Top

कोरोना के बाद लगातार बीमारियों का हमला

कोरोना के बाद लगातार बीमारियों का हमला


नई दिल्ली। कोरोनावायरस के बारे में विशेषज्ञों के सामने हर दिन नई चुनौतियां आ रही हैं । अब एक रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि कोविड-19 से उबरने के बाद मरीजों में पित्ताशय की थैली में सूजन जैसी समस्याएं देखने को मिलती हैं। हाल ही में हुए एक सर्वे में यह भी पता चला है कि इस बीमारी से उबर चुके मरीजों में ब्लड शुगर का स्तर तेजी से बढ़ रहा है।
एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, एक 48 वर्षीय महिला कोविड संक्रमण से ठीक होने के बाद उसके पित्ताशय की थैली सूजन आ गई है । इस मामले को देखकर डॉक्टर भी हैरान हैं। इस प्रकार की सूजन आमतौर पर स्टोन कारण होती है जो पित्ताशय की थैली से छोटी आंत तक जाने वाली ट्यूब को अवरुद्ध करता है।
दिल्ली के मूलचंद मेडसिटी अस्पताल के डॉक्टरों ने बातचीत में बताया कि इस महिला के स्टोन नहीं हैं। इसके अलावा उन्हें कभी पित्ताशय की थैली से संबंधित कोई बीमारी नहीं हुई थी, जो इस समस्या का कारण बन हो हालांकि कोविड का सामना करने के बाद भी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का यह पहला मामला नहीं है। गैंगरीन जैसे हालात भी कई मरीजों में देखने को मिले हैं।
हाल ही में एम्स पटना में कोरोना से रिकवर मरीजों का सर्वे किया गया था। इस सर्वे में पाया गया कि कई लोगों को शुगर लेवल बढऩे, थकान, सिरदर्द सहित कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था। इस दौरान डॉक्टरों ने करीब 3 हजार लोगों से बात की।
करीब 3000 लोगों में से 480 यानी 16 फीसद ने बताया कि कोविड से उबरने के बाद उनका ब्लड शुगर लेवल बढ़ गया है। 840 यानी 28 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे रिकवरी की लंबी अवधि के बाद भी कमजोर महसूस करते हैं । 636 यानी 21.2 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे थकान महसूस करते हैं। इसके अलावा, 15.8 प्रतिशत को खांसी थी, 5 प्रतिशत को सांस लेने में कठिनाई होती थी, 0.33 प्रतिशत को गैंगरीन था, 7 फसीद को उच्च रक्तचाप था, 0.16 फीसद को काला कवक था और लगभग 4 प्रतिशत को मानसिक समस्या थी।


Next Story
Share it