Top

यहां करेंगे निवेश तो नहीं रहेंगे घाटे में, होगा फायदा ही फायदा

यहां करेंगे निवेश तो नहीं रहेंगे घाटे में, होगा फायदा ही फायदा


नई दिल्ली। आज के दौर में हर इंसान ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना चाहता है और इसके लिए वह हर संभव कोशिश भी करता है। लेकिन इसके साथ ही उसका यह भी प्रयास होता है कि उसने जो भी कमाया है या फिर कहीं पर भी अपनी कमाई जो हिस्सा निवेश किया है उससे उसको अधिक से अधिक लाभ मिले लेकिन उसे अपनी इस कमाई से कम से कम टैक्स देना पड़े। इसके लिए लोग तरह-तरह के हथकंडे भी अपनाते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि कई स्पॉट हैं जहां पर आप निवेश करेंगे तो आपको अच्छा रिटर्न तो मिलेगा ही साथ ही किसी भी तरह का टैक्स भी नहीं पड़ेगा सुनने में यह भले ही अटपटा लगे लेकिन यह सच है।
निवेश के लिए कई ऐसे प्लान हैं जहां पर जोखिम न के बराबर है और अच्छा रिटर्न भी मिलता साथ ही टैक्स से छूट भी है। यह सब हमारी आपकी आंखों के सामने होता है बस जानकारी के अभाव लोग उन स्पॉट पर जाकर निवेश नहीं कर पाते हैं जहां निवेश करने से आपको जैकपॉट मिल सकता है।
अगर आप भी ऐसे ही लोगों में शामिल है जो निवेश के साथ अच्छा रिटर्न तो चाहते ही हैं साथ ही यह भी चाहते हो कि उन पर टैक्स का बोझ कम से कम पड़े तो हम आपको बता रहे हैं उन सात स्पॉट के बारे में जहां लगेगा आपका जैकपॉट....
दरअसल जिन स्पॉट पर ऊंचाई कमाई की बात हो रही है वो सीधे तौर पर बाजार से जुड़े हैं यानी बॉन्ड। जी हां क्या आपको पता है कि देश कुछ ऐसे बॉन्ड है जिन पर अच्छा रिटर्न मिलने के साथ ही टैक्स भी नहीं पड़ता है। और ये बॉन्ड सरकार की ओर से मार्केट में लाए गए हैं। इसलिए इनमें जोखिम न के बराबर है। अब आप पहले यह समझ लें कि टैक्स फ्री बॉन्ड खरीदने का क्या फायदा है या इस बात को इस तरह से समझें कि अगर आप अच्छी कमाई करते हैं तो ये बॉन्ड किस तरह से कम टैक्स देने में आपकी मदद कर सकते हैं। अब इसे एक मिसाल के तौर पर यूं समझते हैं कि मान लीजिए कि आप 20-30 फीसदी के टैक्स स्लैब में आते हैं और आप बैंक डिपॉजिट्स से हर साल करीब 50 हजार रुपये का ब्याज कमा रहे हैं। ऐसे में आपके करीब 15 हजार रुपये तो टैक्स में ही चले जाते हैं, जिससे आपका रिटर्न घट जाता है। ऐसे में टैक्स फ्री बॉन्ड में निवेश से फायदा होता है, क्योंकि इससे कमाए गए ब्याज पर टैक्स नहीं लगता है। तो अब तो समझ आ गया होगा कि क्यों ज्यादा कमाई करने वाले लोग अपनी इनकम का एक हिस्सा टैक्स फ्री बॉन्ड में निवेश करते हैं तो आइए जानते हैं वो कौन से बॉन्ड हैं जो टैक्स फ्री होने के साथ ही अच्छा रिटर्न भी देते हैं।
1- HUDCO N2 Series- इस पर 8.2 फीसदी ब्याज मिलता है। इस ब्याज का भुगतान हर साल मार्च के महीने में होता है। यह बॉन्ड मार्च 2027 में एक्सपायर होगा।
2- HUDCO N5 Series- इस पर 7.51 फीसदी ब्याज मिलता है। इस ब्याज का भुगतान हर साल फरवरी के महीने में होता है। यह बॉन्ड फरवरी 2028 में एक्सपायर होगा।
3- IRFC N9 Series- इस पर 8.48 फीसदी ब्याज मिलता है। इस ब्याज का भुगतान हर साल फरवरी के महीने में होता है। यह बॉन्ड फरवरी 2024 में एक्सपायर होगा।
4- IRFC NA series- इस पर 8.65 फीसदी ब्याज मिलता है। इस ब्याज का भुगतान हर साल फरवरी के महीने में होता है। यह बॉन्ड फरवरी 2029 में एक्सपायर होगा।
5- RECN6 Series- इस पर 8.46 फीसदी ब्याज मिलता है। इस ब्याज का भुगतान हर साल सितंबर के महीने में होता है। यह बॉन्ड सितंबर 2028 में एक्सपायर होगा।
6- RECNF Series- इस पर 8.88 फीसदी ब्याज मिलता है। इस ब्याज का भुगतान हर साल मार्च के महीने में होता है। यह बॉन्ड मार्च 2029 में एक्सपायर होगा।
7-NHAI N6 Series- इस पर 8.75 फीसदी ब्याज मिलता है। इस ब्याज का भुगतान हर साल फरवरी के महीने में होता है। यह बॉन्ड फरवरी 2029 में एक्सपायर होगा।
तो ये हैं वो सात बॉन्ड जहां पर आप अपने पैसा का निवेश कर सकते हैं और रिटर्न भी हासिल कर सकते हें। खास बात तो टैक्स वाला मामला ही है जिसके विषय में पहले से बताया जा चुका है। लेकिन इतना सब होने के बाद भी किसी भी निवेश के दिल और दिमाग यह सवाल उठना लाजमी है कि आखिर इन बॉन्ड में अपना पैसा निवेश करना कितना सुरक्षित हैं। क्योंकि बाजार में पैसा निवेश करने वाले बाजार के जोखिम को कभी भी नजरअंदाज नहीं करते हैं तो आइए आपको बता दें इन बॉन्ड के बारे में कुछ खास बातें।
पहली बात तो यह है कि आप इस बात को अच्छी तरह से समझ लें कि यह बॉन्ड पूरी तरह से सुरक्षित हैं, क्योंकि यह सरकार की तरफ से जारी किए गए होते हैं। ऐसे में आप चाहे तो इसमें पैसे लगाकर अच्छा रिटर्न पा सकते हैं, क्योंकि ब्याज भी अधिक मिलेगा और टैक्स भी नहीं लगेगा। वैसे टैक्स फ्री बॉन्ड के अलावा भी कई ठिकाने हैं, जहां पैसे लगाकर आप ना सिर्फ तगड़ा ब्याज पा सकते हैं, बल्कि उससे होने वाली कमाई पर आपको कोई टैक्स भी नहीं चुकाना होता है। पीपीएफ और यूलिप जैसे इंस्ट्रूमेंट इसका अच्छा उदाहरण हैं। जहां निवेश करने पर आपको न सिर्फ बढिय़ा रिटर्न हासिल होता है बल्कि ये टैक्स के बोझ से भी आपको बचाते हें।


Next Story
Share it