कही आपके भी पास तो नहीं आया ये मैसेज, हो जाएं सावधान

कही आपके भी पास तो नहीं आया ये मैसेज, हो जाएं सावधान


नई दिल्ली। कुछ लोगों को कुछ समय से लगातार एक मैसेज भेजा जा रहा है। इस मैसेज में दावा किया जा रहा है कि कम ब्याज दर पर 1 से 5 लाख रुपये तक का कर्ज लिया जा सकता है क्या यह संदेश वाकई सच है या आपको धोखा देने की कोशिश की जा रही है? जानिए इसकी पूरी सच्चाई। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत आप तीन तरह से 10 लाख रुपये तक का कर्ज ले सकते हैं।
इस मैसेज को सरकारी एजेंसी पीआईबी ने गलत करार दिया है। पीआईबी की ओर से कहा गया है कि धोखाधड़ी के मकसद से भेजे गए एक मैसेज में दावा किया जा रहा है कि मुद्रा योजना के तहत 1 से 5 लाख रुपये तक का कर्ज 2 प्रतिशत ब्याज पर मिल रहा है यह वित्तीय धोखाधड़ी का एक प्रयास है। ऐसे किसी भी संदिग्ध लिंक या प्लेटफॉर्म पर अपनी व्यक्तिगत जानकारी साझा न करें।
प्रधान मंत्री मुद्रा योजना एक गैर-कॉर्पोरेट, गैर-कृषि लघु / लघु उद्यम है जिसे 8 अप्रैल 2015 को 10 लाख तक के ऋण प्रदान करने के लिए लॉन्च किया गया था। मुद्रा ऋण वाणिज्यिक बैंकों, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों, लघु वित्त बैंकों, सहकारी बैंकों, एमएफआई और एनबीएफसी से लिया जा सकता है। यदि कोई महिला मुद्रा ऋण के लिए आवेदन करती है तो उसे 0.25 प्रतिशत की कम ब्याज दर पर उपलब्ध कराया जाता है।
मुद्रा लोन उन लोगों के लिए आसान तरीका है जो व्यवसाय शुरू करने के लिए लोन प्रदान करते हैं। अगर किसी के पास बिजनेस प्लान है लेकिन उसके लिए कोई पूंजी और गारंटर नहीं मिल रहा है, तो प्रधानमंत्री मुद्रा लोन एक आसान तरीका बन सकता है। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत तीन तरह से लोन मिलता है। आप अपनी आवश्यकता के अनुसार शिशु, किशोर और तरुण ऋण के तहत बैंक में आवेदन कर सकते हैं।
यदि आप अपने नए व्यवसाय के लिए वित्तीय सहायता की तलाश कर रहे हैं, तो शिशु लोन एक आसान विकल्प है। इसके तहत आप अधिकतम 50,000 रुपये का कर्ज ले सकते हैं। इसकी ब्याज दर 10 फीसद से 12 फीसदी प्रति वर्ष है। 5 साल की चुकौती अवधि के साथ।
यदि आपका व्यवसाय पहले ही शुरू हो चुका है, लेकिन अभी तक स्थापित नहीं हुआ है, तो आप इसके तहत 50,000 रुपये से 5 लाख रुपये के बीच का ऋण ले सकते हैं। ब्याज की दर उधार देने वाली संस्था के आधार पर भिन्न होती है। व्यवसाय योजना के साथ-साथ आवेदक का क्रेडिट रिकॉर्ड ब्याज दर तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ऋण चुकौती अवधि बैंक द्वारा तय की जाती है।
यह लोन उन लोगों के लिए है जिनके पास एक स्थापित व्यवसाय है और उन्हें संपत्ति के विस्तार और खरीद के लिए धन की आवश्यकता है। इसमें लोन की राशि 5 लाख से 10 लाख के बीच होती है। ब्याज दर और पुनर्भुगतान अवधि योजना और आवेदक के क्रेडिट रिकॉर्ड पर आधारित होती है।
अगर आप छोटे बिजनेसमैन हैं या छोटा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप प्राइम मिनिस्टर मुद्रा लोन में अप्लाई कर सकते हैं। यह ऋण छोटी असेंबलिंग इकाइयों, दुकानदारों, फल/सब्जी विक्रेताओं, खाद्य सेवा इकाइयों, मरम्मत की दुकानों, लघु उद्योगों के लिए दिया जाता है। यह योजना बहुत बड़े व्यवसायों के लिए नहीं है।
जब आप मुद्रा ऋण के लिए आवेदन करते हैं, तो आपको पहचान प्रमाण जैसे आधार, मतदाता पहचान पत्र, पैन, ड्राइविंग लाइसेंस के साथ निर्धारित आवेदन पत्र और बिजली बिल, टेलीफोन बिल, गैस बिल, पानी बिल आदि और व्यवसाय प्रमाण पत्र के रूप में पता प्रमाण प्रदान करना होगा।


Next Story
Share it