: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य जानकारी पर आधारित है। हम इन की पुष्टि नहीं करते है । इनका पालन करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)


Next Story
Share it