Top

इंसानों के बाद जानवरों की ओर रुख किया कोरोना ने, एक शेरनी की मौत, 9 संक्रमण की चपेट में

इंसानों के बाद जानवरों की ओर रुख किया कोरोना ने, एक शेरनी की मौत, 9 संक्रमण की चपेट में


नई दिल्ली। इंसानेां पर कहर बरपा चुका कोरोना अब जानवरों को भी अपना शिकार बना रहा है। जानवरों में इसके संक्रमित होने लेकर अभी भी सस्पेंस बना हुआ है। इस बीच तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई के एक चिडिय़ाघर में एक शेरनी की कोरोना वायरस संक्रमण से मौत हो गई, जबकि 9 अन्य जानवर संक्रमित पाए गए हैं। वंडालूर में अरिग्नार अन्ना जूलॉजिकल पार्क के अधिकारियों ने बताया कि नीला नाम की एक शेरनी की कोविड-19 से मौत हो गई, जबकि वहां मौजूद 11 में से नौ शेर और शेरनी संक्रमित पाई गई हैं।
कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लागू किए गए लॉकडाउन को देखते हुए चिडिय़ाघर भी बंद है। अन्ना जूलॉजिकल पार्क के जनसंपर्क अधिकारी ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि शुरू में एक पशु घर में रखे गए पांच शेरों को कफ की शिकायत थी। इसके बाद तत्काल विशेषज्ञों की टीम ने इसका कारण पता लगाना शुरू किया।
उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा रोग संस्थान (एनआईएचएसएडी), भोपाल, मध्य प्रदेश के अन्ना जूलॉजिकल पार्क में 11 शेरों के रक्त के नमूने, चेहरे के नमूने और नाक के स्वाब भेजे गए थे। 2 जून को शाम करीब 6.15 बजे एनिमल हाउस नंबर-2 में रखी शेरनी की मौत हो गई। कहा गया कि उनमें कुछ लक्षण देखे गए थे और 2 मई से ठीक पहले उनकी नाक बह रही थी। जिसके बाद उनका तुरंत इलाज किया गया।
ताजा लैबोरेटरी टेस्ट के मुताबिक भेजे गए 11 शेरों के सैंपल में से 9 सैंपल की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव पाई गई है. इसकी सटीकता के बारे में अधिक जानने के लिए नमूना 4 जून को भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान, बरेली और सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी, हैदराबाद को भेजा गया है।
जनसंपर्क अधिकारी ने कहा कि केंद्रीय चिडिय़ाघर प्राधिकरण, केंद्र और राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर दिए जाने वाले निर्देशों का पालन किया जाता है। उन सभी शेरों को जो कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, उनकी इन-हाउस पशु चिकित्सा टीम द्वारा विशेषज्ञों की सलाह से कड़ी निगरानी और उपचार किया जा रहा है। इस चिडिय़ाघर में सभी जानवरों के रखरखाव में लगे लोगों और सहायकों को कोरोना की वैक्सीन दी गई है।


Next Story
Share it