सैलिब्रिटीज को करते थे ब्लैकमेल, हाईफाई गिरोह का हुआ भंडाफोड़

सैलिब्रिटीज को करते थे ब्लैकमेल, हाईफाई गिरोह का हुआ भंडाफोड़


नई दिल्ली। महाराष्ट्र में एक ग्रुप सामने आया है, जो अश्लील फोटो-वीडियो के जरिए बॉलीवुड और टीवी स्टार्स को ब्लैकमेल करता था। बताया जा रहा है कि इस मामले में पुलिस ने अलग-अलग राज्यों से चार लोगों को गिरफ्तार भी किया है। कहा जा रहा है कि अब तक 100 से ज्यादा सेलिब्रिटीज उनका शिकार हो चुके हैं। आरोपी जांच एजेंसियों से बचने के लिए नेपाल के बैंक खातों का इस्तेमाल करते थे। सेक्सटॉर्शन का मतलब है कि साइबर अपराधी किसी दूसरे व्यक्ति की यौन गतिविधियों को सार्वजनिक बनाने के आधार पर ब्लैकमेल करते हैं। इसके जरिए वे कई बार जबरन वसूली भी करते हैं।
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार साइबर सेल की डीसीपी रश्मि करंदीकर ने बताया कि इस ग्रुप ने 285 लोगों को अपना शिकार बनाया है। साथ ही अपराधियों के पास से बरामद मोबाइल व अन्य गैजेट्स की जांच चल रही है। इन आरोपियों को नागपुर, उत्तर प्रदेश, गुजरात और ओडिशा से गिरफ्तार किया गया है। ये आरोपी बड़ी-बड़ी हस्तियों को ब्लैकमेल करने के लिए सोशल मीडिया पर लड़कियों के फर्जी अकाउंट्स का इस्तेमाल करते थे।
इस मामले में गिरफ्तार चार आरोपियों में से दो पेशे से इंजीनियर हैं। जबकि, एक की उम्र 18 साल से कम है। जांच के दौरान पुलिस को मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के अलावा 12 फर्जी खाते, 6 फर्जी ई-मेल की आईईडी भी मिली है। कहा जा रहा है कि आरोपियो ने सेक्सटॉर्शन का शिकार बनाने के लिए स्नैपचैट और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया। ये आरोपी बातचीत के जरिए लोगों से निकटता बढ़ाते थे और उन्हें बहला-फुसलाकर उनकी अश्लील फोटो वीडियो आदि हासिल लिया करते थे।
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस गैंग के शिकार हुए 285 लोगों में बॉलीवुड और टीवी जगत की 100 से ज्यादा सेलिब्रिटीज हैं। आरोपी ट्विटर, डार्क नेट समेत कई प्लेटफॉर्म पर पीडि़तों की अश्लील फोटो वीडियो डालने की धमकी देकर लाखों रुपये ऐंठते थे। इसके अलावा ये आरोपी सीधे पर्सनल फोटो बेचते थे। इसके साथ ही आरोपी किसी भी स्टार की अश्लील वीडियो मांगने पर देने का दावा करते थे।


Next Story
Share it