Top

इसी माह आ रहा है सीबीएसई का रिजल्ट, जानें कौन सी है तारीख

इसी माह आ रहा है सीबीएसई का रिजल्ट, जानें कौन सी है तारीख


नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के लाखों छात्र 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा परिणाम घोषित होने का इंतजार कर रहे हैं। ताजा अपडेट के मुताबिक सीबीएसई की कक्षा 10वीं और 12वीं के नतीजे 31 जुलाई तक घोषित कर दिए जाएंगे। रिजल्ट घोषित होने के बाद इसे सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर चेक किया जा सकता है।
इस साल सीबीएसई की कक्षा 10 और 12 बोर्ड परीक्षा कोविड-19 महामारी के कारण रद्द कर दी गई थी । छात्रों का मूल्यांकन वैकल्पिक मूल्यांकन पद्धति के आधार पर किया जाना है।
सीबीएसई ने स्कूल प्रिंसिपल की अध्यक्षता में पांच सदस्यीय रिजल्ट कमेटी गठित करने के निर्देश दिए थे। यह कमेटी सीबीएसई द्वारा तय मार्किंग स्कीम के आधार पर सीबीएसई क्लास 12 बोर्ड एग्जाम के रिजल्ट तैयार करेगी और आईटी टीमों की मदद से रिजल्ट सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड करेगी। जिसके बाद 31 जुलाई तक रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।
सीबीएसई कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट मूल्यांकन के लिए सीबीएसई ने कक्षा 12 की परीक्षाओं को अधिकतम वेटेज देने का फैसला किया है, जिसमें प्री-बोर्ड, यूनिट टेस्ट या मिड टर्म शामिल हैं। इसमें 80 माक्र्स होंगे। इसके साथ ही सीबीएसई ने प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए 20 अंक आवंटित किए हैं। जिन विषयों में थ्योरी के लिए 70 अंक दिए गए हैं, उनके अनुसार प्रैक्टिकल के अंक बदले जाएंगे। गौर करने लायक है कि सीबीएसई इस साल कोई मेरिट लिस्ट जारी नहीं करेगा ।
सीबीएसई कक्षा 10 के अंकों की गणना कुल 100 अंकों के लिए की जाएगी जिसमें से 20 अंक आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर होंगे और 80 अंक वर्ष भर स्कूल द्वारा आयोजित विभिन्न परीक्षाओं में उनके प्रदर्शन के आधार पर होंगे। 80 अंकों को तीन खंडों में विभाजित किया जाएगा जिसमें आवधिक/यूनिट परीक्षा के लिए 10 अंक, छमाही/मध्यावधि परीक्षा के लिए 30 अंक और प्री-बोर्ड परीक्षा के लिए 40 अंक शामिल हैं । जो छात्र अपने अंकों से संतुष्ट नहीं होंगे, उन्हें महामारी की स्थिति सामान्य होने के बाद लिखित परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी ।
गौरतलब है केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने हाल ही में 2021-22 सत्र की कक्षा 10 और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए विशेष मूल्यांकन योजना की घोषणा की है। नए मापदंड के मुताबिक शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के सिलेबस को दो भागों में बांटा जाएगा। प्रत्येक टर्म में 50 प्रतिशत सिलेबस को कवर किया जाएगा। सीबीएसई का फर्स्ट टर्म एग्जाम नवंबर-दिसंबर में होगा, जबकि सेकंड टर्म एग्जाम मार्च-अप्रैल में आयोजित किया जाएगा।


Next Story
Share it