इस देश में बनने वाला है अजब कानून, फिजिकल रिलेशन में बिना पार्टनर की अनुमति के हटाया कंडोम तो.....

इस देश में बनने वाला है अजब कानून, फिजिकल रिलेशन में बिना पार्टनर की अनुमति के हटाया कंडोम तो.....


अमेरिका के कैलिफोर्निया में शारीरिक संबंधों को लेकर अजीब कानून का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। इसके तहत शारीरिक संबंध बनाते समय कंडोम निकालने के लिए पार्टनर की सहमति लेनी होगी, अन्यथा कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
अमेरिका के कैलिफोर्निया में शारीरिक संबंधों को लेकर नए कानून का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। इसके तहत यह तय किया जा रहा है कि शारीरिक संबंध बनाते समय कंडोम निकालने के लिए पार्टनर की सहमति लेनी होगी। ऐसा न करने पर कानूनी कार्रवाई हो सकती है। आपको बता दें कि अगर यह कानून बन जाता है तो फिर कैलिफोर्निया ऐसा करने वाला अमेरिका का पहला राज्य बन जाएगा।
एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कैलिफोर्निया के विधायकों ने मंगलवार को गवर्नर गेइन न्यूसोम को इस संबंध में एक विधेयक भेजा, जिसके बाद इस कानून को लागू करने की प्रक्रिया आगे बढ़ गई। हालांकि इस कानून के लिए क्रिमिनल कोड में कोई बदलाव नहीं किया गया। दरअसल, ऐसे मामलों में सिविल कोड के तहत आरोपियों पर मुकदमा चलाने और जुर्माना लगाने का नियम बनाया जाएगा।
बता दें कि इस प्रसताव को कैलिफोर्निया विधानसभा की सदस्य क्रिस्टीना गार्सिया (डी) ने इस सप्ताह पेश किया था । इसमें पार्टनर के साथ अवैध श्रेणी में शारीरिक संबंध बनाते समय बिना सहमति के कंडोम हटाने रखने की बात कही गई है। इस कानून की मदद से पीडि़त को हर्जाना क्लेम करने की इजाजत होगी।
विशेषज्ञों का मानना है कि अगर यह बिल पास हो जाता है तो यह अमेरिका में ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में इस तरह का पहला कानून होगा। इस प्रस्ताव को पेश करते हुए क्रिस्टीना ने कहा कि किताबों में कानूनों में किसी भी तरह के विषय पर चर्चा की सुविधा होनी चाहिए।
कुछ विशेषज्ञों ने इस कानून को जरूरी भी कहा है। उनका कहना है कि शारीरिक संबंध बनाते समय बिना बताए कंडोम निकालने से पार्टनर के लिए कई खतरे हो सकते हैं। दरअसल, ऐसे मामलों में पीडि़तों को गर्भावस्था, यौन संबंधी संक्रमण और भावनात्मक आघात जैसी समस्याओं से निपटना पड़ता था, जिसके कारण ऐसे कानून पर चर्चा शुरू हो गई है।


Next Story
Share it