विदेश भागने की आशंका के बीच ईडी ने महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया

विदेश भागने की आशंका के बीच ईडी ने महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया


नई दिल्ली। 100 करोड़ रुपये की वसूली के मामले में अनिल देशमुख के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया गया है। आशंका थी कि वह विदेश भाग सकता है, ऐसे में प्रवर्तन निदेशालय ने सोमवार को महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री और एनसीपी नेता अनिल देशमुख के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया। गौरतलब है कि इससे पहले अनिल देशमुख पर 100 करोड़ रुपये की रंगदारी का आरोप लगा था, जिसके बाद उन्हें गृह मंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा था। पिछले महीने सुप्रीम कोर्ट ने भी उन्हें अंतरिम राहत देने से इनकार कर दिया था। सीबीआई इस मामले की जांच कर रही है। इसके साथ ही प्रवर्तन निदेशालय मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में भी जांच कर रहा है।
मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि ईडी ने अनिल देशमुख को रिकवरी मामले में पांच बार तलब किया लेकिन वह पेश नहीं हुए। समन को रद्द करने के लिए उन्होंने 2 सितंबर को बॉम्बे हाईकोर्ट का रुख किया था। इस याचिका पर अभी सुनवाई नहीं हुई है। ईडी ने पूछताछ के लिए पेश होने के लिए समन भेजा है, लेकिन देशमुख ने हर सम्मन यह कहते हुए वापस कर दिया कि वह कानूनी कदम उठा रहे हैं। इसके बाद अब जब उनके विदेश भाग जाने की आशंका जताई जा रही थी तो ईडी ने लुकआउट नोटिस जारी किया था। अब वह विदेश नहीं जा सकते। आपको बता दें कि मुंबई पुलिस के पूर्व पुलिस आयुक्त परमबीर सिंह ने देशमुख पर 100 करोड़ रुपये की जबरन वसूली और इसके लिए पुलिस अधिकारियों का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया है। इस मामले में सीबीआई जांच जारी है. वहीं प्रवर्तन निदेशालय ने भी मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जांच शुरू कर दी है। ईडी ने शुरुआत में देशमुख के कई ठिकानों पर छापेमारी की थी. वसूली के मामले में अनिल देशमुख समेत कई अन्य भी आरोपी हैं।
आपको बता दें कि अनिल देशमुख महाराष्ट्र में कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता हैं। वह 9वीं, 10वीं, 11वीं, 12वीं और 14वीं महाराष्ट्र विधानसभा के सदस्य थे। वह 2019 से 2021 तक महाराष्ट्र की वर्तमान सरकार में गृह मंत्री रहे हैं। अतीत में भी वह महाराष्ट्र सरकार में विभिन्न पदों पर रहे हैं। अब सभी की निगाह अनिल देशमुख पर है कि लुकआउट नोटिस के बाद उनका क्या कदम होगा।


Next Story
Share it